GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बिना GYM जाए ऐसे रखे अपने आप को फिट

नेहा डोगरा

22nd August 2019

वजन घटाने की बात आती है तो हर कोई एक ही सलाह देता है कि 'GYM जाओ'। लेकिन हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं।

बिना GYM जाए ऐसे रखे अपने आप को फिट
आमतौर पर लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर काफी चिंतित रहते हैं और हर दम यह सोचते रहते है कि वह अपना वजन कैस घटाएं। वजन घटाने की बात आती है तो हर कोई एक ही सलाह देता है कि 'GYM जाओ'। लेकिन भागदौड़ भरी इस जिंदगी में हर किसी के लिए GYM जाना सम्भव नहीं होता है। लेकिन आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे तरीके, जिनकी मदद से आप घर बैठे अपना वजन कम कर सकेंगे और फिट बॉडी पा सकेंगे। 
 
1. शाकाहारी बनें:सबसे पहली बात, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए यह जान लेना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप क्या खाएं। आपको फिट रखने में शाकाहारी (Organic food) भोजन की मुख्य भूमिका होती है। शाकाहारी भोजन में आप दूध, दही और इनसे बनी चीजों को खा सकते हैं। 
 antiagingsfruitsandvegetablesjpg 

पनीर की सब्जी की जगह सादा पनीर खाया करें, क्योंकि पनीर की सब्जी थोड़ी हैवी होती है जिसमें तेल मसाले की वजह से कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है। 

अंकुरित चीजें खूब खाएं। दाल जरूर खाएं, वरना प्रोटीन की मात्रा पूरी तरह से आपके खाने से गायब हो जाएगी, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है।
 
2. फास्‍ट फूड से दूर रहें: तली हुई चीजें जैसे- आलू चिप्‍स, समोसे, कचौड़ी, भटूरे व आदी का सेवन न करें। इसके अलावा फास्‍ट फूड में बर्गर, पिज्‍जा की जगह सलाद, फ्रूट जैसी चीजों से भी दूर रहें।
alt=''

 

3. एक्सरसाइज करना है जरूरी: फिट बॉडी रखने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। जैसे की हमने पहले भी कहा कि बिना GYM जाए भी आप अपने आप को फिट रख सकते हैं। लेकिन शरीर की कसरत करने से ही आप स्वस्थ रह सकते हैं। इसके लिए आपको मॉर्निंग वॉक, रस्सी कूदना आदि करना होगा। इसके अलावा योगा भी जरूर करें।

alt=''

 

4. फाइबर वाला खाना खाए: जैसे बीन्स, ब्राउन राइस, नट्स आदि। यह आपके शरीर को कोलेस्‍ट्रोल से बचाता है। फाइबरयुक्‍त भोजन आपके शरीर की एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी को भी बर्न करता है।

 

5. एक साथ ज्यादा ना खाएं:अगर आपको वजन घटाना है तो आप एक साथ ज्यादा खाना न खाएं। इससे आपके शरीर में ज्यादा कैलरी आ जाएगी। जिससे फेट और बड़ सकता है। लेकिन अगर आपको भूख ज्यादा लगती है तो आप थोड़ी-थोड़ी देर बाद कुछ हलका खा सकते हैं।
alt=''

6. लगातार डाइट फॉलो करें: अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग हफ्ते में पांच-छह दिन एक रूटीन में पोष्टिक खाना खाते हैं और इसके बाद हफ्ते के अंत में असंतुलित खाना खाते हैं। इससे उन्हें लगता है कि एक दिन खुलकर खाने से क्या फर्क पड़ता है। तो आपको बता दें अगर आप ऐसे करेंगे तो आपते हफ्ते भर ली हुई डाइट का आपके शरीर पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

alt=''

7. मीठा कम खाएं: ज्यादातर लोगों को मीठा खाना काफी पसंद होता है और कई घर में खाने के बाद मीठे का चलन है। ऐसा करना वजन घटाने वाले लोगों के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। अगर फिर भी आपका मन मिठा खाने का करता है तो आप गुड़, खजूर, सौंफ और किशमिश खा सकते हैं।

alt=''

 

8. चाय की आदत कम करें: बहुत से लोग ऐसे हैं जिनकी दिन की शुरुआत चाय से ही होती है। अगर आप भी इनहीं में से एक हैं तो आपको बता दें चाय सेहत के लिए नुकसानदेह है। सुबह उठते ही चाय की वजाए नींबू पानी, नारियल पानी या जूस लेना शुरु करिए। इससे आपका वजन घटानें में भी मदद होगी। 

alt=''

 

ये भी पढ़िए-

Fat To Fit होने में सत्तू करेगा आपकी मदद

इन 5 आदतों से बढ़ता है मोटापा

 

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

अपने पार्टनर के साथ एक्सरसाइज करने से होंगे...

default

जानें कौन थे श्री कृष्ण के 5 खास मित्र

default

जानिए श्री कृष्ण की कितनी पत्नियां और कितने...

default

तलाश रहे हैं वेडिंग डेस्टिनेशन? तो एक नजर...