भोजन को खराब होने से बचाने के तरीके

Samvida Mishra

18th October 2019

आपने बहुत बार देखा होगा कि आपका हरा भरा साग इस्तेमाल से पहले ही पीला होने लगता है। साग ही नहीं ऐसी बहुत सी खाद्य सामग्रियां हैं जो इस्तेमाल से पहले ही खराब होने लगती हैं। जो कि पैसे की बर्बादी तो हैं ही और खराब खाने का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो जाता है।

भोजन को खराब होने से बचाने के तरीके
ऐसे बहुत से आसान तरीके हैं जिनका प्रयोग करके आप भोजन को खराब होने से बचा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे कुछ उपायों के बारे में-

सही तरीके से स्टोरेज

सेब, खुबानी, ब्रोकोली, प्लम, खीरे,  फूलगोभी और लेट्यूस जैसी सब्ज़ियों और फलों को रेफ्रिजरेटर में रखें। आलू, प्याज और लहसुन को ठंडी, अंधेरी जगह पर रखें और किचन कैबिनेट में अलग-अलग रखें जिससे उनकी गंध एक दूसरे को प्रभावित न कर सके। अंडों को फ्रिज के अंदर उनके कार्टन में रखें ताकि उन्हें उचित वायु संचार मिल सके। फ्रिज के सबसे निचले शेल्फ पर एक ट्रे पर नॉन वेज स्टोर करें जहां फ्रिज बहुत ठंडा है।

फ्रिज की सफाई करते रहें

समय -समय पर फ्रिज साफ़ करते रहना चाहिए। हफ्ते में दो बार फ्रिज की सफाई जरूर करें जिससे कोई भी खराब खाद्य सामग्री फ्रिज में न राखी हो। खराब चीज़ें दूसरे सामान को भी खराब कर देती हैं। फ्रिज में कोई भी सामान जैसे दूध , दही ढककर ही रखें। प्याज़ या कटे हुए फल फ्रिज के अंदर न रखें। इसके अलावा कटे हुए फल तुरंत ही खा लें थोड़ी देर तक हवा के संपर्क में आने से ये जल्दी खराब हो जाते हैं।

खाद्य पदार्थों को अलग करें

कुछ खाद्य पदार्थों को खराब होने से बचाने के लिए अलग करें। कुछ फल, जैसे कि सेब, आड़ू और केला, एथिलीन गैस छोड़ते हैं क्योंकि वे पकते हैं। बहुत ज्यादा गैस निकलने पर यह खराब हो सकते हैं।  एथिलीन छोड़ने वाले खाद्य पदार्थों में शामिल फल हैं  सेब, खुबानी, एवोकाडोस, केले, ब्लूबेरी, कैंलौपे, क्रैनबेरी, अंजीर, शहद, अंगूर, आम, अमृत, पपीता, नाशपाती और  आलूबुखारा इसके अलावा सब्जियां जैसे हरा प्याज, टमाटर।

समय -समय पर ग्रॉसरी स्टोर जाएं

जहां तक हो सके एक साथ सामान लाकर न रखें।  समय -समय पर ग्रॉसरी स्टोर जाकर थोड़ा  सामान ही लाएं जिससे अधिक सामान खराब होने से बच सकता है। इसके अलावा आप चीज़ों को ऑनलाइन ऑर्डर करने पर विचार कर सकते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

प्लास्टिक बै...

प्लास्टिक बैन को सफल बनाने के लिए उठाये ये...

क्या आप जानत...

क्या आप जानते हैं केले के छिलके के ये अजब...

कोरोना के कह...

कोरोना के कहर के चलते बदला शादियों का ट्रेंड,...

बियर से बढ़ाए...

बियर से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती, क्या है...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription