GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

चलो इस बार दिवाली अपने घर पर मनाएं

संविदा मिश्रा

18th October 2019

क्यों न इस बार अपने घर को रोशनी से सजाएं, क्यों न घर के बड़ों के लिए कोई खूबसूरत तोहफा ले आएं, एक साथ मिलकर पटाखे जलाएं , बिछड़े रिश्तों को गले से लगाएं , चलो इस बार दिवाली अपने घर पर मनाएं

चलो इस बार दिवाली अपने घर पर मनाएं
कितना खूबसूरत था बचपन का वो समय जब हम भाई-बहन दिवाली के कितने दिन पहले से ही दिवाली के त्यौहार की राह तकने लगते थे। पटाखे और मिठाइयां हमारे बीच का मुख्य आकर्षण होता था और हम दिवाली के इस त्यौहार को रौशन करने की योजनाओं में जुट जाते थे। पर धीरे-धीरे समय ने करवट बदली और हम सब अपना-अपना अस्तित्व बनाने घरों से दूर निकलते चले गए। आज की व्यस्त जीवनशैली में किसी के पास अब इतना समय भी नहीं होता कि परिवार के सभी लोग मिलजुलकर त्यौहार का आनंद उठाएं। आइए आपको बताते हैं परिवार के साथ बेहतरीन दिवाली मनाने के कुछ नायब तरीके -

घर का मेकओवर

घर की सफाई करने और उसे पूर्ण बदलाव देने का दिवाली से बेहतर भला कौन सा समय हो सकता है।  इस दिवाली, अपने घर को एक नया एहसास दें, घर को खूबसूरत ढंग से निखारें। घर के फर्नीचर की जगह बदलकर थोड़ा नया रूप दें जैसे डाइनिंग टेबल का स्थान बदलकर कहीं और ले जाएं और साथ में सोफे को भी एक नई दिशा दें । 

घर को एक साथ रौशन  करें

परिवार के लोगों को एक साथ लाने का सबसे बेहतरीन तरीका है घर को एक साथ रोशनी से सजाना। कोई भी दिवाली  बिना रोशनी के पूरी नहीं है ।  घर के बाहर, और अंदर पारंपरिक लैंप की एक श्रृंखला की व्यवस्था करें, और पूरे परिवार को इसके प्रकाश में शामिल करें। चूंकि सभी दीपक एक साथ जलाने की आवश्यकता है, इसलिए पूरे परिवार को शामिल करना जरूरी  है।

डांस और गेम एक्टिविटी  प्लान करें

यदि आप चाहते हैं कि परिवार के साथ आपकी दिवाली धमाके, हंसी, मस्ती से भरी हुई मनमोहक हो, तो घर पर एक संगीत-और नृत्य पार्टी का आयोजन करें। जब आप एक पारंपरिक लक्ष्मी पूजा के साथ शाम की शुरुआत कर सकते हैं, तो आप इसे स्वादिष्ट भोजन की तैयारी और कुछ हाई एनर्जी  वाले संगीत और नृत्य के साथ समाप्त कर सकते हैं।

फैमिली ट्रिप प्लान करें

परिवार के साथ दिवाली मानाने का एक बहुत अच्छा ऑप्शन एक दिन की फैमिली ट्रिप भी है। पारंपारिक तरीके से दिवाली तो सभी मानते हैं लेकिन इस बार कुछ नया करने के लिए अपने परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान करें। किसी प्रसिद्द मंदिर की यात्रा एक साथ करें और  फिर किसी और जगह के लिए ट्रिप की योजना बनाएं

पसंदीदा व्यंजन एक साथ बनाएं

वैसे तो भोजन की जिम्मेदारी किसी भी अवसर में महिलाओं की होती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि महिलाएं स्वादिष्ट खाना बना सकती हैं।  लेकिन अपने पसंदीदा व्यंजन को यदि घर के सभी सदस्य मिलकर बनाते हैं तो ये परिवार को एक माला में पिरोने का सबसे बेहतर तरीका है। फेस्टिव फ़ूड एक साथ  बनाने का दिवाली से बेहतर समय नहीं हो सकता।  

परिवार के साथ शॉपिंग करने जाएं

परिवार के सभी लोगों का मिलकर शॉपिंग करना फेस्टिवल मनाने का एक नायब तरीका है। परिवार के सभी लोगों की पसंद के अनुसार सामान खरीदें  जिसमें बच्चों से लेकर घर के बुजुर्ग भी शामिल होने चाहिए।  ये तरीका हमारे बीच  बुजुर्गों को उनकी अहमियत को बताता है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

शादी के बाद पहली दिवाली कैसे मनाएं

default

भारतीय त्यौहारों से अपने बच्चे का यूं कराएं...

default

बच्चों के लिए दिवाली गेम्स और एक्टिविटीज...

default

त्यौहारों पर मनाएं भाविक संबंधों का जश्न...