GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

15 चीजे जो आपकी दिवाली शॉपिंग लिस्ट में होनी चाहिए

प्रीती कुशवाहा

18th October 2019

त्यौहार हो और शॉपिंग न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। गाड़ी से लेकर कपड़े, ज्यूलरी, गैजेट्स, किचन के सामान, डेकोरेटिव आयटम्स, पूजा की सामग्री, दीया, मिठाइयां... इस त्यौहार पर खरीदी जाती है। आइए आपकी शॉपिंग लिस्ट बनाने में हम भी आपकी कुछ मदद कर देते हैं।

15 चीजे जो आपकी दिवाली शॉपिंग लिस्ट में होनी चाहिए
गरबा ड्रेस, चमकीली झालर, दीये, मिठाइयां, पटाखे  और बहुत कुछ, त्यौहारों के सीजन में हर कोई अपनी शॉपिंग लिस्ट पहले से ही बना कर रखता है, और हो भी क्यों ना, दिवाली है तो खरीदारी होगी ही। अब तक आपकी शॉपिंग लिस्ट भी तैयार हो गई होगी। मगर ठहरिए! एक बार हमारी लिस्ट से अपनी लिस्ट भी चेक कर लीजिए कहीं आप कुछ भूल ना रहे हों।

दिवाली गिफ्ट

दिवाली का त्योहार आने वाला है तो जाहिर-सी बात आप किसी-ना-किसी को कोई गिफ्ट देंगे और आपको भी आपके चाहने वाले कुछ-ना-कुछ गिफ्ट देंगे ही। वैसे भी दीपावली पर रिश्तेदारों और पड़ोसियों को शुभकामनाओं के साथ मिठाइयां व उपहार भेजना भी इस पर्व पर परंपरानुसार कायम है। यह त्यौहार ही तो हैं जब हम अपने मन की भावनाएं और स्नेह अपने अपनों को उपहारों के माध्यम से जता सकते हैं। इसलिए अपनी शॉपिंग लिस्ट में दिवाली पर दिए जाने वाले उपहारों की लिस्ट अवश्य बना लें उसमें चॉकलेट, मिठाई, दीये, मोमबती, कोई डेकोरेटिव आइटम, किचन का सामान आदि कोई भी चीज दी जा सकती है। बस क्या देना है उसकी लिस्ट तैयार होनी चाहिए ताकि मार्केट जाकर शापिंग की जा सके। 

दिवाली ड्रेस

हर दिवाली पर एक जैसा ही आउटफिट पहन कर मन भर गया है तो क्यों ना इस बार कुछ नया ट्राई करें। वैसे भी फेस्टिवल पर पुराने स्टाइल के कपड़े ना पहन कर जो अभी इन है उसे पहनना ज्यादा अच्छा रहेगा, इसलिए अपनी लिस्ट में कपड़े जरूर रखें। नए कपड़े पहन कर सभी को दिवाली विश करने का क्रेज ही अलग होता है। साथ ही एक सच यह भी है कि नए कपड़े खरीदें बिना दिवाली की खरीदारी पूरी हो ही नहीं सकती क्योंकि दिवाली पर नए कपड़े खरीदना एक पुरानी परंपरा की तरह भी है।

ज्वेलरी की खरीदारी

दिवाली सोने और आभूषणों की खरीदारी के लिए एक शुभ दिन है। ऐसा माना जाता है कि सोना खरीदना उस आशीर्वाद का प्रतीक है जो देवी लक्ष्मी आप पर बरसाती है। लेकिन जरूरी नहीं कि आप सोना ही खरीदें, आप चाहें तो चांदी की ज्वेलरी भी खरीद सकती हैं या फिर आर्टिफिशल ज्वेलरी भी ट्राई कर सकती हैं, ये मैचिंग के साथ बहुत अच्छी लगती है।

बर्तन

आप सोना या चांदी नहीं खरीद पा रहे तो भी टेंशन की बात नहीं। इस दिन तांबा का बर्तन खरीदना भी शुभ माना जाता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि तांबे के बर्तन का इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य लाभ होता है। वहीं लोग इस दिन लोहा, शीशा या अलमुनियम खरीदने से बचते हैं। अपने प्रोफेशन से संबंधित चीजें धनतेरस के दिन व्यापारियों के बीच नया बहीखाता खरीद कर लाने का प्रचलन है। फिर इसकी पूजा-अर्चना के बाद इस्तेमाल किया जाता है। ठीक इसी तरह आप भी अपने प्रोफेशन से जुड़ा कोई सामान जरूर खरीदें।
 

गैजेट्स और घरेलू उपकरण

दिवाली के मौके पर डिस्काउंट और ऑफर की भरमार होती है। इसलिए कोई महंगा इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदने का सबसे बढिय़ा वक्त होता है धनतेरस। जिस तरह टेक्नोलॉजी तेजी से भाग रहा है, हमें हमारा स्मार्ट फोन सालभर के अंदर पुराना लगने लगता है, तो इसलिए धनतेरस पर मोबाइल फोन खरीदना बढिय़ा रहेगा। वहीं कुछ लोग अपनी दिवाली खरीदारी की लिस्ट में किचन या घर के लिए न्यू अपलाइंसेस को खरीदना पसंद करते हैं। त्योहारों के इस मौके पर वैराईटी भी खूब मिलती है और डिस्काउंट भी, इसलिए जरा एक बार अपनी किचन और घर पर नजर डालिए कुछ-न-कुछ तो होगा ही जो आप खरीदना चाहें। जैसे कि अगर मिक्सी पुरानी हो गई है तो क्यों ना इस बार फूड प्रोसेसर खरीदें, इससे काफी काम आपके एक साथ हो जाएंगे।

दिवाली पूजा थाली

दिवाली पूजा थाली दिवाली उत्सव के दौरान एक काफी जरूरत वाली चीज है, क्योंकि दिवाली पूजा पाठ से जुड़ा हुआ त्योहार है, इसलिए इसमें सबसे ज्यादा आवश्यकता पूजा की थाली की होती है। दरअसल, दिवाली पूजा थाली एक पूजा की थाली है जो दुकानों से आसानी से उपलब्ध हो जाती है, जिसमें रोली, कलश, अगरबत्ती, कपूर, नारियल, सुपारी, चंदन का पेस्ट, मोमबत्तियां आदि सभी पूजा के सामान शामिल हैं, आजकल मार्केट में खूबसूरत तरीके से सजी हुई कई तरह की पूजा थाली मिलती है, इनमें से
एक खरीदना तो बनता है।

दिवाली होम डेकोरेशन आइटम 

दिवाली होम डेकोरेशन आइटम्स में रंगोली पाउडर या रंगोली पेंटिंग शामिल हैं जो शुभ मानी जाती हैं और आपके घर में देवी लक्ष्मी के स्वागत का संकेत हैं। इसमें आम पत्तों से बने पारंपरिक तोरणों के साथ विभिन्न हिंदू देवताओं के साथ सजावटी ह्रश्वलास्टिक के पत्तों की टार या डोर हैंगिंग भी शामिल होती है। दिवाली होम डेकोरेशन आइटम में भगवान गणेश की छोटी मूर्तियों को भी शामिल किया जाता है, जिन्हें देवी लक्ष्मी के साथ पूजा जाता है, जो कि दिवाली उत्सव के लिए एक महत्वपूर्ण देवता है। दिवाली की सजावट की वस्तुओं में से एक मुख्य आकर्षण एक कांच का बाउल है जो विभिन्न आकारों में आता है। आप उस बाउल में पानी भर सकते हैं और फ्लोटिंग मोमबत्तियों के साथ कुछ फूल डाल सकते हैं। इसे दिवाली के दिन अपने लिविंग रूम में केंद्र बिंदु के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। छोटी-छोटी घंटियां, बंदनवार, आदि की खरीदारी भी करनी जरूरी है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

दिवाली की शॉपिंग के लिए दिल्ली के ये 4 मार्केट...

default

कामकाजी महिला कैसे करें त्यौहारों की तैयारी...

default

धनतेरस के दिन भूलकर भी ना खरीदें ये चीजें...

default

धनतेरस पर इस शुभ मुहूर्त में पूजा करने से...