GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

दिखना है अगर गॉर्जियस तो अपनाएं से 9 टिप्स

प्रीती कुशवाहा

18th October 2019

त्यौहारों के दौरान अगर आप परफेक्ट दिखना चाहती हैं, तो स्टार हेयर एंड मेकअप एकडेमी सैलून की सेलिब्रिटी मेकअप एक्सपर्ट आश्मीन मुंजाल से जानिए त्यौहारों के मौसम में आप अपनी त्वचा को किस तरह निखार सकती हैं।

दिखना है अगर गॉर्जियस तो अपनाएं से 9 टिप्स

1. क्लीनिंग

अगर आप चेहरे की सफाई का ध्यान रखती हैं तो ही आपकी त्वचा खूबसूरत दिख सकती है इसलिए क्लींजिंग मिल्क से चेहरे को जरूर साफ करें। अगर फेस बहुत गंदा है तो क्लींजर से चेहरा साफ करने के बाद फेसवॉश से भी चेहरा धो लें। इससे स्किन की गहराई से सफाई हो जाएगी। क्लींजर का इस्तेमाल करते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि चेहरे का मसाज करने के बाद इसे कॉटन से पोछें ना कि पानी से धोएं। आश्मीन कहती हैं कि आम धारणा है कि क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल मेकअप उतारने के लिए किया जाता है। ये सोच गलत है। आप मेकअप ही नहीं बल्कि चेहरे की गंदगी हटाने के लिए भी कर सकती हैं।

2. मॉश्चराइजर

सभी जानते हैं कि ठंड की शुरुआत होते ही स्किन की नमी खोने लगती है और स्किन रूखी और बेजान होने लगती है। इसलिए इससे मुक्ति पाने के लिए रोजाना अपनी स्किन पर मॉश्चराइजर जरूर लगाएं क्योंकि यह त्वचा के लिए भोजन की तरह है और आपको इस भोजन को जीवंत और स्वस्थ रखने के लिए त्वचा को हाइड्रे करना बहुत जरूरी है। हाइड्रेशन त्वचा को आवश्यक नमी प्रदान करता है जो त्वचा की कोमलता और चिकनाई को बढ़ाता है।

3. एक्सफोलिएशन

यह स्किन केयर रूटीन में सबसे महत्वपूर्ण है। मृत कोशिकाएं समय-समय पर त्वचा पर जमा होती हैं और त्वचा के नवीकरण की प्रक्रिया को रोक देती हैं। इसलिए ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से त्वचा को मुक्त रखने के लिए, सप्ताह में कम से कम 1-2 बार अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार अच्छा एक्सफोलिएटर का उपयोग करें। यह डेड कोशिकाओं को हटा देगा, जो छिद्रों को बंद करने और त्वचा पर धब्बे पैदा करते हैं। एक्सफोलिएशन से दाग-धब्बे कम हो जाते हैं, त्वचा मुलायम और साफ होती है।
 

4. मेकअप रिमूविंग

मेकअप हटाना आपकी त्वचा को साफ रखने में एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योकि जब आप मेकअप करते हैं, तो यह आपके रोम छिद्रों को बंद कर देता है और आपकी स्किन सही तरीके से सांस नहीं ले पाती है। इसलिए ये बहुत जरूरी है कि आप सोने से पहले अपना मेकअप जरूर हटाएं, नहीं तो आपको स्किन से जुड़ी कई सारी परेशानियां हो सकती हैं।

5. स्लीपिंग

अपनी थकावट से छुटकारा पाने के लिए अपनी दैनिक नींद का कोटा कम करना न भूलें। यह आपकी त्वचा को फिर से जीवंत और ताजा रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। नींद न पूरी होने से धब्बे, पफनेस और काले घेरे भी हो सकते हैं। नींद आपकी पुरानी कोशिकाओं को दोबारा बनाने में मदद करती है और रक्त संचार को भी बढ़ाती है। आप रोजाना 8-9 घंटे जरूर सोएं। इसके अलावा, धूम्रपान और ड्रिंक से बचें क्योंकि यह आपकी त्वचा में असंख्य तरीकों से हानि पहुचाता है।

6. सनस्क्रीन

जब भी आप बाहर जाएं, हमेशा ऐसा सनस्क्रीन लगाएं, जिसमें एसपीएफ हो। यह आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है और उम्र बढऩे की प्रक्रिया को भी कम करता है। यह झुर्रियों, काले धब्बों को होने से भी रोकता है। यह आपकी त्वचा पर एक कवच बनाता है। सनस्क्रीन के स्थान पर, आप एक मॉइस्चराइज़र या बीबी क्रीम भी चुन सकते हैं, जिसमें एसपीएफ हो। यह सुरक्षा प्रदान करने में दोहरी भूमिका निभाता है।

7. वॉटर

अगर अपनी खूबसूरती से लोगों की आंखों में चमक भरना चाहती हैं तो ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। अपने आप को हमेशा हाइड्रेट रखना आवश्यक है क्योंकि भरपूर मात्रा में पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस निकल जाते हैं और आपकी स्किन में चमक आ जाती है। कभी भी इस सरल टिप को अनदेखा न करें। हमेशा अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए खीरे और तरबूज जैसे पानी आधारित फलों और सब्जियों का सेवन करें। यह त्वचा को तरोताजा रखेगा।

8. हैल्दी डाइट लें

खूबसूरत स्किन पाने के लिए जरूरी है कि हैल्थी डाइट लें, क्योंकि हैल्दी डाइट का पालन न करने से कुछ भी अच्छा नहीं हो सकता। हमेशा सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज युक्त संतुलित आहार लें। आपको बहुत सारी ताज़ी सब्जियां और फल खाने चाहिए क्योंकि ये त्वचा की कई समस्याओं को रोकते हैं और एक प्राकृतिक चमक प्रदान करते हैं। पैकेज्ड उत्पादों से बचें। हमेशा घर का बना ताजा भोजन चुनें क्योंकि इससे आपकी त्वचा को सर्वोत्तम पोषण मिलता है।

9. मास्किंग

त्वचा पर चमक पाने के लिए मास्किंग बहुत महत्वपूर्ण  है। यदि आपकी त्वचा सामान्य है, तो आपको ऐसे मास्क का उपयोग करना चाहिए जो एक अच्छी चमक दे सकते हैं और त्वचा को हाइड्रेशन भी मिले। यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो आपको उन मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए जिनमें मुंहासो से लडऩे वाले तत्व होते हैं। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करता है। हफ्ते में 2-3 बार मास्किंग रूटीन का पालन जरूर करें।

 

ये भी पढ़ें -

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

यात्रा के दौरान रखें इन 18 ब्यूटी प्रोडक्ट्स...

default

पाएं रिंकल्स फ्री गर्दन

default

स्किन पॉलिशिंग ट्रीटमेंट लें

default

वर्किंग वूमेंस के लिए खास मेकअप टिप्स