GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

शादी के बाद वजन बढ़ने की क्या है वजह

संविदा मिश्रा

18th October 2019

अक्सर आपने देखा होगा कि शादी के बाद लड़के और लड़कियों दोनों का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। कभी बाहर का ज्यादा खाना पीना तो कभी हार्मोनल चेंजेज़ ,या फिर कभी ज्यादा ख़ुशी। वजह चाहे जो भी हो लेकिन दोनों के वजन में बढ़ोत्तरी एक आम बात है।

शादी के बाद वजन बढ़ने की क्या है वजह
ऐसे बहुत से कारण हैं जिनकी वजह से शादी होने के बाद लड़के और लड़की दोनों का वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है और वो मोटे दिखने लगते हैं। आइए  आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में। 

हार्मोनल बदलाव 

जब लोग शादी के बाद संबंध बनाते हैं तब शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं जिनमें से बहुत से हार्मोन्स ऐसे भी होते हैं जो मोटापे को जन्म देते हैं। इसके अलावा जब कोई खुश होता है तब भी हार्मोन्स में बदलाव आते हैं जो कि मोटापा बढ़ाते हैं। 

व्यायाम की कमी

आमतौर परे लड़के और लड़कियां शादी के पहले अपने आपको फिट रखते हैं और उन्हें लगता है कि फिट नहीं रखेंगे तो अच्छी जगह शादी नहीं होगी। 
 इसके लिए वो रेगुलर व्यायाम करते हैं। लेकिन शादी के बाद वो ऐसा करना बंद कर देते हैं और ये मोटापे का मुख्य कारण होता है। 

सही आहार न लेना

शादी के बाद देखा जाता है कि कोई भी महिला अपने खान पान में सही समय नहीं दे पाती। कभी कम खाना तो कभी ज्यादा।  इसके अलावा नए जोड़े शौकिया तौर पर अक्सर बाहर खाना पसंद करते हैं और उनका ये अनुचित खान-पान मोटापे का कारण बन जाता है।

 तनाव और आलस्य

शादी के बाद एकदम से ज़िम्मेदारियां और काम बढ़ जाते हैं।  अक्सर होता यही है जब भी किसी लड़की की शादी होती है तो उसे जैसा  ससुराल वाले कहते हैं वैसा ही करना पड़ता है और इसकी वजह से वो  तनाव में आ जाती हैं। इसके अलावा लड़के थोड़ा ज्यादा आलसी हो जाते हैं जैसे शादी के पहले वो अकेले होते हैं तब अपने कई काम स्वयं करते हैं जबकि शादी होने के बाद वो पूरी तरह से पत्नी पर निर्भर हो जाते हैं। इस वजह से उनका मोटापा बढ़ जाता है।  

 गर्भावस्था

गर्भावस्था महिलाओं में मोटापे का एक सबसे बड़ा कारण होता है।  जब वो गर्भवती होती हैं और बच्चे को जन्म देती हैं तब वो काफी मोटी हो जाती हैं और जल्दी पतली नहीं हो पाती हैं।  

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

ऑनलाइन पार्टनर ढूंढ़ रहे हैं तो बरतें ये सावधानियां...

default

शादी के बाद लड़कियों में क्या - क्या अहम्...

default

मां बनने के बाद जब लग जाए करियर पर ब्रेक,...

default

दोस्तों और परिवार के लोगों के बीच अपनी सगाई...