GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

दिवाली के ये 13 उपाय लाएंगे सुख-समृद्धि

निशा घई

19th October 2019

दीपावली रोशनी और खुशियों का त् यौहार है और दिवाली की रात्रि महानिशा कहलाती है, जिसमें महालक्ष्मी के पूजन के साथ किए गए उपाय व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि का मार्ग खोल सकते हैं।

दिवाली के ये 13 उपाय लाएंगे सुख-समृद्धि
दीपावली आते ही हम रंग-रोगन, सफाई आदि करना शुरू कर देते हैं। हर व्यक्ति का यही प्रायोजन होता है लक्ष्मी मां उनके घर आएं और उन् हें आशीर्वाद दें। अगर आप भी चाहते हैं ऐसा ही कुछ तो अपनाएं ये टिप्स-
  • अगर घर साफ-सुथरा है तो उससे सकारात्मक ऊर्जा उत्पन् न होती है और कबाड़ नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करता है। घर की सफाई करते वक् त हमें घर में कहीं भी कबाड़ नहीं रखना चाहिए। किसी भी प्रकार के पुराने, कपड़े, इलैक्ट्रिक गैजेट, टूटे बर्तन, किताबें, खिलौने आदि जिनका हम उपयोग नहीं करते उन् हें घर से निकाल देना चाहिए। घर की छत पर भी किसी भी प्रकार का कबाड़ इकठ्ठा नहीं करना चाहिए।
  • दिवाली में प्रकाश का विशेष महत्व है, यह समृद्धि को सक्रिय करता है। यह माना जाता है कि जिन घरों में अच् छी रोशनी होती है वह हमेशा धन-धान् य से भरे रहते हैं। दीपावली के दिन उत्तर दिशा में नीले और पीले बल्ब लगाने से घर में लक्ष्मी का आगमन होता है। 
  • दीयों का भी विशेष महत् व है। दीये की संख्या का ध्यान देना बहुत जरूरी है। 11, 21 या 51 यह शुभ संख् या मानी जाती है।इसी संख्या में दीये जलायें और लक्ष्मी मां का पूजन करते समय 11 घी के दीये अवश्य जलाने चाहिए। इससे घर हमेशा धन धान्य से भरपूर रहता है। दीये में थोड़ी सी फुलियां अवश्य डालें। 
  • उत्तर दिशा कुबेर दिशा मानी जाती है। इस दिशा को साफ-सुथरा कर यहां पानी से भरा कटोरा या फव् वारा आदि रखें। इससे घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।
  • मां लक्ष्मी को आमंत्रित करने के लिए घर के द्वार को तोरण या बन् दनवार से सजाएं। आम के पत्तों या अशोक के पत्तों से बनी तोरण शुभ मानी जाती है।
  • मुख्य द्वार पर चावल और सिंदूर के मिश्रण से तैयार किए मां लक्ष् मी के पैरों के चिह्न जरूर अंकित करें। इनकी दिशा घर के अंदर की तरफ होनी चाहिए।दरवाजे पर हल्दी से ऊँ का स्वास्तिक का चिह्न जरूर बनाएं।
  • नकदी के प्रवाह को तेज करने के लिए और सुख, समृद्धि को बढ़ाने वाली वस्तुएं जैसे तिजोरी, सेफ आदि को उत्तर दिशा में रखना चाहिए। 
  • नकारात् मक ऊर्जा को हटाने के लिए ईशान कोण में चांदी के या स् टील के कटोरे में पानी या पीले फूल डाल कर रखें। 
  • कुछ चीजें घर में रखने से मां लक्ष मी की असीम कृपा मिलती है। पूजा में इस्तेमाल किए गए सिक्कों को लाल कपड़े में सुनहरे धागे के साथ तिजोरी या अलमारी में रखना चाहिए।
  • दीपावली में लक्ष् मी पूजन का विधान है। आपके घर में सम् पत्ति धन हमेशा बना रहे, इसलिए लक्ष् मी गणेश के पूजन में कौडिय़ां अवश्य रखनी चाहिए। 
  • अगर आपके घर के आसपास कोई महालक्ष्मी का मंदिर हो तो दिवाली की रात वहां गुलाब की सुगंध वाली अगरबत्ती का दान करें। इससे महालक्ष्मी के कृपा स्वरूप आपके जीवन में सुख-समृद्धि का वास होगा।
  • दिवाली की रात तेल के दीपक में एक लौंग डालकर उस दीपक से हनुमानजी की आरती करें, या फिर किसी हनुमान मंदिर में जाकर ऐसा दीपक जलाएं।
  • दिवाली की रात किसी शिव मंदिर जाएं और वहां पर स्थित शिवलिंग पर अक्षत चावल चढ़ाएं। ध्यान रहें कि सभी चावल पूरे होने चाहिए, चावल का कोई दाना खंडित नहीं चाहिए।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

दिवाली के ये उपाय लाएंगे सुख समृद्धि

default

पूजन विधि - कैसे करें दीवाली पूजन?

default

दीवाली कथा एवं पूजन-विधि

default

दीपावली पर धन प्राप्ति के लिए अपनाएं ये टोटके...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

सुख शांति बन...

सुख शांति बनाए रखनी...

कई बार ऐसा होता है कि घर में रखी बहुत सी सीआई चीज़ें...

आलिया भट्ट क...

आलिया भट्ट कि तरह...

लॉकडाउन में लगभग सभी सेलेब्स घर पर अपने परिवार के साथ...

संपादक की पसंद

क्या है  COV...

क्या है COVID-19...

दुनियाभर में कोरोना वायरस का मुद्दा बना हुआ है। हर...

लॉकडाउन के द...

लॉकडाउन के दौरान...

आज देश की स्थिति कोरोना की वजह से बेहद चिंताजनक हो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription