GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

कामकाजी महिला कैसे करें त्यौहारों की तैयारी

प्रखर अग्रवाल

19th October 2019

त्यौहारों के आने की खुशी तो हर किसी को होती है लेकिन कहीं न कहीं मन में एक घबराहट भी होती है कि सारे काम समय पर सही से कैसे निबटेंगे फिर अगर बात कामकाजी महिला की हो तो उसके लिए शॉपिंग, सजावट, गिफ्ट लेना, साफ-सफाई आदि सभी चीजों को एक साथ मैनेज करना बहुत मुश्किल हो जाता है और वह त्यौहारों के दौरान हमेशा थकी-थकी और तनाव में नजर आती है। लेकिन अगर आप थोड़ी सी प्लानिंग से काम करें तो आप अपना दफ्तर और घर में त्यौहारों की तैयारी दोनों ही काफी अच्छी तरह से संभाल सकती हैं। आइए जाने कैसे-

कामकाजी महिला कैसे करें त्यौहारों की तैयारी

करवाचौथ की तैयारी

- सबसे पहली और जरूरी बात त्यौहार को लेकर आपको जो भी खरीददारी करनी है उसे त्यौहार के कम से कम 2 दिन पहले निपटा लें और अंतिम दिन के लिये कुछ भी बचाकर न रखें।
- करवाचौथ पर अकसर नई चूडिय़ा, नए कपड़े और नया सुहाग का सामान पहनने का रिवाज कई जगहों पर होता है, इसलिए ध्यान रखें कि ये सब सामान आप श्राद्व के बाद खरीद कर रख दें ताकि उस वक्त आपको बार-बार बाजार के चक्कर ना लगाने पड़े।
- करवाचौथ के त्यौहार पर बायना निकाला जाता है जोकि अपनी सास को दिया जाता है। इसलिए जो भी आपको अपनी सास को देना है या पूजा की सामग्री आदि सब कुछ पहले से जुटा कर रखें अगर यह काम सप्ताहांत पर करें तो और भी बेहतर रहेगा।
- मेंहदी भी लगभग दो दिन पहले ही लगवा लें। 2 दिन बाद मेंहदी का रंग और भी गहरा हो जाएगा जो कि उपवास वाले दिन सुंदर लगेगा। साथ ही टाइम के टाइम पर लगवाना मुश्किल भी हो जाता है।
- अपनी सरगी को रात्रि भोजन के साथ ही बना कर रख दें ताकि प्रात:काल उसे सिर्फ गर्म करके उसका सेवन किया जा सके। इससे आपका समय तो बचेगा ही साथ आपकी ऊर्जा भी बचेगी जो कि पूरे दिन आपके काम आएगी।

धनतेरस की तैयारी कैसे करें

- धनतेरस की तैयारियां घरों में हफ्ते दस दिन पहले से शुरू हो जाती है। लोग अपने घरों की सफाई करते है, दीवारों, दरवाजों और खिड़कियों को नये रंग और पेंट से सजाते हैं। घर के हर एक कोने की सफाई की जाती है ताकि की कहीं भी गंदगी ना रहे।
- धनतेरस पर चांदी का सिक्का, बर्तन व गहनों की खरीदारी करना शुभ रहता है, तो आप पहले से ही इंटरनेट पर या फिर मार्केट जाकर सर्च कर लें कि आपको क्या लेना है। उस समय सिर्फ जाकर वह चीज खरीद लाएं। इससे आपका काफी टाइम बचेगा।
- धनतेरस की दिन भगवान की पूजा-अर्चना के लिए पूजा समाग्री, फूल, फल, नये बर्तन की लिस्ट बानाकर तैयार रखें। इस त्यौहार के पहले वाले वीएं डमें यह खरीदारी अपनी लिस्ट के हिसाब से कर लें।
- भगवान गणेश और माता पार्वती की मूर्ति रखना कई जगह जरूरी होता है इसलिए इसकी भी तैयारी कर लें।
- धनतेरस पर धन के देवता कुबेर और मृत्यु के देवता यमराज की पूजा होती है। मां लक्ष्मी और कुबेर जी का चित्र भी पहले से ही खरीद लें।
- इस दिन शुभ मुहूर्त में सात धान्यों की पूजा की जाती है। यह सात धान्य गेहूं, उडद, मूंग, चना, जौ, चावल और मसूर है। पूजन सामग्री में विशेष रुप से स्वर्णपुष्पा के पुष्प से भगवती का पूजन करना अत्यंत शुभ माना जाता है। इस दिन भोग के रूप में श्वेत मिष्ठान का प्रयोग किया जाता है। पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले धान पहले ही खरीद कर एक जगह एक डिब्बे में भर लें ताकि उस दिन कुछ ढूंढना ना पड़े। फूल और मिठाई उसी दिन मंगवाएं लेकिन पहले ही जिससे मंगाना है उसे बता दें कि सुबह इतने बजे तक यह सामान आपको चाहिए ताकि समय पर सब काम पूरे हों।

दिवाली की तैयारी

- दिवाली के दिन रंगोली बनाने का विशेष महत्व है। रंगोली बनाने के लिए रंगों आदि की जरूरत पड़ती है ये रंग बाजार में 15 दिन पहले ही आने शुरू हो जाते हैं इसलिए जब भी आपको समय मिले पहले ही रंग ले लाएं।
- सिर्फ यहीं नहीं बल्कि आपको रंगोली में जो डिजाइन बनाना है वह भी इंटरनेट से पहले ही सर्च कर लें और उसी के हिसाब से रंगों की खरीदारी करें।
- इस दिन लक्ष्मी जी और गणेश जी की नई मूर्ति पूजा घर में रखने का प्रचलन है इसलिए इन मूर्तियों को भी पहले ही खरीद लें।
- खील, बताशा, पान का पत्ता, मिठाई, चावल आदि चीजों से पूजा की जाती है इसलिए इन सामानों को भी एक जगह इकट्टठा कर लें।
- दीये, मोमबती, सरसो का तेल, माचिस, धूप, अगरबत्ती आदि की खरीदारी भी पहले ही कर ले।
- अगर दीयों पर पेंट वगैरह भी करना है तो कुछ दिन पहले यह काम निबटा लें।
- दीवाली पर पहनने के लिए कपड़े नए आएंगे या पहले वाले भी पहनने हैं तो कौन से यह अभी से सोच लें। नए लेने हैं तो उनकी खरीदारी भी कर लें।
- अगर किसी के घर जाकर उपहार देना है तो अभी ऑनलाइन अच्छा डिसकाउंट चल रहा है या फिर सेल में से बाद के लिए अभी खरीदारी कर लें और उन्हें पैक कर कर के अलग पैकेट बनाकर नाम लिख लें ताकि उस समय देखना ना पड़े बस पैकेट उठाया और जिसके यहां देना है दे दिया।
- दीवाली हो और पटाखों की बात ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आजकल मार्केट में पटाखों पर बैन है लेकिन दीवाली से एक दिन पहले पटाखों के कुछ स्पेशल मार्केट लगते हैं जहां से आप पटाखे खरीद सकते हैं इसलिए उन्हें तब खरीदें और इसके लिए किसी की ड्यूटी पहले से ही लगा दें। 

गोवर्धन की तैयारी

- इस पूजा में गाय के गोबर से गोवर्धन नाथ जी की अल्पना बनाकर उनकी पूजा की जाती है। इसके बाद अन्नकूट का भोग लगाया जाता है।
- अल्पना बनाने के लिए गोबर का इस्तेमाल हर घर में नहीं होता है लेकिन जहां होता है तो उन्हें पहले से ही यह मंगवा लेना चाहिए क्योंकि यह मुश्किल से ही मिलता है।
- इस दिन छप्पन भोग का प्रसाद चढ़ाया जाता है। लेकिन हर घर में ऐसा नहीं होता है। इस दिन कढ़ी आदि भी बनती है इसलिए आपको जितनी भी साम्रगी की सब्जी बनाकर भोग लगाना है वो सब दो दिन पहले ही मंगवा लें और गोवर्धन से एक दिन पहले सारी सब्जियां और भोग में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों को संवार कर यानी काटकर रख लें ताकि गोवर्धन वाले दिन फटाफट आप उठकर नहा धोकर प्रसाद बना लें लेकिन अगर सामान भी उसी दिन इकट्टठा किया तो प्रसाद बनाने में काफी वक्त लग जाएगा।
- गोवर्धन तैयार करने के बाद उसे फूलों से सजाया जाता है और शाम के समय इसकी पूजा की जाती है। पूजा में धूप, दीप, दूध, नैवेद्य, जल, फल, खील, बताशे आदि का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए इन सब सामग्रियों को भी एक जगह रख लें।

 

ये भी पढ़ें -

पिरामिड-चिकित्सा से पाएं स्वास्थ्य लाभ

केवल महिलाओं को ही नहीं पुरुषों को भी होता है 'ब्रेस्ट कैंसर', जानिए लक्षण

सुपरफूड चिया सीड्स खाने का मन बना रही हैं तो पहले जान लें क्या हैं साइड इफेक्ट्स

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

15 चीजे जो आपकी दिवाली शॉपिंग लिस्ट में होनी...

default

शनिदोष से मुक्ति चाहते हैं, तो शनिवार को...

default

विश्वकर्मा जयंती 2019: जानें पूजन विधि और...

default

हेयर केयर टिप्स फॉर HOLI

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription