GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

शादी के बाद पहली दिवाली कैसे मनाएं

संविदा मिश्रा

19th October 2019

शादी के बाद ससुराल में अगर आपकी पहली दिवाली है तो जरुरी है कि कुछ बातों का ध्यान रखें ताकि आपकी दिवाली यादगार दिवाली बन जाए ।

शादी के बाद पहली दिवाली कैसे मनाएं
दिवाली सभी के लिए एक अतिविशिष्ट त्यौहार होता है और शादी के बाद जब आपकी पहली दिवाली हो है, तो यह त्यौहार और भी खास हो जाता है।  नए परिवार के साथ  लड़की का उत्साह के साथ घबराहट होना भी लाज़मी है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीके, जो हमेशा के लिए यादगार बन जायेगा और साथ ही आप ससुराल वालों का भी दिल भी जीत  लेंगी ।

घर के बड़ों का आशीर्वाद लें

किसी भी काम की शुरुआत तभी अच्छी हो सकती है जब उसमें बड़ों का आशीर्वाद शामिल होता है। नई दुल्हन के रूप में आपके लिए ज़रूरी है कि सुबह सबसे पहले घर के बड़ों का आशीर्वाद लें।  याद रखें कि ये वही बड़े हैं, जिनकी वजह से आपको और आपके जीवनसाथी को शादी के खूबसूरत बंधन में बांधा गया है।   सके अलावा घर के छोटों को प्यार से दिवाली विश करें। जब आप बड़ों का आशीर्वाद लेंगी और छोटों पर अपना प्यार न्योछावर करेंगी तब आपका पूरा दिन बहुत अच्छा हो जाएगा इसके साथ ही ये आपके अच्छे संस्स्कारों को भी दिखाता है।

विशेष उपहार खरीदें

कहा जाता है कि शादी के बाद एक महिला को नया जीवन मिलता है, जिसमे शामिल होते हैं नए रिश्ते , माता-पिता के रूप में सास-ससुर और  ननद  ,देवर के रूप में भाई बहन मिलते हैं। ऐसे में जब आप पहली बार अपने माता-पिता से दूर होकर नए घर में प्रवेश कर चुकी हैं तो आपको चाहिए कि अपने नए रिश्तों की अहमियत को समझें। दिवाली की रोशनी में चार -चांद लगाने के लिए आप अपने ससुराल वालों के लिए विशेष उपहार खरीदें जैसे अपनी सास के लिए अच्छे ब्रांड और रंग की साड़ी और ननद के लिए प्यारी सी ज्वेलरी। ऐसा करने से आपके ससुराल वालों के साथ संबंध तो प्रगाढ़ होंगे ही और आप भी एक कुशल बहू  साबित हो पाएंगी। ये सारे रिश्ते साफ़तौर पर आपके पति से जुड़े होते हैं इसलिए उन्हें  खुश रखने का मतलब है पति को खुश करना।  

अच्छा भोजन बनाएं

एक पुरानी कहावत है कि "एक व्यक्ति  के दिल का रास्ता उसके पेट से होता है।" शादी के बाद, अपने ससुराल वालों के दिल में बसने के लिए जरूरी है कि आप कुछ अच्छा और लजीज़ बनाएं। खाना बनाना एक कला है, और अगर आपके पास उस कला को हासिल करने की प्रतिभा है तो आपके जीवनसाथी और ससुराल वालों को आपकी सराहना करने से कोई भी नहीं रोक सकता है। भले ही आप एक अच्छी कुक न हों  लेकिन इंटरनेट पर अच्छी रेसिपीज़ देखकर नई डिश बनाएं। इतने सालों तक खाना बनाने की ज़िम्मेदारी आपकी सास , जेठानी या नंद  की रही होगी लेकिन इस बार ये जिम्मा आपको बखूबी उठाना है।

खूबसूरती से सजाएं घर 

दिवाली में सबसे महत्त्वपूर्ण बात है कि आप अपने घर को किस तरह से सजा रहे हैं। आपके किसी भी काम को करने का तरीका आपके व्यक्तित्व को दिखाता है और ख़ास तौरपर जब आप एक नयी नवेली दुल्हन हैं तो हर एक की नज़र इस बात पर टिकी होती है कि आप अपने घर को किस तरह से सजाएंगी। आप अपने घर को महकने वाले फूलों, सजावटी हस्तशिल्प, फूलों से बने बंधनवार , खूबसूरत मोमबत्तियों और दिए प्रज्ज्वलित करके सजा सकते हैं। कोशिश करें कि घर का कोना- कोना खूबसूरत फूलों की खुशबू से महक उठे और दिए की रोशनी से गुलजार हो जाए।

पूजा की तैयारी

एक कहावत है कि एक ग्रहणी की कौशल उसकी पूजा करने के अंदाज से पता चल जाता है।  जब ससुराल में आपकी पहली दिवाली है तब आपको पूरे घर के साथ दिवाली की एक विशेष पूजा का हिस्सा भी बनना है ।  ऐसे में आपको चाहिए कि पूजा की थाली अच्छे ढंग से सजाएं। विभिन्न भोगों और फूलों से सुसज्जित थाली देखने में बहुत अच्छी लगती है। इसके अलावा घर के पूजा के स्थान को विशिष्ट रूप से साफ़ करें और सजाएं। ताजे फूलों से माला बनाएं और फूलों की रंगीन पंखुड़ियों से घर के मंदिर को सजाएं। ऐसा करने से आपके घर के बड़ों के बीच आपकी अच्छी  छवि तो कायम हो ही जाएगी साथ ही उनका आपके प्रति प्यार भी  बढ़ जाएगा।

रंगोली से खूबसूरत बनाएं दिवाली 

दिवाली में रंगोली बनाना काफी समय से मुख्य आकर्षण का केंद्र रहा है रंगोली जीवन में खुशी और ताजगी का संकेत देती है, और जब आप नई दुल्हन हैं तो आपके द्वारा बनाई गई रंगोली बहुत ज्यादा मायने रखती है। दिवाली में बहुत से रिश्तेदार और परिवारीजन घर आते हैं ऐसे में आपके द्वारा मुख्य द्धार पर बनाई गई  रंगोली को देखकर जब आपकी वो तारीफ़ करेंगे तब आपके ससुराल में सब खुश हो जाएंगे।  ऐसा माना जाता है कि रंगोली को घर के भीतर शांति, समृद्धि लाने के लिए बनाया जाता है।  ऐसे में रंगोली को एक परिवार के रूप में डिज़ाइन करें और रंगोली के रंगों के माध्यम से  मधुरता, आनंद और उल्लास फैलाएं। यदि आप अकेले रंगोली बनाएंगी तो आपका काफी समय इस प्रक्रिया में लग जाएगा।  ऐसे में अपने घर के अन्य सदस्यों जैसे ननद और देवर को भी इसमें शामिल कर सकती हैं। रंगोली बनने के बाद इसे फूलों और दिए से सजाएं।

 

घर की रोशनी से रौशन करें 

आखिरकार, दिवाली  "रोशनी का त्योहार" है। इसलिए, पूरे घर को दिए , मोमबत्तियों , एलईडी बल्ब , झूमर , कंदील और प्रकाश वाले सभी स्रोतों से प्रकाशित करें। घर के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर घर का कोना-कोना रौशन कर दें। आपके घर में पहली दिवाली का मतलब नई बहू का घर में आगमन भी है।  इसलिए बतौर नई नवेली दुल्हन पूरे घर को रोशनी और ख़ुशी से भर देना आपकी ज़िम्मेदारी है। आप जितना ज्यादा प्रकाश अपने घर में फैलाएंगी आपका घर उतना ज्यादा खुशियों से भर जाएगा।

 

खूबसूरत पोशाक से अपने को सजाएं

घर के सभी सदस्यों को खुश करने के बाद बारी आती है आपके जीवनसाथी को खुश करने की।  हर  पति की ख्वाहिश होती है कि उसकी पत्नी सबसे ज्यादा खूबसूरत लगे।  और जब आप एक नई नवेली दुल्हन हैं तब आपके पति को आपसे बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं। ऐसे में अपने आपको 16 श्रृंगार के साथ खूबसूरत रंगों के कपड़ों के साथ सजाएं। याद रखिए की आपके द्वारा किया गया श्रृंगार और आपका अच्छे ढंग से तैयार होना आपके  हमसफ़र के प्रति अटूट प्यार को दर्शाता है। हो सके तो अपने पति की पसंद के अनुसार कपड़े  पहनें और उससे मिलता जुलता मेकअप करें।  जब आप अपने पति के अनुसार तैयार होकर सबसे ज्यादा खूबसूरत लगेंगी तब आपके  पति का प्यार चार गुना बढ़ जाएगा। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

इस दिवाली घर को सजाएं थोड़ा खास

default

बच्चों के लिए दिवाली गेम्स और एक्टिविटीज...

default

15 चीजे जो आपकी दिवाली शॉपिंग लिस्ट में होनी...

default

रंगों की रंगोली से सजाएं आंगन