GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

धनतेरस पर जरूर करें 4 ये उपाय, होगी धन वर्षा

यशोधरा वीरोदय

19th October 2019

मान्यता है कि धनतेरस के दिन ही भगवान धनवन्‍तरी का जन्‍म हुआ था, जो कि धन के देवता माने जाते हैं। ऐसे में इस दिन धन के देवता धन्वंतरि की पूजा करने से जीवन में धन-धान्य और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

धनतेरस पर जरूर करें 4 ये उपाय, होगी धन वर्षा
दिवाली का त्यौहार हिंदू धर्म का सबसे मुख्य और बड़ा त्यौहार है, जो अपने साथ नई उमंग और उल्लास लेकर आता है। जब लोग अपने घर-द्वार को संजा-संवार कर मां लक्ष्मी का स्वागत करते हैं और उनसे अपने जीवन में सुख-समृद्धी की कामना करते हैं। वैसे दिवाली से दो दिन पहले पड़ने वाला त्यौहार धनतेरस भी धन-धान्य की प्राप्ति का अवसर लेकर आता है। ज्योतिष और धर्म के जानकारों की माने तो इस दिन किए गए उपाय से धन की प्राप्ति होती है। आज हम आपके लिए घनतेरस के कुछ ऐसे ही उपाय लेकर आए हैं। 
दरअसल, मान्यता है कि धनतेरस के दिन ही भगवान धनवन्‍तरी का जन्‍म हुआ था, जो कि धन के देवता माने जाते हैं। ऐसे में इस दिन धन के देवता धन्वंतरि की पूजा करने से जीवन में धन-धान्य और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। वहीं इस दिन किए गए कुछ खास उपाय भी भगवान धनवन्‍तरी को प्रसन्न करने में सहायक होते हैं। जैसे कि...
1.धनतेरस के दिन घर की साफ-सफाई करने के बाद घर में गंगा जल का छिड़काव जरूर करें। साथ ही घर की तिजोरी पर भी गंगा जल की कुछ बूंदें जरूर छिड़कें। इसके साथ ही आप धन के देवता कुबेर का आह्वाहन करें। 
2.धनतेरस के दिन खरीदारी करते वक्त 5, 11 या 21 रूपए का धनिया खरीद लें और इसे सम्भाल कर रख दें। इस धनिया को दिवाली की रात मां लक्ष्मी के सामने रखकर पूजा करें और फिर अगले दिन सुबह उस धनिया को किसी गमले या बाग में बिखेर दें। मान्यता है कि अगर साबुत धनिया से हरा भरा पौधा निकल आए तो व्यक्ति को सुख-समृद्धी की प्राप्ति होती है।
3.धनतेरस के दिन शाम को दीये जलाने के बाद 13 की संख्या में कौड़ियां रखें और उससे धन कुबेर और देवी लक्ष्मी का पूजन करें। फिर आधी रात के बाद उन 13 कौड़ियों को घर के किसी कोने में गाड़ दें। ऐसा करने से आय के नए स्रोत बनते हैं।
4.धनतेरस के दिन कुबेर यंत्र लाएं और उसे अपने ऑफिस या दुकान के गल्ले या तिजोरी में स्थापित करें। फिर कुबेर मंत्र ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय नमः का 108 बार जाप करें। ऐसा करने से पैसों की समस्याएं समाप्त होती हैं। 
ये भी पढ़ेंः

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

दीपावली पर धन प्राप्ति के लिए अपनाएं ये टोटके...

default

कामकाजी महिला कैसे करें त्यौहारों की तैयारी...

default

धनतेरस पर इस शुभ मुहूर्त में पूजा करने से...

default

जानिए शरद पूर्णिमा का महत्व और पूजन विधि...