GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

चुटकियों में पाएं ग्लोइंग स्किन

शहनाज़ हुसैन

19th October 2019

फेस्टिवल सीजन का समय है और यही सही वक़्त है अपनी त्वचा पर ग्लो को वापस लाने का। जी हां ,आपकी रसोई की शेल्फ में कई सामग्रियां ऐसी हैं ,जो आपकी त्वचा को ग्लोइंग बना सकती है।

चुटकियों में पाएं ग्लोइंग स्किन
अगर आप फेस्टिव सीजन में अपनी स्किन को हैल्दी और ग्लोइंग बनाए रखना चाहती हैं तो आपको पॉर्लर जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिसको अपनाकर आप ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं जैसे-

कॉटन स्वाब (रूई के फाहे)

गुलाबजल में एंटी इंफ्लेमेटरी व एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए बेहद लाभकारी हैं। गुलाबजल के प्रयोग से त्वचा में नमी बरकरार रहती है, जिससे स्किन स्मूथ व निखरी नजर आती है। इसलिए ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ठंडे गुलाबजल में कॉटन बॉल्स को भिगो दें और फ्रिज में रख दें, जब जरूरत हो तो इन भीगे हुए कॉटन बॉल्स को निकालें और त्वचा को इस बॉल्स से धीरे-धीरे पोंछें और थोड़ी देर बाद चेहरा धो लें।

'पिक-मी-अप फेस मास्क

'पिक-मी-अप फेस मास्क आपकी त्वचा को तुरंत साफ और ग्लोइंग बनाता है। इसको बनाने के लिए अंडे की सफेदी में शहद और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। (अगर आपकी त्वचा बहुत शुष्क है तो अंडे की सफेदी में थोड़ा दूध और शहद मिलाएं।) 20 मिनट बाद इसे धो लें। धोने के बाद ठंडे गुलाबजल में डूबी हुई रूई के फाहों को चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरा तरोताज़ा महसूस होता है, साथ ही थकान भी दूर होती है और चेहरे पर चमक भी आती है।

फेशियल स्क्रब 

हफ्ते में दो बार फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल करें। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और त्वचा को गोरा बनाता है। इसके लिए दही में बादाम, नींबू व संतरे का पाउडर और पुदीना के पत्ते मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट के बाद चेहरे पर हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में स्क्रब करें। इसके बाद चेहरे को धो लें। आप अखरोट पाउडर, शहद और नींबू के रस से भी स्क्रब बनाकर लगा सकती हैं।

फेस पैक

फलों के फेस पैक त्वचा पर ग्लो लाने में मदद करते हैं। इन्हें रोजाना भी लगाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए पके हुए सेब, पपीते के गूदे को मसले हुए केले को एक साथ मिलाएं। आप चाहे तो दही या नींबू के रस को भी इस मिश्रण में मिला सकते हैं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद सादे पानी से धो लें। यह चेहरे को मुलायम और ग्लोइंग बनाता है। इसके अलावा सूखे और पीसे हुए करी पत्ते को भी फेस पैक में भी मिलाया जा सकता है, क्योंकि इससे त्वचा पर चमक आती है। तैलीय त्वचा वाले इसे फुलर्स अर्थ (मुल्तानी मिट्टी) और गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे धो लें।

व्यायाम जरूरी

अच्छी सेहत और शारीरिक फिटनेस चमकती त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। नियमित रूप से व्यायाम करना आपके शरीर के लिए ही नहीं बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी लाभदायक है, क्योंकि व्यायाम सिर्फ आपको हैल्दी ही नहीं रखता बल्कि शरीर के अंगों जैसे- दिल और फेफड़ों के लिए बेहतर होता है। इससे आपकी त्वचा भी सुंदर और चमकदार बनी रहती है। एक्सरसाइज से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे त्वचा की कोशिकाओं को पोषण मिलता है और त्वचा चमकती है।

खाद्य पदार्थों को शामिल करें

दरअसल, आंतरिक स्वास्थ्य और बाहरी सुंदरता एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। इसलिए अपने आहार में ताज़े फल, कच्चे सलाद, अंकुरित अनाज, दही, ताज़े फलों के रस, हरी पत्तेदार सब्जियां, जई, हरी चाय, जैसे विभिन्न प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इस बात का ध्यान रखें कि ताजे फलों का रस पानी से पतला होना चाहिए इसलिए खूब पानी पिएं, क्योंकि ये खाद्य पदार्थ शरीर के अंदरूनी विषाक्त पदार्थों को हटाते हैं और बॉडी को डिटॉक्स करते हैं, जिससे त्वचा चमक उठती है। फेस्टिवल सीजन का समय है और यही सही वक्त है अपनी त्वचा पर ग्लो को वापस लाने का! जी हां, आपकी रसोई की शेल्फ में कई सामग्रियां ऐसी हैं, जो आपकी त्वचा को ग्लोइंग बना सकती हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

खिली-खिली त्वचा के लिए 20 कारगर टिप्स

default

मानसून में रहे त्वचा निखरी- निखरी

default

इन घरेलू फेयरनेस स्क्रब से पाएं गोरी और बेदाग़...

default

फलों व सब्जियों से कैसे लाएं चेहरे पर निखार...