GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इस दिवाली घर को सजाएं थोड़ा खास

शिल्पा जैन सुराणा

21st October 2019

आप भी चाहते है कि इस दिवाली आपका घर दिखे सबसे खास, तो तरीके से अपने घर को दें एक नया रूप

इस दिवाली घर को सजाएं थोड़ा खास

दिवाली आ रही है और हर गृहलक्ष्मी ये चाहती है कि वो अपने घर को खास तरीके से सजाएं। दिवालीसे महीने भर पहले ही साफ सफाई रंग रोगन की तैयारियां शुरू हो जाती है औऱ दिवालीआने पर नई दुल्हन के तरह घर के रूप में निखार आ जाता है। आप भी अगर अपने घर को सुंदर बनाना चाहते है पर साथ में आप ये भी चाहते है कि इसमें आपको बहुत ज्यादा खर्च न करना पड़े तो बहुत ही आसान तरीके हैं जिसके जरिये आप अपने घर को पहले से बेहतर सजा संवार सकते है

 

1 वॉलपेपर से सजाएं दीवारें

कई बार ऐसा होता है कि दीवार पर जगह जगह से रंग उतर जाता है या बच्चे पेन पेंसिल चला उसे खराब कर देते है तो आप उन जगह स्टिकर्स लगा सकते है। बाजार में या ऑनलाइन दोनो जगह ये सुंदर स्टिकर्स और वॉलपेपर उपलब्ध है जिससे आप घर को एक नया और स्मार्ट लुक दे सकती है। 

 

2 किचन को दे नया रूप

महिलाएं खासतौर से गृहणियां अपना अधिकतर समय किचन में ही व्यतीत करती है ऐसे में जरूरी है कि किचन की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दे। जितना भी गैर जरूरी सामान है उसे वहां से निकाल दे। चाहे तो कुछ नए कंटेनर या बर्तन भी ला सकती है। वैसे भी दीवाली पर बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है।

 

3 खूबसूरत मोमबत्तियों और दियो से सजाएं घर

आप घर को सजाने के लिए खूबसूरत कैंडल्स और दियों का सहारा ले सकती है। आप चाहे तो ये खूबसूरत मोमबत्तियां घर पर ही बना सकती है। इसी तरह दीपक पर पेंट कर उन्हें एक नया अंदाज भी दे सकती है। बाजार में अरोमा कैंडल्स भी उपलब्ध है जो आपके घर को एक मोहक महक से भर देगी।

 

4 रंगोली से भरे नए रंग

रंग बिरंगी रंगों से सजी रंगोली आपके घर को एक नया रूप दे देगी। आप रंगों के अलावा हल्दी कुमकुम और फूलों की पंखुड़ियों से भी खूबसूरत रंगोली बना सकती हैं। आपके घर के प्रवेश द्वार पर सजी रंगोली लोगो का दिल जीत लेगी।

 5 तोरण से करें

स्वागतफूलों से सजा तोरण या रंग बिरंगे मोतियों से बना तोरण आपके घर की शोभा और बढ़ा देगा। आप अपने घर के एंट्रेंस के अलावा,लिविंग रूम,बैडरूम और ड्राइंग रूम को भी तोरण से सजा सकती है। आप चाहे तो ऑनलाइन वीडियो देख कर इन तोरण को घर पर भी बना सकती है।

 

 6 परदों को बनाये खास

पर्दे घर को एक नया लुक देते है। अगर आप चाहे तो दीवाली पर अपने घर के पर्दे बदल कर घर को सवांर सकते है। बाजार में विभिन्न डिज़ाइन के पर्दे उपलब्ध है। आप मौसम के अनुसार भी पर्दे खरीद सकती है। आप पर्दों के भी दो से तीन सेट रखे ताकि घर को एक खास लुक दिया जा सके।

ये भी पढ़ेंः

 

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

जानें आलोम-विलोम करने का तरीका और इसके फायदे.....

default

शादी की स्पीच तैयार करने के 7 नायब तरीके...

default

कंटोरिंग टिप्स ऑन डिफरेंट फेस शेप

default

7 Diet Plans to Get Involved in Pregnancy...