GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ठंड के प्रकोप से बचना है तो ऐसे मजबूत करें अपना इम्यून सिस्टम

यशोधरा वीरोदय

30th October 2019

ठंड के दिनों में सेहत सही रखने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करना बेहद जरूरी हो जाता है।

ठंड के प्रकोप से बचना है तो ऐसे मजबूत करें अपना इम्यून सिस्टम
जी हां, ठंड के गुलाबी मौसम ने दस्तक दे दी है और शुरूआत की ये ढंड काफी खुशनुमा लगती है। इस वक्त में सुहानी धूप और सर्द रातें जहां खुशनुमा अहसास कराते हैं, वहीं ये मौसम सेहत के लिए थोड़ा प्रतिकूल होता है। क्योंकि इन दिनों थोड़ी सी भी लापरवाही बरतने से सर्दी-जुकाम और वायरल फीवर जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में ठंड के दिनों में सेहत सही रखने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करना बेहद जरूरी हो जाता है। आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप अपनी इम्यूनिटी बुस्ट कर सकते हैं। 

नियमित रूप से करें व्यायाम 

वैसे तो सेहतमंद रहने के लिए व्यायाम हमेशा ही जरूर होता है, पर सर्दियों के मौसम खासतौर पर ये आवश्यक हो जाता है। असल में शारीरिक सक्रीयता से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप सर्दी-जुकाम से बचे रहते हैं। इसलिए सर्दियों के दिनो में नियमित रूप से एक्सरसाइज करना जरूरी है।

पूरी नींद लें

नींद से ना सिर्फ आपकी बॉडी को आराम मिलता है, बल्कि ये आपके शरीर को नई ऊर्जा और शक्ति देता है, जिससे बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसलिए सर्दियों के दिनों में पूरी नींद लेने की कोशिश करें।

खान-पान में शामिल करें ये चीजें

बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए सबसे जरूरी है, उचित खानपान। जैसे कि एंटी ऑक्सिडेंट और विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसलिए इस मौसम में आंवला, सतरा, कीवी, खजूर जैसे फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। इनके अलावा अदरक और लहसुन भी प्राकृतिक एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल है, जिसका सेवन करने से सर्दी-जुकाम से बचाव होता है। साथ ब्रोकली, पालक, बीन्स और शिमला मिर्च जैसी हरी सब्जियां शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी सहायक होती हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

फ्लेवर्ड चाय के साथ लें ठंड का मजा

default

प्रकृति की खूबसूरती से रूबरू कराते दिल्ली...

default

चाहती हैं सौंदर्य और रंग-रूप तो इन उपायों...

default

दिवाली पर ये 6 चीज़ें सबसे पहले घर से करें...