GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

प्री - ब्राइडल का फिटनेस फंडा

शिवानी गुप्ता, फिटनेस व जुंबा एक्सपर्ट(बीइंग फिट फिटनेस सेंटर)

30th October 2019

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शादी का सीजन जोरों शोरों पर है। हर कोई शादी की तैयारी में लगा हुआ है। ऐसे में जब होने वाली दुल्हन आप ही हैं तो ये सीज़न बेहद ख़ास है।

प्री - ब्राइडल का फिटनेस फंडा
अक्सर देखा गया है कि लड़कियां अपनी शादी में खूबसूरत दिखने के लिए कई महीने पहले से ही तैयारी में जुट जाती हैं। लड़कियों की ख्वाहिश होती है कि शादी के जोड़े में वो बेहद सुंदर और पतली नज़र आएं। इसके लिए वो  कभी डाइटिंग तो कभी जिम जाकर अपनी फिटनेस की तरफ ज्यादा ध्यान देने लगती हैं। जिम में घंटों पसीना  बहाने से और बहुत ज्यादा डाइटिंग करने से उनके शरीर में कमजोरी आने लगती है और त्वचा का ग्लो भी कम होने लगता है।  यही नहीं, कई बार तो लड़कियां बीमार तक हो जाती हैं। 
आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स जिनसे आप फिट और हेल्दी रहने  के साथ -साथ अपनी शादी में बेहद खूबसूरत नज़र आएंगी। प्री ब्राइडल फिटनेस यात्रा  शादी के कम से कम तीन महीने पहले से शुरू कर देनी चाहिए।  जिससे आप शादी में फिट दिख सकें। 

अपनी बॉडी को डिटॉक्स करें 

दिनभर में कम से कम 10 -12 गिलास पानी पिएं। सुबह खली पेट जीरा पानी या फिर नींबू पानी में शहद डालकर पिएं जो आपका वजन नियंत्रित करने में आपकी मदद करेगा। इसके अलावा बॉडी का वाटर लेवल अच्छा होने के साथ आपको भूख कम लगेगी और त्वचा पर नमी आने के साथ बॉडी टोंड रहेगी। 

कैसी हो आपकी डाइट 

अपनी डाइट में हरी सब्ज़ियों, फलों  और विटामिन सी की मात्रा बढ़ाएं। यदि आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो आप अपनी डाइट में चिकन लेगपीस और बोनलेस शामिल करें जिससे आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलेगा। अधिक प्रोटीन के लिए अंडे खाएं अंडे का सफ़ेद भाग ज्यादा अच्छा माना जाता है।  अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है। अपनी डाइट में स्प्राउट्स भी शामिल करें क्योंकि ये भी प्रोटीन से भरपूर  होता है। यदि आपको कोई मेडिकल समस्या है तो डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें। 

ग्रीन टी 

आप अपनी डाइट में ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी जरूर शामिल करें जो आपके वजन को कम करने में मदद करती है। खाना खाने के 30 मिनट पहले ग्रीन टी लें जिससे आपकी बॉडी का मेटाबॉलिज़्म बढ़ जाता है। जब भी आपको भूख लगे आप ब्लैक कॉफ़ी पी सकती हैं। 

हाई कैलोरी फ़ूड न लें 

हाई कैलोरी फूड्स की जगह फल और रोस्टेड नट्स लें।  जब भी भूख लगे किसी भी कैलोरी बढ़ाने  वाली डाइट की जगह फलों को शामिल करें। 

नमक और चीनी का कम सेवन करें 

अपनी डाइट से नमक और चीनी को कम करें।  मीठी चीज़ों की जगह नारियल पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। विटामिन सी  खाएं और जूस पीने  की जगह फ्रूट्स लें। ब्रेकफास्ट जरूर करें जिससे आपको एनर्जी मिल सके और आप पूरे दिन हैल्दी  फील कर सकती  हैं। 

वर्कआउट 

वर्कआउट के लिए आप कोई भी जिम या फिटनेस क्लब ज्वाइन कर सकती हैं। कम से कम 45 मिनट का वर्कआउट ज़रूर करें। इसके लिए आप रस्सी कूदना ,साइकलिंग ,योगा , मॉर्निंग वॉक ,ज़ुम्बा , एरोबिक्स आदि भी कर सकती हैं जिससे आपका शरीर फिट रहेगा। 

ये फूड्स  खाएं 

प्रोटीन , विटामिन बी , आयरन , कैल्शियम और पानी ऐसे पदार्थ हैं जो ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत आवश्यक हैं। यदि इनमें से किसी भी चीज़ की कमी होती है तो त्वचा रूखी और बेजान लगने लगती है। अपनी डाइट में फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे बादाम, ऑलिव आदि शामिल करें। 

ज्यादा स्ट्रेस न लें 

किसी भी काम या किसी भी तरह का स्ट्रेस न लें। ऐसे काम करें जिनसे आपका स्ट्रेस लेवल कम होता हो जैसे शॉपिंग करें , मूवी देखें ,किताबें पढ़ें। अपने आपको अपनी  पसंदीदा एक्टिविटीज में व्यस्त रखें। 

यह भी पढ़ें 

वेडिंग थीम्स के साथ शादी बनाएं रोमांचक

काजोल की तरह आप भी एड कर लें Potli Bag को अपनी एसेसरीज

शादी की स्पीच तैयार करने के 7 नायब तरीके

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

ये है फिटनेस फ्रीक दिशा पटानी का फिटनेस फंडा...आप...

default

सेहत के साथ लें स्वाद का लुत्फ

default

बिपाशा बसु जैसी फिटनेस चाहती हैं तो फॉलो...

default

सेलिब्रिटी की तरह अपने वर्कप्लेस के लिए इन...