GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

दिवाली के बाद इन घरेलू उपायों से प्रदूषण के प्रभाव को करें कम

संविदा मिश्रा

1st November 2019

दिवाली का त्यौहार निकल चुका है। लेकिन पटाखों पर रोक लगाने के बावजूद हम पटाखों का इस्तेमाल करना पूरी तरह से बंद नहीं कर पाते हैं नतीजा प्रदूषण। पटाखों से होने वाले प्रदूषण का असर हम सभी को झेलना पड़ता है । लेकिन ऐसे कई घरेलू तरीके है जिन्हें अपनाकर आप प्रदूषण से होने वाले खतरे को कम कर सकते हैं।

दिवाली के बाद इन घरेलू उपायों से प्रदूषण के प्रभाव को करें कम
प्रदूषण को कम करने के सभी उपाय हमारे किचन में ही मौजूद होते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे कई घरेलू उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर दिवाली के बाद के प्रदूषण के प्रभाव को काफी हद तक काम किया जा सकता है। 

गुड़

गुड़ में ऐसे कई एंटीबायोटिक तत्व पाए जाते हैं , जिससे हमारे शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है। इसके अतिरिक्त गुड़ का सेवन करने से खून, फेफड़े, खाने की नली, सांस की नली में मौजूद गंदगी शरीर से बाहर निकल जाती है। अगर आप प्रदूषित वातावरण से बचना चाहते हैं तो नियमित रूप से गुड़ का सेवन शुरू कर दें। 

तुलसी

तुलसी में कई औषधीय गुण पाए जाते है, आमतौर पर तुलसी की पत्ती का इस्तेमाल सर्दी और जुखाम के इलाज के लिए किया जाता है।  तुलसी के पत्ते का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। आप रोजाना तुलसी का सेवन करेंगे  तो इससे आपकी  सांस की नली में मौजूद प्रदूषण के कणों को साफ करने में मदद मिलेगी । इसके अलावा आप 5-6 तुलसी के पत्तों को उबाल लें और उसमें थोड़ा सा अदरक घिसकर गुड़ डालकर अच्छे से उबाल लें। फिर इस पानी को छान कर पी लें। तुलसी के इस मिश्रण को पीने से आपके शरीर में मौजूद विषैले तत्व खत्म होने लगेंगे।

नीम

प्रदूषण का असर कम करने के लिए आप  नीम के पत्ते को उबालकर पी सकते हैं।  इससे आपके शरीर में मौजूद दूषित कण खत्म हो जाएंगे। इसके अलावा आप नीम के पत्तों को उबालकर इसके पानी से नहाएंगे तो आपकी त्वचा पर जमने वाले  विषैले पर्दाथ भी हट जाएंगे। अगर आप हफ्ते में दो से तीन बार नीम की पत्तियों का सेवन करेंगे तो इससे आपका रक्त शुद्ध हो जाता है और इसके सेवन से आपके शरीर पर प्रदूषण का असर नहीं पड़ेगा। 

विटामिन सी का सेवन करें  

आपको अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर पदार्थों  का सेवन करना चाहिए। संतरा , नींबू, आंवला  विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं। इन फलों में पाए  जाने वाले तत्व हमारी  प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं और कई रोगों से भी लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। अगर आप विटामिन सी से युक्त पर्दाथों का सेवन करेंगे तो प्रदूषण का असर आपके शरीर पर नहीं पड़ेगा। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

कुछ ऐसे आहार जो आपकी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग...

default

क्या आप जानते हैं शिमला मिर्च के ये फायदे...

default

5 उपाय अपनाएं, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं

default

इन खाद्य पदार्थों को भूलकर भी ना पकाएं