GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

दिल्ली एनसीआर की जहरीली हवा से बचना है तो अपनाएं ये उपाय

यशोधरा वीरोदय

2nd November 2019

दिल्ली एनसीआर में लोगों के लिए सांस लेना भी दूभर हो चुका है... बहुत सारे लोग सांस सम्बंधी समस्याएं लेकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। ऐसे में अपने और अपने प्रियजनों की सेहत का ख्याल जरूर रखें, ताकि किसी गंभीर स्थिति का सामना ना करना पड़े।

दिल्ली एनसीआर की जहरीली हवा से बचना है तो अपनाएं ये उपाय
वैसे तो दिवाली के बाद से देश के अधिकांश राज्यों में प्रदूषण का स्तर बढ़ चुका है, पर दिल्ली एनसीआर में तो जहरीली हवा से कोहराम मच चुका है। दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का आलम ये है कि यहां हेल्थ इमरजेंसी घोषित करनी पड़ी है... यहां सड़को पर निकलना दूभर हो रहा है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने तरफ से कुछ जरूरू सावधानियां बरतें ताकि जहां तक हो सके इससे आप बचें। चलिए आपको ऐसे कुछ उपाय बताते हैं जिसके जरिए आप अपने आपको सुरक्षित रख सकें।

मास्क पहन कर निकले बाहर

वैसे तो जहां तक हो सके बाहर निकलने और प्रदूषित हवा के सम्पर्क में आने से बचें, हालांकि कामकाज के चलते लोगों को घर से बाहर तो निकलना ही पड़ रहा है, तो ऐसे में इस जहरीली हवा से बचने के लिए मास्क जरूर पहनें। बच्चों को भी घर से बाहर निकलने पर उन्हें मास्क जरूर पहनाएं या फिर किसी कपड़े से उनका चेहरा अच्छी तरह से कवर करें। 

चश्मा भी है जरूरी

जी हां, इस वक्त आंखो की सुरक्षा के लिए चश्मा पहनना भी बेहद जरूरी है, दरअसल प्रदूषण के चलते बहुत सारे लोगों को आंखों की समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में चश्मा आंखो की बचाव के लिए जरूरी है।

मॉर्निंग वॉक या पार्क में एक्सरसाइज से करने बचें

वॉक या एक्सरसाइज आप अपनी सेहत के लिए ही करते हैं, पर चूंकि बाहर का वातावरण ही सही नहीं है, ऐसे में इस वक्त बाहर के प्रदूषित वातावरण में वॉक करने से बेहतर है कि घर के अंदर ही व्यायाम करें।

हवा को फिल्टर करने वाले पौधे लगाएं

जी हां, जहरीली हवा का असर कम करने में कुछ पौधें भी बेहद काम आ सकते हैं, जैसे कि स्नेक प्लांट (नाग पौधा), एलो वेरा, लिली,पाइन प्लांट (देवदार का पौधा) या मनी प्लांट... ऐसे पौधे हवा को फिल्टर करने का काम करते हैं। इसलिए ऐसे पौधों को अपनी घर के बालकनी या आंगन में जरूर लगाएं।

अपने आहार में शामिल करें ये चीजें

प्रदूषण से बचने के लिए अपने आहार में विटामिन सी और एंटीबैक्टिरियल गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें। जैसे कि ब्रोकली, पालक, आंवला, संतरा, अदरक, लहसुन, हल्दी, शहद, गण आदि। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

प्रदूषण से बचना है तो घर में लगाएं ये पौधे...

default

कहीं आप भी तो नहीं हैं पीरियड्स से जुड़े...

default

पेट की चर्बी घटाने में बेहद कारगर हैं ये...

default

रोगों का इलाज करें पत्तियों से