GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

जहरीली हवा से बचने के लिए खरीद लें मास्क, इन बातों का रखें खास ध्यान

Neha Dogra

4th November 2019

दिल्ली एनसीआर में लगातार खराब हो रही एयर क्वालिटी से लोगों को सांस लेने में दिक्कतें, आंखों में जलन और त्‍वचा में एलर्जी होने की शिकायतें सामने आ रही है।

जहरीली हवा से बचने के लिए खरीद लें मास्क, इन बातों का रखें खास ध्यान
दिल्ली एनसीआर में लोगों का सांस लेना दुरभर हो गया है। लोगों को बाहर आने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पढ़ कर रहा है। हालांकि यह पहली दफा नहीं है जब दिल्ली वासियों को इस परेशानी से जूझना पढ़ रहा हो। क्योंकि हर इस साल की तरह इस साल भी दिल्‍ली की हवा जहरीली हो गई है। 
लगातार खराब हो रही एयर क्वालिटी से लोगों को सांस संबंधी दिक्कतें, आंखों में जलन और त्‍वचा में एलर्जी हो रही है। इसका सबसे ज्यादा असर बच्‍चों और बुजुर्गों पर पड़ रहा है।
ऐसे में आपको अपने और परिवार के लिए सभी तरह के सुरक्षा इंतजाम आपको करने चाहिए। इन्‍हीं में से एक है मास्‍क खरीदना और पहनना।
इन बातों का मास्‍क खरीदते समय रखें खास ध्यान
विशेषज्ञ कहते हैं कि आपको ऐसा मास्‍क लेना चाहिए जो पीएम 2.5, सल्‍फर डाईऑक्‍साइड और नाइट्रोजन डाईऑक्‍साइड को छानने की क्षमता रखता हो। ये मास्‍क N99, N95 या P100 की रेटिंग के होने चाहिए। साथ ही इन्‍हें यूएस नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ ऑक्युपेशनल सेफ्टी एंड हेल्‍थ यानी NIOSH  से सर्टिफिकेशन मिला हो।
NIOSH N95 सर्टिफिकेशन का मतलब है कि मास्क 0.3 माइक्रोंस से बड़े हर पार्टिकल को छान देगा। यानी पीएम 2.5 से छोटे पार्टिकल छानने में समर्थ होगा। इसी तरह N99 मास्‍क भी इन पार्टिकल्‍स को छान सकता है।
ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर उपलब्‍ध ये मोस्‍ट स्‍टाइलिश फेस मास्‍क सुरक्षित हैं। इनमें से ज्‍यादातर N99 मास्‍क हैं, जिसका मतलब है कि ये जहरीली हवा से 99 प्रतिशत एयरबोन पार्टिकल्‍स को फिल्‍टर कर देते हैं।
बाजार में भी कई तरह के शेप और साइज के मास्क उपलब्‍ध हैं। रेस्‍पो एयर मास्‍क भी बाजार में उपलब्ध हैं। इनमें FFP-3 श्रेणी के मास्‍क हैं, जो पीएम 2।5 को 99 फीसदी तक फिल्‍टर कर देते हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

दिवाली में ऐसे बचें एयर पाल्युशन से

default

दिल्ली एनसीआर की जहरीली हवा से बचना है तो...

default

आज के लाइफस्टाइल में बढ़ता एग फ्रीज‍िंग का...

default

Gold Awards 2018 में पहुंची टीवी की कई हसिनाएं,...