GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

प्रदूषण से बचना है तो घर में लगाएं ये पौधे

संविदा मिश्रा

4th November 2019

दिल्ली के प्रदूषण ने सभी का हाल बेहाल कर दिया है। बच्चे हों या बड़े सभी इस प्रदूषण की चपेट में आ गए हैं। प्रदूषण का सबसे बुरा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ रहा है जिसके परिणामस्वरूप आंखों में जलन , सांस लेने में परेशानियां जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं। ऐसे में प्रदूषण से राहत पाने का ये उपाय कारगर साबित हो सकता है।

प्रदूषण से बचना है तो घर में लगाएं ये पौधे
घर में पेड़ -पौधे सभी लगाते हैं। कुछ लोग शौक़िया तौर पर पौधे लगाते  हैं तो कुछ लोग किसी औषधीय गुणों की वजह से पौधे लगाते हैं। यदि आप भी बढ़ते प्रदूषण के प्रभाव को कम करना चाहते हैं घर में ये पौधे ज़रूर लगाएं  -

मनी प्लांट

आमतौर पर मनी प्लांट सभी के घर में होता है।  ऐसा माना जाता है कि ये पौधा घर में सुख समृद्धि और धन लेकर आता है। लेकिन मनी प्लांट का पौधा हवा को शुद्ध करने में भी काफी मदद करता है। ये पौधा घर से कार्बन मोनो आक्साइड और कार्बन डाईऑक्साइड जैसी जहरीली हवाओं को निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही घर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे प्रदूषण का असर काफी हद तक कम हो जाता है। 

एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो कई कारणों से लाभदायक है। त्वचा से लेकर बालों की देखभाल करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। 
एलोवेरा का पौधा कहीं भी आसानी से लगाया जा सकता  है। इसके साथ ही यह सन फ्रेंडली होता है। जो हवा से फॉर्मेल्डिहाइड और बेंजीन को हटाने में मदद करता है। इसे आप घर पर लगाकर काफी हद तक हवा को साफ कर सकते हैं। 

ऐरेका पाम

ऐरेका पाम को लिविंग रूम प्लांट भी कहा जाता है। यह पौधा हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर करता है और शुद्ध ऑक्सीजन देता है। अगर आप अपने पूरे घर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने  देना चाहते है तो कम से कम के 4 पौधे लिविंग रूम में लगाएं। इसके साथ ही इसकी पत्तियों को  रोजाना साफ करें। इस पौधे को धूप की भी ज्यादा आवश्यकता नहीं होती है इसे तीन से चार महीने में एक बार धूप में रखना पड़ता है। ये पौधा प्रदूषण से बचाने में कारगर साबित होता है। 

पीस लिली प्लांट 

यह पौधा हवा में मौजूद हानिकारक कणों और बीमारी फैलाने वाले कणों को दूर भगाकर हवा को शुद्ध करने में काफी हद तक मदद करता है। इसके अलावा ये पौधा रात को भी ऑक्सीजन उत्सर्जित करता है जिससे रात में भी ऑक्सीजन की कमी को पूरा किया जा सकता है । 

सेंसेवरिया प्लांट

यह पौधा प्रदूषण  कम करने में काफी असरदार है। यह बहुत सारे हानिकारक  केमिकल्स को सोख सकता है। यह पौधा रात में भी ऑक्सीजन छोड़ता है । इसे बेडरूम में या घर की बालकनी में रख सकते हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

दिल्ली एनसीआर की जहरीली हवा से बचना है तो...

default

आपके बेडरूम को खुशनुमा बना सकते हैं ये पौधे...

default

घर में चाहिए सुख-समृद्धि तो पितृ पक्ष में...

default

दिवाली पर ये 6 चीज़ें सबसे पहले घर से करें...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription