प्रदूषण से बचना है तो घर में लगाएं ये पौधे

संविदा मिश्रा

4th November 2019

दिल्ली के प्रदूषण ने सभी का हाल बेहाल कर दिया है। बच्चे हों या बड़े सभी इस प्रदूषण की चपेट में आ गए हैं। प्रदूषण का सबसे बुरा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ रहा है जिसके परिणामस्वरूप आंखों में जलन , सांस लेने में परेशानियां जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं। ऐसे में प्रदूषण से राहत पाने का ये उपाय कारगर साबित हो सकता है।

प्रदूषण से बचना है तो घर में लगाएं ये पौधे
घर में पेड़ -पौधे सभी लगाते हैं। कुछ लोग शौक़िया तौर पर पौधे लगाते  हैं तो कुछ लोग किसी औषधीय गुणों की वजह से पौधे लगाते हैं। यदि आप भी बढ़ते प्रदूषण के प्रभाव को कम करना चाहते हैं घर में ये पौधे ज़रूर लगाएं  -

मनी प्लांट

आमतौर पर मनी प्लांट सभी के घर में होता है।  ऐसा माना जाता है कि ये पौधा घर में सुख समृद्धि और धन लेकर आता है। लेकिन मनी प्लांट का पौधा हवा को शुद्ध करने में भी काफी मदद करता है। ये पौधा घर से कार्बन मोनो आक्साइड और कार्बन डाईऑक्साइड जैसी जहरीली हवाओं को निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही घर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे प्रदूषण का असर काफी हद तक कम हो जाता है। 

एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो कई कारणों से लाभदायक है। त्वचा से लेकर बालों की देखभाल करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। 
एलोवेरा का पौधा कहीं भी आसानी से लगाया जा सकता  है। इसके साथ ही यह सन फ्रेंडली होता है। जो हवा से फॉर्मेल्डिहाइड और बेंजीन को हटाने में मदद करता है। इसे आप घर पर लगाकर काफी हद तक हवा को साफ कर सकते हैं। 

ऐरेका पाम

ऐरेका पाम को लिविंग रूम प्लांट भी कहा जाता है। यह पौधा हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर करता है और शुद्ध ऑक्सीजन देता है। अगर आप अपने पूरे घर में ऑक्सीजन की कमी नहीं होने  देना चाहते है तो कम से कम के 4 पौधे लिविंग रूम में लगाएं। इसके साथ ही इसकी पत्तियों को  रोजाना साफ करें। इस पौधे को धूप की भी ज्यादा आवश्यकता नहीं होती है इसे तीन से चार महीने में एक बार धूप में रखना पड़ता है। ये पौधा प्रदूषण से बचाने में कारगर साबित होता है। 

पीस लिली प्लांट 

यह पौधा हवा में मौजूद हानिकारक कणों और बीमारी फैलाने वाले कणों को दूर भगाकर हवा को शुद्ध करने में काफी हद तक मदद करता है। इसके अलावा ये पौधा रात को भी ऑक्सीजन उत्सर्जित करता है जिससे रात में भी ऑक्सीजन की कमी को पूरा किया जा सकता है । 

सेंसेवरिया प्लांट

यह पौधा प्रदूषण  कम करने में काफी असरदार है। यह बहुत सारे हानिकारक  केमिकल्स को सोख सकता है। यह पौधा रात में भी ऑक्सीजन छोड़ता है । इसे बेडरूम में या घर की बालकनी में रख सकते हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

दिल्ली एनसीआ...

दिल्ली एनसीआर की जहरीली हवा से बचना है तो...

आपके बेडरूम ...

आपके बेडरूम को खुशनुमा बना सकते हैं ये पौधे...

पौधे जो वायु...

पौधे जो वायु को रखें शुद्ध

कैसे बचाएं अ...

कैसे बचाएं अपने शिशु को घर के वायु प्रदूषण...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

वापसी - गृहल...

वापसी - गृहलक्ष्मी...

 बीस साल पहले जब वह पहली बार स्कूल आया था ,तब से लेकर...

7 ऐसे योग आस...

7 ऐसे योग आसन जो...

स्ट्रेस, देर से सोना, देर से जागना, जंक फूड खाना, पौष्टिक...

संपादक की पसंद

हस्त रेखा की...

हस्त रेखा की उत्पत्ति...

जिन मनुष्यों ने हस्त विज्ञान की खोज की उसे समझा और...

अक्सर पैसे ब...

अक्सर पैसे बढ़ाने...

बाई काम पर आती रहे, काम अच्छा करे और पैसे बढ़ाने की...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription