कृपया फर्श पर न बैठें , मेट्रो में क्यों होता है ऐसा अनाउंसमेंट

Samvida Mishra

6th November 2019

आप सभी ने कभी न कभी मेट्रो में सफर ज़रूर किया होगा। हमारी लंबी यात्रा को आराम और सुविधाजनक बनाने वाली मेट्रो में अक्सर ये अनाउंसमेंट होता है कि कृपया फर्श पर न बैठें। मेट्रो में एक घंटे के अंदर ही ये आवाज़ कई बार गूंज जाती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा अनाउंसमेंट क्यों होता है।

कृपया फर्श पर न बैठें , मेट्रो में क्यों होता है ऐसा अनाउंसमेंट
लोग अक्सर थकान की वजह से मेट्रो की फर्श पर बैठ जाते हैं वैसे सोचा जाए तो ये बात समझ में नहीं आती है कि आखिर फर्श पर बैठने में क्या बुराई है। लेकिन जैसे ही आप मेट्रो के फर्श पर बैठते हैं, मेट्रो के नियमों के खिलाफ हो जाते हैं। यही नहीं दिल्ली मेट्रो ने तो अब फर्श पर बैठे हुए लोगों पर फाइन लगाना भी शुरू कर दिया है। आइए आपको बताते हैं इसके पीछे का कारण क्या है कि मेट्रो में ये अनाउंसमेंट होता है कि कृपया फर्श पर न बैठें -

बैलेंस बनाए रखने के लिए 

ऐसा अनाउंसमेंट  ट्रेन के बैलेंस को बनाए रखने के लिए किया जाता है। क्योंकि जब भी मेट्रो किसी पुल के ऊपर होती है और किसी घुमावदार जगह से गुज़र रही होती है तो फर्श पर बैठे लोगों के चलते तकनीकी समस्या होने का खतरा होता है। इसके चक्कर में ट्रेन की स्पीड भी काफी कम करनी पड़ जाती है। जिससे यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। 

जगह की कमी 

जब को मेट्रो की फर्श पर बैठता है तो वो मेट्रो में खड़े इंसानों से ज़्यादा जगह लेता  है। जबकि दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों की तादाद इतनी है कि आप अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते। ऐसे में फर्श पर बैठे लोगों की वजह से मेट्रो में काफी परेशानियां खड़ी हो जाती हैं। 

यात्रियों को असुविधा 

ट्रेन  की फर्श में बैठे हुए लोगों की वजह से अन्य यात्रियों को दरवाजे तक पहुंचने में परेशानी होती है। जिससे कई बार मेट्रो उनके गंतव्य स्थान से आगे तक निकल जाती है। 

चोट लग सकती है 

जब किसी स्टेशन पर मेट्रो रूकती  है तो ट्रेन के अंदर और बाहर वाले लोग बेहद जल्दी में होते हैं। इस जल्दबाजी में फर्श पर बैठे लोगों को चोट भी लग सकती है।

सेहत  के लिए नुकसानदेह 

नीचे बैठना इस लिहाज से भी अच्छा  नहीं होता कि आपके बैठने से पहले न जाने कौन व्यक्ति वहां खड़ा था और उसके जूतों में क्या लगा था। हो सकता है कभी इससे मेट्रो के फर्श पर बैठने वाले की सेहत को कोई खतरा पैदा हो जाए।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कोरोना से बच...

कोरोना से बचने के लिए सफ़र के दौरान इन बातों...

 जहां दर्शन ...

जहां दर्शन के लिए पुरुषों को करने होते हैं...

तेजस एक्सप्र...

तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों को मिलेगा बायोडिग्रेबल...

क्या है सेक्...

क्या है सेक्स एंग्जाइटी

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription