GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

कितना सुरक्षित है चेहरे में वैक्स कराना

Samvida Mishra

6th November 2019

हर एक की ख्वाहिश होती है सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखने की। खासतौर पर महिलाएं अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए हर तरह के प्रयास करती हैं। जिसमें पार्लर जाने से लेकर घरेलू उपाय तक शामिल होते हैं।

कितना सुरक्षित है चेहरे में  वैक्स कराना
जिन महिलाओं के चेहरे पर ज्यादा बाल होते हैं वो बालों को छिपाने के लिए चेहरे पर ब्लीच या वैक्सिंग कराती हैं। लेकिन क्या चेहरे पर वैक्सिंग कराना स्किन के लिए अच्छा है ? अगर आप भी अपने चेहरे पर वैक्सिंग कराती हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं वैक्सिंग के साइड इफेक्ट्स के बारे में और आपको चेहरे पर वैक्सिंग कराते  समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए -

जरूरी हो तभी कराएं 

चेहरे पर वैक्सिंग कराते समय जरा सी भी गलती आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ सकती है  इसलिए चेहरे पर वैक्सिंग हमेशा सोच समझ कर ही करानी चाहिए।  चेहरे की त्वचा बहुत डेलिकेट  होती है और चेहरे पर वैक्सिंग कराने से चेहरे पर बहुत जल्दी  रिंकल्स हो सकते हैं इसलिए बहुत जरूरी हो और कोई और उपाय काम न आए तभी वैक्सिंग करानी चाहिए। 

फॉलिकल्स को नुकसान

फेस  वैक्सिंग से हेयर फॉलिकल्स को नुकसान पहुंचता है, जिससे चेहरे पर सूजन, दाग पड़ जाना, इन्फेक्शन जैसी समस्याएं हो सकती हैं और चेहरा खराब हो सकता है। 

ब्लीच है उपाय 

यदि आपके चेहरे पर बाल कम हैं और इन्हे आसानी से छिपाया जा सकता है तो  तो वैक्सिंग की बजाय चेहरे पर ब्लीच कर लें लेकिन ब्लीच के बाद भी क्लीनअप या फेशियल  ज़रूर कराएं। 

खुद न करें वैक्सिंग 

यदि आप अपने हाथ-पैर की वैक्सिंग खुद घर पर ही कर सकती  हैं, तो भी चेहरे की वैक्सिंग खुद न करें, क्योंकि चेहरे की वैक्सिंग करना  मुश्किल होता है। चेहरे की वैक्सिंग करते समय वैक्स का टेम्प्रेचर, वैक्सिंग स्ट्रिप की क्वालिटी आदि का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है इसलिए हमेशा एक्सपर्ट से ही चेहरे की वैक्सिंग कराएं नहीं तो स्किन लूज़ हो सकती है। 

स्किन टाइप का ध्यान रखें 

वैक्सिंग कराते समय अपने स्किन टाइप का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है।यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो एक्सपर्ट से इस बारे में डिस्कशन ज़रूर करें कि फेस वैक्सिंग आपके लिए ठीक है या नहीं। 

हाइजीन का रखें ध्यान 

चेहरा  शरीर के सबसे नाजुक अंगों में से एक है इसलिए चेहरे की वैक्सिंग कराते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि वैक्सिंग स्ट्रिप साफ़ हों और वैक्स में उपयोग होने वाली टॉवल भी साफ़ होनी चाहिए नहीं तो स्किन खराब हो सकती है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

घरेलू उपाय से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा...

default

कॉफ़ी फेशियल से घर पर पाएं जादुई निखार

default

गृहलक्ष्मी दोपहर सीजन 5 के मंच पर एक साथ...

default

अच्छी नींद बना सकती है आपको और ज्यादा खूबसूरत...