GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

पेट की चर्बी घटाने में बेहद कारगर हैं ये 3 एक्सरसाइज

यशोधरा वीरोदय

6th November 2019

हम आपको कुछ एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से पेट की चर्बी कम कर सकती हैं।

पेट की चर्बी घटाने में बेहद कारगर हैं ये 3 एक्सरसाइज
सेहतमंद और फिट बॉडी की चाहत हर किसी को होती है, पर आजकल की लाइफ स्टाइल के चलते ये मुश्किल हो चुका है। आज के समय में अधिकांश लोग मोटापे की समस्या से ग्रसित हैं, इसके अलावा बहुत से लोग बढ़े हुए पेट की समस्या से भी जूझ रहे हैं। खासकर महिलाएं बढ़े हुए पेट की समस्या से काफी पीड़ित है, जिसका सबसे कारण उनकी व्यस्त लाइफ स्टाइल और गलत खानपान है। वैसे आपको बता दें कि बढ़े हुए पेट की समस्या, मोटापे से काफी अलग है और इसके लिए आपको अलग से एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है। ताकि पेट और कमर के आस-पास काजमा हुआ फैट कम हो सके। आज हम आपको ऐसे ही कुछ एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप पेट की चर्बी आसानी से कम कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ आसान एक्सरसाइज के बारे में...

सूर्य नमस्कार

वैसे तो पेट के फैट को कम करने के लिए कई सारे योग क्रियाएं बताई गई हैं, लेकिन अगर आप एक योग में सभी का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको सूर्य प्रणाम करना चाहिए। इसमें भुजंगासन, हस्तातुन्नासन से लेकर वो भी सभी आसन आ जाते हैं, जो कि पेट के मसल्स के लिए बेहतर होते हैं। असल में नियमित रूप से सूर्य प्रणाम करने से पाचन भी बेहतर होता है, ऐसे में अतिरिक्त फैट से निजात मिलता है।

प्लैंक एक्सरसाइज

बढ़े हुए पेट से निजात दिलाने में प्लैंक एक्‍सरसाइज भी काफी कारगर है, दरअसल इसे करने से पेट के मसल्स में खिंचाव होता है और वहां जमा फैट धीर-धीरे खत्म होता है। बात इसे करने की विधि की तो, इसके लिए आपको पेट के बल लेटने के बाद धीरे धीरे शरीर के बीच का हिस्सा उठाना होता है, यानी कि आपकी पूरी बॉडी, हाथों और पैर के पंजो के सहारे जमीन पर टिकी होती है। इसकी शुरूआत आप कुछ सेकेंड्स से करें और फिर ऐसा आप 2 से 5 मिनट के लिए करें। ऐसा नियमित रूप से करने से ये आसान लगने लगा और कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी कम हो जाएगी।

सिंगल और डबल लेग स्ट्रेच

इसे आप आसानी से बेड पर लेटे हुए भी कर सकती हैं, इसके लिए आपको पीठ के बल लेटकर, अपने पैरों को सामने की तरफ घुमाना है। पहले आप अपने दाहिने पैर को घड़ी की सुई की दिशा में और फिर बाएं पैर को घड़ी की सुई की विपरित दिशा में घुमाएं। इसके बाद दोनो पैर को एक साथ घुमाएं। ऐसा करने से पेट पर काफी स्ट्रेच पड़ता है और वहां जमा फैट कम होता है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

कहीं आप भी तो नहीं हैं पीरियड्स से जुड़े...

default

दिवाली पर ये 6 चीज़ें सबसे पहले घर से करें...

default

इस आसान विधि से छठ के लिए बनाएं ठेकुआ

default

सर्दियों में स्किन टाइप के हिसाब से चुने...