GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या आप जानते हैं शिमला मिर्च के ये फायदे

Samvida Mishra

8th November 2019

शिमला मिर्च के स्वाद से तो आप सभी वाकिफ होंगे। खाने के स्वाद में जब शिमला मिर्च का तड़का लग जाता है तब खाने का जायका कई गुना तक बढ़ जाता है। चाइनीज़ डिश हो या फिर तिब्बती मोमोज़ सबका स्वाद बढ़ाने वाली शिमला मिर्च के कुछ ऐसे फायदे भी हैं जो आप नहीं जानते होंगे ।

क्या आप जानते हैं शिमला मिर्च के ये फायदे
शिमला मिर्च एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन कई रूपों में किया जाता है। लाल, पीली और हरी शिमला मिर्च न सिर्फ आपके व्यजंन को कलरफुल बनाती है बल्कि खाने के स्वाद को भी बढ़ाती है। इसका सेवन आपको लंबे समय तक चुस्त व तंदुरूस्त बनाए रख सकता है। आइए आपको बताते हैं शिमला मिर्च के कुछ अलग फायदों के बारे में - 

पोषक तत्वों से भरपूर 

शिमला मिर्च वैसे तो बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर होती है लेकिन इसमें कुछ ऐसे भी पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं जिसके बारे में आमतौर पर लोगों को पता नहीं होता है। इनमें विटामिन ए, विटामिन सी, फलेवानाइॅड्स, अल्कालॉइड्स व टैनिन्स आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। शिमला मिर्च में मौजूद अल्कालॉइड्स एंटी−इंफलेमेटरी, एनलजेस्टिक व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।
 

दिल को स्वस्थ बनाए रखता है 

शिमला मिर्च  पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से करता है, जिसके कारण आपके दिल में रक्त का थक्का जमने या हार्ट पंपिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं आती है ।
 

इम्युनिटी बढ़ाए 

 शिमला मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। यह विटामिन सी इम्यून  सिस्टम को बढ़ाता है । इम्यून सिस्टम  को मजबूत करने के साथ−साथ यह डैमेज ब्रेन टिश्यू को रिपेयर  करने, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने, अस्थमा व कैंसर जैसी बीमारियों से भी राहत पहुंचाता है।

 वजन घटाए 

 दरअसल, शिमला मिर्च में बेहद कम कैलोरी होती है, जिसके कारण इसका सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।शिमला मिर्च अतिरिक्त वजन को कम करने में मददगार साबित होता  है।  साथ ही यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है। 

 आयरन की कमी दूर करे 

 शिमला मिर्च शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में मददगार साबित होता है  । दरअसल, शरीर में आयरन के अवशोषण के विटामिन सी की आवश्यकता होती है और शिमला मिर्च मे विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। इसलिए जब आप इसका सेवन करते हैं तो विटामिन सी आयरन को अवशोषित करके आपको एनीमिक होने से बचाता है।
 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

करी पत्ते का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए है...

default

सर्दियों के लिए रामबाण है खजूर, जानिए इसके...

default

ठंड के प्रकोप से बचना है तो ऐसे मजबूत करें...

default

वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसा करें ब्रेकफ़ास्ट ...