GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बच्चों के लिए जरूरी है फैमिली टाइम

Samvida Mishra

9th November 2019

सभी पैरेंट्स अपने बच्चे को एक बेहतर भविष्य देने के लिए निरंतर प्रयासरत रहते हैं। माता-पिता अपने बच्चे को सारी सुख सुविधाएं देने की पूरी कोशिश करते हैं। लेकिन बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए सुख सुविधाओं से बढ़कर होता है फैमिली टाइम। बच्चों के लिए एक सुरक्षित और प्यार वाला घर होना और परिवार के साथ समय बिताना जैसे पैरेंट्स का साथ में खेलना ,खाना , पढ़ाई में सहयोग देना और बातें करना बहुत महत्वपूर्ण है।

बच्चों के लिए जरूरी है फैमिली टाइम
अक्सर देखा गया है कि माता-पिता सोचते हैं कि उनके बच्चों को पाठ्येतर गतिविधियों में शामिल करना और उन्हें उनके होमवर्क के साथ मदद करना सबसे महत्वपूर्ण कार्य हैं और ऐसा करने से बच्चा एक बेहतर भविष्य की ओर आगे बढ़ सकता है। इसके अलावा पैरेंट्स अपने बच्चे या बच्चों के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत करने में समय बिताने के महत्व को नजरअंदाज करते हैं । जबकि रिसर्च बताती है कि जब माता-पिता और बच्चे आपस में बातचीत करने और मस्ती करने में समय बिताते हैं, तो परिणाम बेहद मूल्यवान होते हैं।  माता-पिता को अपने बच्चों की ताकत और कमजोरियों के बारे में अधिक गहराई से ज्ञान प्राप्त करने आवश्यकता होती है।  जो उन्हें पर्याप्त सहायता और उचित मार्गदर्शन प्रदान करने में सक्षम बनाता है।  ये सभी अनुभव एक स्ट्रांग पैरेंट चाइल्ड बॉन्डिंग का निर्माण करते हैं। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी एक्टिविटीज़ जो बच्चे को फैमिली के साथ टाइम बिताने के लिए ज़रूरी हैं - 

एक साथ भोजन करना 

घर के सभी सदस्यों को एक साथ बैठ कर भोजन करना चाहिए।  भोजन के दौरान कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मौजूद नहीं होना चाहिए। इस अवसर का उपयोग परिवार के सदस्यों के साथ-साथ पारिवारिक गतिविधियों की योजना बनाने से संबंधित चर्चाओं के लिए करें जिसमें बच्चे भी पूरी तरह से इन्वॉल्व हो सकें।  

कोई पुस्तक साथ में पढ़ें 

सप्ताह में कई बार अपने बच्चों को पढ़ने की आदत डालें। बड़े बच्चों और किशोरों के लिए, पूछें कि वे किस पुस्तक को पढ़ रहे हैं और फिर इसे स्वयं पढ़ें। दोनों मामलों में, उन्हें चर्चा में शामिल ज़रूर करें। बच्चों से पूछें कि उन्हें पुस्तक के बारे में क्या पसंद आया। 

सामुदायिक कार्यक्रमों में शामिल हों 

सामुदायिक कार्यक्रमों में बच्चों के साथ शामिल हों जैसे किसी मेले , प्रदर्शनी या फिर कोई कार्निवल या फिर कोई गेमिंग एक्टिविटी में बच्चों के साथ जरूर जाएं । 

धार्मिक गतिविधियों में हिस्सा  लें 

घर के बड़ों के साथ बच्चों को भी सभी प्रकार की धार्मिक गतिविधियों में ज़रूर शामिल करें जैसे घर पे होने वाले पूजा पाठ या फिर साथ में किसी मंदिर के दर्शन के लिए जाएं । इससे बच्चों में नैतिक शिक्षा के साथ ईश्वर के प्रति आस्था भी जागेगी। 

एक साथ एक्टिविटीज में शामिल हों 

बच्चों के साथ मिलकर कोई गेम जैसे क्रिकेट या फिर बैडमिंटन खेलें या फिर इनडोर गेम्स  जैसे कैरम , लूडो या कोई वीडियो गेम साथ  में खेलें इसके अलावा एक साथ गाने सुनें , डांस परफॉर्म करें।  

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

वायु प्रदूषण...

वायु प्रदूषण के प्रभाव से बच्चों को ऐसे रखें...

वर्क फ्रॉम ह...

वर्क फ्रॉम होम करते हुए बच्चों को ऐसे दें...

बच्चों के लि...

बच्चों के लिए स्कूल में सुरक्षित और पौष्टिक...

पैरेंट्स का ...

पैरेंट्स का बच्चों की पढ़ाई में इन्वॉल्वमेंट...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription