GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बच्चों की इम्यूनिटी करनी है स्ट्रांग तो हर बार जर्म्स से न बचाएं

Samvida Mishra

11th November 2019

अक्सर पैरंट्स को ऐसा ही लगता है कि जर्म्स उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। इसलिए वो बच्चों को जर्म्स से बचाने की कोशिश करते हैं। जमीन से गिरी चीज़ उठाकर खाने से मना करते हैं , खाने से पहले हाथ ठीक से धुलने के लिए बोलते हैं और जरूरत से ज्यादा सफाई का ध्यान देते हैं। जो कि बच्चों की इम्यूनिटी के लिए ठीक नहीं है।

बच्चों की इम्यूनिटी करनी है स्ट्रांग तो हर बार जर्म्स से न बचाएं
पैरंट्स को लगता है कि जर्म्स उनके बच्चों के लिए खराब हैं और इसको लेकर वह बच्चों को जरूरत से ज्यादा स्टर्लाइज करते रहते हैं। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ऐसा करना बच्चों की इम्युनिटी को स्ट्रांग नहीं बनाता है।  कुछ जर्म्स बच्चों को स्ट्रांग बनाने के लिए अच्छे भी साबित हो सकते हैं। घर पर नॉर्मल साफ-सफाई तो रखी ही जाती है लेकिन हर बात पर बच्चों के सैनिटाइजर से हाथ साफ करवाना और बात-बात पर उन्हें नहला देना ठीक नहीं है । ज्यादातर बड़ी बीमारियों के लिए बच्चों को वैक्सीन दिया जाता है। लिहाजा उनको थोड़ी-बहुत धूल-मिट्टी और बैक्टीरिया का सामना करने देना चाहिए।

कभी-कभी धूल  में खेलने दें 

पैरेंट्स बच्चों की हेल्थ के लिए ओवरप्रोटेक्टिव हो जाते हैं इसलिए उन्हें धुल मिटटी में बिलकुल जाने ही नहीं देते हैं।  पैरेंट्स को लगता है कि धूल मिटटी से बच्चों में बीमारियां फ़ैल सकती हैं। जबकि कभी -कभी धूल में खेलने से बच्चों का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता डेवलप होती है। 

पेट्स से दूर न रखें 

कई बार जब घर में बच्चे का जन्म होने वाला होता है या फिर कोई छोटा बच्चा होता है तब लोग अपने घर से पेट्स को हटा देते हैं या कोई नया पालतू जानवर घर में नहीं लाते हैं। पैरेंट्स की लगता है की पेट्स बच्चों में एलर्जी न पैदा कर दें। लेकिन सच्चाई इससे हर कर होती है। जो बच्चे पेट्स के आसपास रहते हैं उनका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और उनको आगे चलकर एलर्जी की समस्या नहीं होती है। शुरुआत में ही जर्म्स से निपटकर बच्चों का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग हो जाता है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

पैरेंट्स का बच्चों की पढ़ाई में इन्वॉल्वमेंट...

default

बच्चों को करना है इम्प्रेस तो ऐसे जाएं पैरेंट्स...

default

बच्चों को स्ट्रांग बनाना है तो न कहें ये...

default

बच्चों की इन गलत आदतों का कारण आप तो नहीं...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription