GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

फेस सीरम से पाएं ग्लोइंग स्किन

भारती तनेजा डायरेक्टर ऑफ ऐल्प्स ब्यूटी क्लीनिक एंड एकेडमी ब्यूटी मंत्रा

12th November 2019

अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन ग्लो करे तो अपने ब्यूटी रुटीन में फेस सीरम को शामिल करें, क्योंकि सीरम त्वचा के भीतर जाकर पोषण देता है, जिससे स्किन पूरे दिन हाइड्रेड रहती है।

फेस सीरम से पाएं ग्लोइंग स्किन
देसी ब्यूटी इंडस्ट्री में आज ब्यूटी सीरम अपनी जगह बना चुके हैं। लोग अक्सर सीरम के सही मतलब को समझ नहीं पाते हैं। उन्हें ठीक तरह इस बात की जानकारी नहीं होती है कि इन्हें इस्तेमाल कैसे किया जाता है, जिसके कारण बहुत सारे लोगों को ये अनावश्यक और फालतू लगते हैं। कई बार सीरम और मॉइश्चराइज़र को एक ही समझ लिया जाता है। जोकि पूर्णतया गलत है। मॉइश्चराइज़र त्वचा को हाइट्रेट रखने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह त्वचा और बाहरी वातावरण जन्य चीजों के बीच में एक प्रोटेक्टिव बेरियर के रूप में कार्य करता है, जबकि सीरम इससे आगे की प्रक्रिया को पूरी करता है। यह त्वचा के भीतर जाकर अंदर से पोषण देता है। तो मेरी राय में सीरम को अपने ब्यूटी रिजीम का अहम हिस्सा बनाने से पहले उन खास बातों पर पहले नजर डालनी चाहिए, जो सीरम के सलेक्शन में आपको ध्यान रखनी चाहिए।

सीरम क्या है

सीरम लाइट वेट लिक्विड्स होते हैं, जिनमें त्वचा को फायदा पहुंचाने वाले एक्टिव इन्ग्रीडिएंट्स हाई कॉन्संट्रेशन में मौजूद होते हैं। ये इन्ग्रेडिएंट्स त्वचा को हैल्दी बनाने वाले मुख्य तत्वों के रूप में काम करते हैं। लेकिन एक ही सीरम हर किसी को सूट करे यह जरूरी नहीं। कुछ सीरम वाटर बेस सीरम होते है, जो ऑयली त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। कुछ सीरम ऑयल बेस होते है, जो ड्राई स्किन के लिए अच्छे होते हैं। सीरम मल्टीफंक्शनल होते हैं, जो आपकी त्वचा को यूवी किरणों से भी बचाने में मददगार होते हैं।

आपके लिए सीरम क्यों है जरूरी

सीरम में स्किन को रिपेयर करने वाले तत्व कन्सेंट्रेटेड फॉर्म में होते हैं, जिस कारण ये बहुत कम मात्रा में लगता है और ज़्यादा असरदार होता है। जबकि क्रीम माइल्ड होती है इसी वजह से सीरम, क्रीम से बेहतर होते हैं। यह त्वचा की कुछ खास समस्याओं को ध्यान में रखकर बनाया जाता है जैसे- उम्र के साथ त्वचा पर दिखने वाली बारीक रेखाएं, झुर्रियां, पिगमेंटेशन, स्किन की नीरसता और रोमछिद्रों का बड़ा हो जाना। चूंकि सीरम को त्वचा पर सीधे लगाया जाता है, जहां से ये समस्याएं शुरू होती हैं, ये स्किन की ऊपरी लेयर को भेदकर उस जगह पहुंचकर उसको ठीक करते हैं, जहां से यह समस्याएं पैदा होती हैं। इसलिए अगर स्किन की कोई ऐसी समस्या है, जिससे आप लंबे समय से जूझ रही हैं तो सीरम इस समस्या को दूर करने के लिए बेस्ट स्किन एजेंट है। जिन महिलाओं की त्वचा हैल्दी है वे भी विटामिंस और प्लांट एक्सट्रैक्ट वाले सीरम को अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकती हैं। सीरम का प्रयोग करने से त्वचा पूरे दिन हाइड्रेट रहती है।

उपयोग का सही तरीका

स्किन को नरिश्मेंट देने के स्टेप्स में क्लींजिंग और टोनिंग के बाद तीसरे नंबर पर आता है सीरम लगाना। इसे लगाने का सबसे अच्छा तरीका यह 
है कि इसे दो उंगलियों से लगाएं ताकि यह फैले नहीं और दिन का वक्त हो तो सीरम के बाद सनस्क्रीन लगाएं और रात का वक्त हो तो एक 
अच्छा मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। इसे मटर के दाने के बराबर ही प्रयोग करें, इससे ज्यादा सीरम लेना प्रोडक्ट की बरबादी ही है।

बेस्ट सीरम का चुनाव कैसे करें

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप सैलिसिलिक एसिड और रेटिनॉल वाला फेस सीरम चुनें। रोजहिप सीड ऑयल व हाइल्यूरॉनिक एसिड और विटामिन-सी युक्त सीरम ड्राई स्किन के लिए बिल्कुल सही होता है। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और ये सीरम त्वचा की रौनक को बरकरार रखने में भी मदद करता हैं। नॉर्मल स्किन टाइप के लिए ग्लाइकोलिक एसिड सीरम बेस्ट है। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करके स्किन को ग्लोइंग और तरोताजा बनाता है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो पैच टेस्ट के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

प्रभाव दिखेगा थोड़े समय बाद

जब आप एक बार प्रोडेक्ट इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं तो जाहिर सी बात है कि आप चाहते हैं कि थोड़े से ही वक्त में यह अपना जादू दिखाना शुरू कर दे, पर ऐसा नहीं है। साइंस की मानें तो नई स्किन सेल्स आने में 28 दिन का समय लगता है, लिहाजा सीरम का फाइनल असर आपको एक महीने बाद ही पता चलेगा इसलिए जरूरी है कि आप अपना उत्साह बनाए रखें और तुरंत असर न भी दिखे तब भी सीरम का इस्तेमाल जारी रखें। सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप सीरम लगाने के नियम को स्ट्रिक्टली फॉलो करें। 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

दिखना है अगर गॉर्जियस तो अपनाएं से 9 टिप्स...

default

ऑयली स्किन में न करें इन चीज़ों का इस्तेमाल...

default

इन फेस पैक्स से सर्दियों में भी स्किन की...

default

ग्लिसरीन के इस्तेमाल से बढ़ाएं त्वचा की खूबसूरती...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

अच्छे शारीरि...

अच्छे शारीरिक, मानसिक...

इलाज के लिए हर तरह के माध्यम के बाद अब लोग हीलिंग थेरेपी...

आसान बजट पर ...

आसान बजट पर पूरा...

आपकी शादी अगले कुछ दिनों में होने वाली है। आपने इसके...

संपादक की पसंद

आध्यात्म ऐसे...

आध्यात्म ऐसे रखेगा...

आध्यात्म को कई सारी दिक्कतों का हल माना जाता है। ये...

बच्चों को हा...

बच्चों को हाइड्रेटेड...

बच्चों के लिए गर्मी का मौसम डिहाइड्रेशन का कारण बन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription