पहली सर्दी में नवजात शिशु का रखें खास ध्यान

संविदा मिश्रा

12th November 2019

एक बार जब पसीने की गर्मी खत्म हो गई है और चिपचिपे मानसून ने भी अलविदा कह दिया है , तो अब वक़्त आ गया है अपने चेहरे पर भीनी सी मुस्कान लिए हुए सर्दियों का स्वागत करने का। वैसे तो सर्दियों का मौसम सभी के लिए कुछ अलग ही एहसास लेकर आता है लेकिन नवजात और उसकी मां के लिए ये मौसम बेहद ख़ास है। बच्चे को ठंड के प्रकोप से बचाने का तरीका हो या फिर उसे कंबल ओढ़ाने की जद्दोजहद हो, नवजात शिशु की मां हर पल इसी चिंता में डूबी रहती है कि कहीं बच्चे को ठंड न लग जाए और वो बीमार न पड़ जाए।

पहली सर्दी में नवजात शिशु का रखें खास ध्यान
नवजात  के साथ समय बिताने वाली एक नई मां  के लिए आदर्श तस्वीर की कल्पना एक कंबल में नवजात को अपनी बाहों में समेटे हुए की जा सकती है। नवजात शिशुओं को एक ख़ास समय तक निरंतर देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि नवजात शिशु स्वयं ये बताने में सक्षम नहीं होता है कि उसे क्या परेशानी है और उसका उपाय कैसे किया जाए। सर्दियों के करीब आने पर देखभाल की ये जरूरत काफी हद तक बढ़ जाती है। सर्दी का मौसम  विभिन्न रोगाणुओं और वायरस को संक्रमित करने और मेजबानों को खोजने के लिए काफी अच्छा समय होता है।  कमजोर प्रतिरक्षा तंत्र  के कारण  नवजात शिशु विभिन्न बीमारियों का  आसानी से केंद्र बन जाता है। नवजात शिशुओं में बड़ों  की तुलना में तेजी से गर्मी कम हो जाती है, और  वे ठंड का सामना करने में सक्षम नहीं होते हैं। इस सर्दी में अपने नवजात शिशु  को गर्म और सुरक्षित रखने के लिए, इन सुझावों का पालन करें-

अपने बच्चे को लेयर्स में कपड़े पहनाएं 

 अपने शिशु को परतों में कपड़े पहनाएं इससे  आप उसकी ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं। नीचे की परत में वार्मर या इनर पहना सकते हैं जिससे पूरे शरीर को गर्माहट मिलेगी।  उसके ऊपर, आप पैंट और एक लंबी आस्तीन वाली शर्ट की एक और परत रख सकते हैं। बाबा सूट भी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है जिससे बच्चे की पूरी बॉडी ढकी रहती है। ठण्ड में बच्चा बार-बार बिस्तर गीला न करे इसलिए अच्छे ब्रांड्स के डायपर जरूर पहनाने  चाहिए। हाथ और पैर ढकने  के लिए जैकेट पहना सकते हैं वहीं  सिर  ढकने के लिए गर्म टोप या फिर कैप का इस्तेमाल करें।  

बच्चे का प्रैम ठीक से कवर करें 

आमतौर पर आप बच्चे के प्रैम में एक कंबल बिछाते हैं जिससे उसको गर्मी का एहसास होता रहे।  इसके अलावा आप पुराने जमाने के प्लास्टिक कवर से प्रैम को ढक सकते हैं।  लेकिन ध्यान रहे की इससे प्रैम के  अंदर हवा का प्रवाह कम न हो इसलिए बीच -बीच में कवर हटाते रहें। इसके अलावा बच्चे को  एक जैकेट, टोपी, मिट्टन्स और बूटियों में रखें और उसे कंबल से पूरी तरह ढककर गोदी लें।  

कमरे का  तापमान  ठीक  रखें।

आप बच्चे को बहुत अधिक ठंड लगने के बारे में चिंतित हो सकते हैं, लेकिन कमरे में  बहुत अधिक गर्मी भी एक समस्या हो सकती है। ज्यादा गर्मी हवा में नमी को कम कर देती है जो आपके नवजात शिशु की नाजुक त्वचा को ड्राई कर  सकती है। इससे बचने के लिए, अपने कमरे के  तापमान को उतना ही ठंडा रखें जितना आप दिन के दौरान सहन कर सकते हैं। 

मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें

आपके बच्चे की त्वचा बेहद संवेदनशील है और सर्दियों का कठोर वातावरण इसे नुकसान पहुंचा सकता है । अपने बच्चे की त्वचा को नरम बनाए रखने के लिए एक अच्छे बॉडी लोशन  का उपयोग करें। इसके अलावा आप बच्चे की त्वचा के  लिए शुद्ध दूध की क्रीम और मक्खन का इस्तेमाल कर सकते हैं।  ये नवजात की त्वचा की चमक और बनावट को बनाए रखने के लिए एक बेहतर  प्राकृतिक तरीका है।

नवजात शिशु की मालिश करें

विशेष रूप से सर्दियों में अपने नवजात शिशु की मालिश करें ताकि रक्त प्रवाह और प्रतिरक्षा स्तर में सुधार हो सके। आप अपने बच्चे की मालिश करने के लिए जैतून का तेल, बादाम का तेल या नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप दरवाजा बंद कर दें और जब आप अपने बच्चे की मालिश कर रहे हों तो कमरे को गर्म रखें। आप अपने नवजात शिशु को नहाने के समय से एक या दो घंटे पहले एक अच्छी मालिश दे सकते हैं। इसके अलावा  आप सोने से पहले अपने बच्चे की मालिश कर सकते हैं ताकि वह शांत हो सके और बेहतर नींद ले सके।

बहुत से बेबी प्रोडक्ट्स से बचें

ठंड और शुष्क मौसम  त्वचा की नमी को छीन लेते हैं। आपके नवजात शिशु की बेहद  संवेदनशील त्वचा होती है। इसलिए, सर्दियों के दौरान बेबी साबुन, शैंपू और बॉडी वॉश जैसे उत्पादों का अधिक उपयोग न करें। नवजात शिशु में ड्राईनेस की वजह से चकत्ते विकसित जो  सकते हैं।  अपने बच्चे को नियमित रूप से गुनगुने पानी से  स्नान कराएं । आप सप्ताह में एक बार माइल्ड बेबी सोप का उपयोग कर सकते हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

शिशु की त्वच...

शिशु की त्वचा की देखभाल

नवजात शिशु क...

नवजात शिशु को संभालने में रखें इन बातों का...

बच्चे की स्क...

बच्चे की स्किन को ऐसे बनाए रखें सॉफ्ट

इन फेस पैक्स...

इन फेस पैक्स से सर्दियों में भी स्किन की...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription