GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

सेहत के साथ लें स्वाद का लुत्फ

मोनिका अग्रवाल

13th November 2019

अच्छे खाने का शौक़ीन भला कौन नहीं होता है। खाना अगर स्वाद के साथ सेहतमंद भी हो तो बात ही क्या है। सवाल ये उठता है कि अपनी पसंदीदा खाद्य सामग्रियों का सेवन करके फिट कैसे रहा जाए।

सेहत के साथ लें स्वाद का लुत्फ
स्वाद से भरपूर भारतीय खाने की बात ही कुछ अलग है। यहां के पकवान स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सभी को अपनी ओर आकॢषत करते हैं। खास तौर पर त्यौहार और शादियों के मौसम में खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। लेकिन अगर आप अपने वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर नजर रखें, क्योंकि भारतीय व्यंजनों की विशेषता है कि वह बहुत ज्यादा तले भुने और मीठे होते हैं, जैसे कि कचौड़ी, जलेबी, गुलाब जामुन, काजू कतली, रसमलाई, गुजिया आदि। इन सब को देखते ही मुंह में पानी आ जाता है और हम अपना सेल्फ कंट्रोल खो देते हैं। खाने के बावजूद बैली फैट और वजन को कंट्रोल करने का सबसे सही तरीका तो यह है कि हम खाने को देखकर ललायित ना हो, जो कि थोड़ा मुश्किल है। चलिए जानते हैं कुछ जरूरी स्टेप जिनको अपनाकर आप बैली फैट बढऩे से रोक सकते हैं।

नींबू पानी

अपना दिन दो गिलास नींबू पानी के साथ शुरू करें। नींबू पानी पीने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म तो सही रहता ही है साथ ही आंतों की सफाई भी होती है। इसके अलावा शरीर से गंदा टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। बॉडी हाइड्रेटेड रहती है। शरीर को विटामिन सी,पोटेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पैक्टिन, फाइबर आदि तत्व भी मिलते हैं, जो हमें भूख से लडऩे में और जल्द से जल्द वजन कम करने में सहायक होते हैं।मोनिका अग्रवालअच्छे खाने का शौकीन भला कौन नहीं होता है। खाना अगर स्वाद के साथ सेहतमंद भी हो तो बात ही क्या है। सवाल ये उठता है कि अपनी पसंदीदा खाद्य सामग्रियों का सेवन करके फिट कैसे रहा जाए?

ब्रेकफास्ट

सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि हमें किसी भी हाल में अपना सुबह का ब्रेकफास्ट स्किप नहीं करना चाहिए। रात के भोजन के बाद ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी है। ब्रेकफास्ट में एक गिलास दूध, अंडा, होल ग्रेन ब्रेड, बिना मक्खन या जैम के, कोई एक फ्रूट, मिश्रित मेवा या किसी एक तरह की मेवा खासतौर पर बादाम लिए जा सकते हैं। समय पर ब्रेकफास्ट लेने से शरीर की थर्मोजेनेसिस क्रिया एक्टिव रहती है और मेटाबॉलिज्म को स्टिम्युलेट करती है।

प्रोटीन और फाइबर

कोशिश करें कि एक अच्छी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर युक्त डाइट ली जाए, जो कि वजन कम करने के लिए बहुत जरूरी है। अंडों की सफेदी, चिकन, मछली, आदि या प्रोटीन पाउडर किसी भी फॉर्म में प्रोटीन लेने की कोशिश करें। प्रोटीन आपकी बार-बार खाने की आदत को कम करती है, क्योंकि प्रोटीन लेने से आपकी भूख कंट्रोल होती है, जो आप हर समय अकड़म शकड़म खाते रहते हैं, वह आदत कंट्रोल में आ जाती है। कम ग्लिसमिक और नॉन स्टार्च वाली सब्जियां खाएं। जैसे कि ब्रोकली, पालक, प्याज, गोभी आदि क्योंकि यह फाइबर के अच्छे स्त्रोत है। साथ ही सेब, संतरा, स्ट्रॉबरी, केला भी अपने दिन के खाने में शामिल करें। तला हुआ खाना अवॉइड करें। उबला हुआ या ग्रिल्ब या तंदूरी खाना अपने भोजन में शामिल करें। कम से कम सॉस और क्रीम का प्रयोग करें।

कसरत

याद रखें आपका फिटनेस ऐम क्या है और आप अपने उस फिटनेस रूटीन से बंधने के लिए क्या कर रहीं हैं? माना कि त्यौहारों पर रेगुलर जिम करना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन आप घर पर भी वर्कआउट और एक्सरसाइज कर सकती हैं। योगा को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं, जितना संभव हो सके पैदल चलें और रोज स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी जलेगी और आप त्यौहारों के मौसम में भी फिट एंड फाइन रहेंगी।

मीठा

खाने में मीठे से परहेज बहुत जरूरी है। यदि आपका मन है भी तो गुड़, खजूर, किशमिश का सेवन करें। मीठा बहुत शीघ्रता से वज़न बढ़ाता है। जितना संभव हो उतना अधिक पानी की मात्रा को बढ़ाएं। इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है। कम कैलोरी वाले स्मूदीज, जूस, या कोकोनट वाटर का सेवन करें। नींबू पुदीना, बैरी, खीरा और किसी भी दूसरे सिट्रस फल से बने हुए पानी का सेवन करें। यह पानी आपको फ्रेश और हाइड्रेटेड तो रखता ही है साथ ही आपको हब्र्स और न्यूट्रीएंट्स भी प्रदान करता है, जिससे शरीर में थकान नहीं होती और आपकी त्वचा भी निखरी निखरी सी रहती है। इस पानी का सेवन करने से आप एनर्जेटिक खूबसूरत और जवान नजर आएंगी। 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

नाखूनों की अच्छी ग्रोथ के लिए अपनाएं ये टिप्स...

default

प्री - ब्राइडल का फिटनेस फंडा

default

महिलाओं के लिए फिटनेस के 10 टिप्स

default

दिखना है अगर गॉर्जियस तो अपनाएं से 9 टिप्स...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription