सर्दियों में जिम जाए बिना ही घर पर ऐसे रखें अपनी फिटनेस का ध्यान

प्रीती कुशवाहा

14th November 2019

कड़कड़ाती ठंड में सुबह—सुबह बिस्तर से निकलना मानों किसी बड़े टास्क से कम नहीं। वहीं इसपर अगर कोई बोले कि सुबह जल्दी जागकर ग्राउंड या फिर खुले में जाकर एक्सरसाइज करना है तो ये सच मालिए ये किसी बड़े पहाड़ को तोड़ने के बराबर होगा। कई लोग बदलते मौसम और ठंड में बाहर जाने से बीमार हो जाते हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल और चिंता का विषय ये होता है कि आखिर कड़कड़ाती ठंड में खुद को फिट कैसे रखा जाए। वहीं अक्सर ठंड के चलते लोग खुद को फिट नहीं रख पाते। नतीजतन वे बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में इंडोर एक्सरसाइज यानी घर के अंदर ही व्यायाम कर लेना ठीक रहता है। आप ऐसे व्यायामों की सहायता से खुद को चुस्त-दुरुस्त रख सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कई ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिसे आप ठंड में घर के अंदर ही कर के फिट रह सकते हैं।

सर्दियों में जिम जाए बिना ही घर पर ऐसे रखें अपनी फिटनेस का ध्यान

रस्सी कूदना है बेहतर तरीका

हमें बचपन से ही घरवालेें कहते थे कि रस्सी कूदों लंबाई बढ़ेगी। लेकिन हकीकत में रस्सी कूदने से हमारा पूरा शरीर फिट रहता है। बता दें कि अगर आपको अच्छा कार्डियो चाहिए तो एक मिनट रस्सी कूद लीजिए। सर्दी के मौसम में यह बहुत ही कारगर व्यायाम है। रस्सी कूदने से न सिर्फ आपका वजन कम होता है बल्कि एब्स, जांघें मजबूत बनती होती हैं। अगर आप ठंड के मौसम में लगातार बढ़ते वजन से परेशान हैं तो रस्सी कूदना आपके लिए काफी फायदेमंद है। रस्सी कूदने से आपके स्टैमिना में बहुत जल्दी इजाफा होगा। आपको बता दें कि रस्सी न सिर्फ हमारे शरीर के लिए बल्कि हमारे दिल के लिए भी काफी अच्छा है। एक तरह से इसे कार्डियो एक्सरसाइज का सबसे अच्छा रूप कहा जा सकता है। ऐसा इसलिए कि जब हम रस्सी कूदते हैं तो हमारा दिल तेजी से काम करता है जो उसे स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। इसी की वजह से हमारे फेफड़ों में ज्यादा आक्सीजन पहुंचता है। इससे शरीर का तनाव कम होता है। इसके साथ ही अगर आप अपनी बॉडी को पूरी तरह से शेप में लाना चाहते हैं तो रस्सी कूदने से बेहतर कुछ भी नहीं है। ये काफी फायदेमंद होता है। आप अगर रोजाना थोड़ी देर ही रस्सी कूदते हैं तो भी बिना जिम गए एकदम फिट रह सकते हैं।

पुश-अप से बनाएं शरीर मजबूत

रस्सी कूदने के अलावा आप अपनी बॉडी को मजबूत बनाने के लिए पुश-अप कर सकते हैं। ये शरीर को मजबूत बनाने के लिए एक बढि़या व्यायाम है। इससे शरीर तो फिट रहता ही है साथ ही कंधे, सीने, कलाइयों और पैरों को मजबूती मिलती है। वहीं पुश-अप कहीं भी, कभी भी किए जा सकते हैं। यह व्यायाम किफायती भी है, क्योंकि इसे करने के लिए महंगे उपकरणों की जरूरत नहीं पड़ती। अधिकतर लोग गलत तरीके से पुश-अप करते हैं। व्यायाम शुरू करने वालों के लिए पुश-अप सबसे बेहतर है। खासतौर पर सर्दियों में इससे मसल्स स्ट्रेंथ बढ़ती है। आपको बता दें कि पुश-अप करने से आपकी चेस्ट, अपर आर्म, एब्स, बैक और शोल्डर्स पर काम होता है। लेकिन यह पुश-अप के प्रकार पर निर्भर करता है। मसल बनाने के लिए आपको कितने पुश-अप करने चाहिए, यह आपकी उम्र, फिटनेस लेवल और बॉडी टाइप पर निर्भर करता है। जैसे-जैसे आप मजबूत होते जाते हैं तो इसमें बदलाव होता रहता है।

10 मिनट सीढ़ी चढ़ना है फायदेमंद

आमतौर पर हमें डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि लिफ्ट की जगर ​सीढ़ियों का प्रयोग करें। इससे हमारी बॉडी फिट रहती हैं। साथ ही ये एक प्रकार की एक्सरसाइज है। वहीं सीढ़ी-चढ़ाई विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी होती है, जो शरीर के निचले हिस्से में कई मांसपेशियों के रूप में एक स्लिम बॉटम पाना चाहते हैं। सीढ़िया चढ़ने से न सिर्फ शरीर​ फिट रहता है बल्कि आपके पैर की हड्डियां भी मजबूत होती हैं। लेकिन अगर आपके घर के आस-पास टहलने की जगह नहीं है तो रोजाना 10 मिनट सीढ़ियां चढ़ने से आप अपने भीतर अधिक ताजगी महसूस कर सकते हैं। जिस तरह जिम की शुरूआत में आपको थकान महसूस होती है ठीक उसी प्रकार सीढ़िया चढ़ने उतरने की शुरूआत में भी आपको थकान हो सकती है। लेकिन धीरे-धीरे इसे लगातार करते रहने से आपको पता चल जाएगा कि आपके स्टैमिना में वृद्धि हुई है। घुटने की समस्या वाले लोगों को सीढ़ियों पर चढ़ने के लिए साफ मना किया जाता है, क्योंकि इससे स्थिति और बिगड़ सकती है। ऐसे लोग दूसरे विकल्पों को अपना सकते हैं और सर्दी के मौसम में भी व्यायाम का लाभ ले सकते हैं।

जंपिंग जैक है बेहतर तरीका

ठंड में एक और एक्सरसाइज है जो आपको बिना घर से बाहर जाए ही फिट बना सकती है और वो है जंपिंग जैक। इससे आप अपने शरीर को चुस्त व दुरुस्त बना सकते हैं। इसमें दोनों पैरों को पंजों के पास से जोड़ें और उन्हें खोलते हुए दोनों हाथ को ऊपर लेकर जाएं। एक से डेढ़ मिनट के तीन से चार सेट करने से शरीर की अच्छी खासी स्ट्रैचिंग हो जाती है। आप पंजों के बल पर खड़े होकर जंप भी कर सकते हैं। हाथ को मोड़कर ऊपर ले जाना है। इसके भी एक मिनट में तीन से चार सेट करने हैं। इससे पूरा शरीर वार्मअप होता है, साथ ही इससे स्टैमिना भी बढ़ता है। इसे ज्यादा देर तक करने से वजन भी कम होता है। जंपिंग जैक एक कार्डियो एक्सरसाइज है। इससे भी वजन नियंत्रित रहेगा। दिन में 10 मिनट जंपिंग जैक पर्याप्त है।

डांस से वजन घटाएं

डांस न सिर्फ हमें फिट रखता है वहीं इससे हमें स्ट्रेस से भी राहत मिलती है। आपको बता दें कि अगर आप सर्दी के चलते बाहन नहीं जा सकते तो आप अपनी बॉडी को टोन करने के लिए घर में ही कुछ समस डांस कर सकते हैं। इसके आपका मोटापा तेजी से कम होगा। डांस करने से हमारा मनोरंजन होता है, साथ ही पूरे शरीर की कसरत हो जाती है। डांस का दिमाग पर भी प्रतिकूल असर होता है। जो लोग मोटे हैं, अगर रोज डांस करें तो मोटापे की समस्या से निजात पा सकते हैं। अगर आप कम से कम 5 मिनट तक डांस करते हैं तो आप अपने शरीर का 30 कैलोरी बर्न करते हैं। इसके साथ ही आपका तनाव भी कम होगा 
 

हाई नीज 

हाई नीज एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे आप अपने पेट को भी आसानी और तेजी से कम सकते हैं। इसमें आपको अपने घुटनों को अपनी नाक या सिर से छूने की कोशिश करें। इसको ही लगातार पैर को बदल-बदल कर करते रहें और व्यायाम के बीच-बीच में 10 सेकेंड का ब्रेक लेते रहें। इससे पैरों के अलावा हिप भी मजबूत होंगे, साथ ही आपके हार्ट में पम्पिंग बढ़ जाएगी। इसे 2 मिनट तक करें। संभव है कि इससे आपके घुटनों में थोड़ा दर्द महसूस हो, लेकिन रुकें नहीं, चाहें 10 सेकेंड का ब्रेक ले लें, लेकिन 2 मिनट पूरा करके ही हटें। 

यह भी पढ़ें -रहना है हेल्दी, तो पालिए इस जानवर को

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

ऐसे रहें सर्...

ऐसे रहें सर्दियों में भी फिट

कई रोगों को ...

कई रोगों को बढ़ावा देता है मोटापा

सनस्क्रीन और...

सनस्क्रीन और एसपीएफ से जुड़ी 10 जरूरी बातें...

क्या आप जानत...

क्या आप जानती हैं, हॉट स्टोन मसाज के ये बेहतरीन...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription