लिविंग रूम को दिखाना है अट्रैक्टिव तो अपनाएं ये टिप्स

प्रखर अग्रवाल

15th November 2019

किसी भी घर का लिविंग रूम वह होता है जहां सब लोग इकठ्ठा होते हैं और साथ में क्वालिटी टाइम स्पेंड करते हैं। इसलिए लिविंग रूम का वातावरण शांत होना चाहिए। अपने लिविंग रूम को सुंदर और शानदार बनाने की ख्वाहिश हर किसी की होती है। लिविंग रूम ऐसा हो, जहां आप आनंद महसूस कर सकें ताकि आप अपने नजदीकी लोगों और दोस्तों के साथ कुछ हसीन पल बांट सके।

लिविंग रूम को दिखाना है अट्रैक्टिव तो अपनाएं ये टिप्स
आपका  लिविंग रूम आपके घर का सबसे मुख्य भाग होता है। यह वह जगह होती है, जहां आप अपने परिवार के साथ समय बिताते हैं, लेटकर अपनी प्रिय पुस्तक पढ़ते हैं और टीवी देखते हैं। हम अपने लिविंग रूम को कार्यात्मक बनाने में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि इसकी साज-सज्जा की ओर ध्यान देना भूल जाते हैं। अगर लिविंग रूम ही खास तरीके से न सजा हो तो पूरे घर की सजावट मेहमानों के सामने खास अहमियत नहीं रखती। इसलिए लिविंग रूम की सजावट करते समय कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।
  • लिविंग रूम में बहुत ज्यादा सामान ना रखें। बेकार का सामान निकाल दें। इस रूम में स्पेस बचाने के लिए कार्नर का इस्तेमाल करे।
  • अकसर लोग लिविंग रूम की सजावट करने के लिए इतनी ज्यादा एक्सेसरीज सजा देते हैं, कि वह रूम म्यूजियम लगने लगता है। इसलिए सिर्फ लिविंग रूम ही नहीं बल्कि कमरों में भी ज्यादा एक्सेसरीज का इस्तेमाल न करें। लिविंग रूम को खूबसूरत बनाने के लिए आप फ्लावर पॉट और पेंटिग लगा सकते हैं।
  •  डिसप्ले यूनिट को कमरे के कोने में जगह दी जानी चाहिए, जिससे आने-जाने में रूकावट ना हों।
  •  अगर आपने लिविंग रूम में दैनिक व साप्ताहिक पत्रिकाएं रखी हुई हैं तो हर हफ्ते या 15 दिन में उन्हें वहां से हटा दें। वहां किताबों और अखबारों का ढेर इकठ्ठा ना होने दें।
  •  लिविंग रूम को फ्रेश व कूल लुक देने के लिए वहां कभी कभार फ्रेश फूलों का इस्तेमाल करें।
  •  लिविंग रूम के फर्नीचर को दो बार अरेंज करें और उनकी सेंटिंग बदल दें ताकि कमरा अलग लगे। लिविंग रूम में सोफे, टीवी या कोई फर्नीचर रखते समय उसकी पोजीशन का खास ख्याल रखें। इस बात पर भी ध्यान दें कि सबकुछ एक साथ न हों। लिविंग रूम को इस तरह सेट करें कि स्पेस बच जाए। 
  • कुछ लोग फर्नीचर को खराब होने से बचाने के लिए उसे दीवारों से थोड़ी दूरी पर लगा देते हैं, जोकि देखने में खराब लगता है। इसलिए फर्नीचर हमेशा दीवार के साथ जोड़कर लगाएं।
  •  लिविंग रूम का मेकओवर करने के लिए जमीन पर सीटिंग अरेजमेंट करें। इसके लिए आप घर के किसी फालतू गद्दे का प्रयोग कर सकती हैं और उस पर कुछ कुशन रखकर उसे एंटीक लुक दे सकती हैं।
  • अगर रूम में बीन बैग या फिर लो सीटिंग केन कुर्सियां  हैं तो उसे किसी और कमरे में शिफ्ट कर वहां का कुछ सामान यहां रख लें।
  • कमरे को बेहतरीन लुक देने के लिए छोटे कालीन का भी प्रयोग कर सकते हैं। कालीन हमेशा लिविंग रूम के आकार और दीवारों के कलर से मैचिंग की ही चुनें। आप चाहें तो डार्क कलर के कालीन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • कमरे को ब्राइट लुक देने के लिए लाइटिंग का जबरदस्त महत्व है, लेकिन याद रखें कि कमरे में बहुत तेज रोशनी भी नहीं होनी चाहिए। रोशनी के लिए दीवाली के अलग-अलग रंगों के कैंडल का प्रयोग भी कभी कभार कर सकती हैं। यह आपके लिविंग रूम को ओर भी जानदार लुक देगा।
  • अगर आप लीक से हटकर अपने लिविंग को कुछ अलग लुक देना चाहती हैं तो यह वही समय है जब आप अपने लिविंग रूम के द्वारा अपने व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित कर सकते हैं। लिविंग रूम में पर्पल रंग (बैंगनी रंग) का उपयोग करना आपकी बहादुरी को दर्शाता है और इसके ऊपर लटकाई गई साइकिल शो स्टॉपर की तरह दिखती है। इसी तरह की कुछ और भी ऊट-पटांग चीजें ट्राई कर सकती हैं। 
  • अपने लिविंग रूम में पेंट करवाते समय कुछ नया प्रयोग करें। दीवारों पर टेक्सचर का उपयोग करें जहां रंग आपके लिविंग रूम  को मजेदार बनाती है 

    ये भी पढ़ें -

    छोटे बेडरूम का साइज बढ़ा देंगे ये टिप्स

    आपके बेडरूम को खुशनुमा बना सकते हैं ये पौधे

     कम स्पेस में भी आशियाने को दें स्टाइलिश लुक

    आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कम स्पेस में...

कम स्पेस में भी आशियाने को दें स्टाइलिश लुक...

छोटे बेडरूम ...

छोटे बेडरूम का साइज बढ़ा देंगे ये टिप्स

कम खर्च में ...

कम खर्च में घर को सजाना है तो इन टिप्स को...

नियॉन कलर से...

नियॉन कलर से लाएं घर में पॉजिटीविटी

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription