GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या है सेक्स एंग्जाइटी

Samvida Mishra

15th November 2019

क्या आपकी सेक्स लाइफ थोड़ी बोरिंग हो गई है ? क्या आपको पार्टनर के साथ सेक्स करने में पहली बार सेक्स करने जैसी घबराहट होती है ? आपके बीच बेहद प्यार होने के बाद भी सेक्स का मन नहीं करता तो घबराइए नहीं ये एक आम समस्या है। इसे सेक्स एंग्जाइटी कहा जाता है।

क्या है सेक्स एंग्जाइटी
सेक्स एंग्जाइटी महिलाओं और पुरुषों दोनों को हो सकती है। भले ही आपकी सेक्स लाइफ एक समय तक ठीक चल रही हो लेकिन कभी भी आप इस समस्या का शिकार हो सकते हैं। कभी भी आपको सेक्स से घबराहट हो सकती है और आपको सेक्स एंग्जाइटी हो सकती  है। आइए, आपको बताते हैं कि क्या है सेक्स एंग्जाइटी और इसे दूर करने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

एक तरह का डर 

सेक्स एंग्जाइटी एक तरह का वो डर है जिसमें कपल में से किसी एक  को लगने लगता है उसका कोई बॉडी पार्ट उसके पार्टनर को आकर्षक नहीं लगता है और वो अपने पार्टनर को सेक्स में  सैटिस्फाई नहीं कर पाएगा । यह डर इस बात पर निर्भर नहीं करता है कि आप सेक्स में नए हैं या अनुभवी। कई लोगों को यह एंग्जाइटी थोड़ी देर के लिए होती है तो वहीं कुछ  लोगों में यह प्रक्रिया देर तक चलती है। 

ऑर्गज्म में समस्या

सेक्स एंग्जाइटी का एक कारण सेक्स में रूचि न होने के साथ ऑर्गज़्म में समस्या है। रिसर्च बताती है कि महिलाओं में पुरुषों की तुलना में सेक्स एंग्जाइटी ज्यादा होती है। उन्हें ऐसा लगने लगता है कि उनका फिगर खराब हो गया है और वो अपने पार्टनर को सेक्स का पूर्ण आनंद देने में असमर्थ हैं। 

इससे बहार निकलने के लिए क्या करें 

अपने आप से प्यार 

आपको सबसे पहले अपने और अपने शरीर से प्यार करना चाहिए।  आप भले ही मोटी हो गयी हों लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपने पार्टनर को आकर्षित कर पाने में नाकाम हैं। इसलिए जब आप अपने आप से प्यार करेंगी तभी सेक्स का आनंद ले पाएंगी और इस समस्या से बाहर निकल पाएंगी। 

मेडिटेशन और एक्सरसाइज 

इस समस्या से बाहर आने का सबसे अच्छा उपाय एक्सरसाइज मेडिटेशन और एक्सरसाइज है। एक्सरसाइज करने से हैपी हार्मोन्स तो बूस्ट होते ही हैं साथ में शरीर भी फिट रहता है। इसके अलावा  अगर आप मेडिटेशन भी करती हैं तो आप सेक्स एंग्जाइटी से लड़ने के लिए अपने आप को तैयार कर सकती हैं। इससे आप पॉजिटिव विचारों के साथ आगे बढेंगी और डर या घबराहट को दूर कर सकेंगी। 

पार्टनर से खुलकर बात करें 

यदि आपको इस बात की वजह से एंग्जाइटी है कि आप अपने पार्टनर को संतुष्ट नहीं कर पाएंगी तो बेहतर है कि इस बारे में  उनसे खुलकर बात करें और उनसे जान्ने की कोशिश करें कि उनको क्या पसंद है। इस तरह आप दोनों की सेक्स लाइफ काफी आसान हो जाएगी और एंग्जाइटी पूरी तरह ख़त्म हो जाएगी। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

सेक्स की ये गलतियां ला सकती हैं रिश्ते में...

default

इन रोमांटिक तरीकों से करें प्यार का इजहार...

default

जान लें सेक्स के 7 दुश्मन के बारे में......

default

कम बजट में कैसे करें डेटिंग प्लान

पोल

सबसे सेक्सी ड्रेस

गृहलक्ष्मी गपशप

रिश्तेदार ही...

रिश्तेदार ही बन...

पांच साल से स्वाति एक ही संस्थान में नौकरी कर रही हैं।...

लीची से बनाए...

लीची से बनाएं सेहत...

गर्मी के मौसम में रसीले फलों की तलब और डिमांड दोनों...

संपादक की पसंद

बच्चे की परव...

बच्चे की परवरिश...

बॉलीवुड की हॉट फेमस एक्ट्रेस करीना कपूर खान कभी अपने...

खाएं इन दालो...

खाएं इन दालों से...

अंकुरित भोजन में मैग्नीशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन,...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription