कम खर्च में घर को सजाना है तो इन टिप्स को अपनाएं

शीला जैन

15th November 2019

घर की रौनक बढ़ाने और दीवारों को सजाने के लिए अगर आप किसी बेहतरीन आइडिया की तलाश में हैं और बजट भी ढीला नहीं करना चाहते हैं तो ये कुछ उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

कम खर्च में घर को सजाना है तो इन टिप्स को अपनाएं
हर  किसी की चाहत होती है कि वह अपने घर को इस तरह सजाए की उसका आशियाना सुकूनभरा बनें। इसके लिए जरूरी नहीं कि ढेरों पैसे खर्च करके ही आप अपने घर को सजाएं, घर की सजावट के लिए रचनात्मकता की जरूरत होती है, पैसों की नहीं। आप कम बजट में भी अपने घर को खूबसूरत बना सकते हैं। वो कैसे? आइए जाने कैसे-

मुख्य द्वार की सजावट

इसके लिए आप फूलों या मिट्टी से बने सजावट के सामान का इस्तेमाल कर सकती हैं। आजकल बाजार में मिट्टी से बना बेहद आकर्षक सजावट का सामान उपलब्ध है। आप अपने घर के मुख्य द्वार पर मिट्टी की रंग-बिरंगी विंड चाइम लगा सकती हैं। इसके अलावा आप दरवाजे के पास मिट्टी के आकर्षक बरतन में पानी भर कर उसमें 5 से 7 सुंदर फूल से सजा सकती हैं।

दीवारों को दे नया लुक

पूरे घर में पेंट न करवा कर अपने ड्राइंग रूम की एक दीवार को गहरे रंग में रंग कर नया लुक दे सकती हैं। इसके अलावा सोफे के ऊपर के भाग में किसी खास आकार में पहले से मौजूद रंग का 3 गुना ज्यादा गहरा शेड लगा कर दीवार पर कला का काम कर सकती हैं।

लिविंग रूम में लगाएं झूमर

अगर आपके पास झूमर नहीं है तो आप डिजाइनर लाइटस को लगाकर भी झूमर लुक दे सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास लाइट नहीं है, तो आप हैंडीक्राफ्ट झूमर का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह 100 रुपये से लेकर 1000 तक में मिल जाते हैं आप अपने बजट के अनुसार इनको खरीद सकती हैं। इससे कमरे में एक नई ही रौनक आ जाती है।

सोफे को बनाएं नया 

दूसरा विकल्प यह है कि सोफे बदलने की बजाय सोफे के कवर का रंग क्रीम है तो कुशन आप तीन बड़े और तीन छोटे आकार के लें। छोटे कुशन का शेड थोड़ा डार्क रखें। 

हॉल या लॉबी को कुछ यूं सजाएं 

बड़े हाल या बरांडे को रिच लुक देने के लिए आपकी कोई खूबसूरत साड़ी या कढ़ाईदार कपडा काम आ सकता है। कार्डबोर्ड के चौकोर टुकड़े दीवार पर लगाकर आप अपने कमरे को शाही लुक दे सकते हैं। 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कम बजट में इ...

कम बजट में इन तरीकों से सजाएं अपने घर को...

विंटर सीज़न म...

विंटर सीज़न में लिपस्टिक के ये कलर्स बढ़ाएंगे...

क्या है सेक्...

क्या है सेक्स एंग्जाइटी

कुछ यूं बदले...

कुछ यूं बदलें अपना आने वाला कल...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टेस्टी हेल्द...

टेस्टी हेल्दी हो...

चिल्ड फ्रूटी खीर सामग्री : फुल क्रीम मिल्क 1 लीटर,...

कहीं तनाव आप...

कहीं तनाव आपके जीवन...

सफल और सुखमयी जीवन के लिए किसी भी मनुष्य का शारीरिक...

संपादक की पसंद

कहीं तनाव आप...

कहीं तनाव आपके जीवन...

सफल और सुखमयी जीवन के लिए किसी भी मनुष्य का शारीरिक...

करवा चौथ के ...

करवा चौथ के लिए...

करवा चौथ शादीशुदा महिलाओं के लिए एक विशेष त्योहार है।...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription