GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

अखरोट स्वस्थ आहार का हिस्सा है... पॉमेला ग्रेविट

गृहलक्ष्मी टीम

18th November 2019

कैलिफोर्निया वॉलनट की सीनियर मार्केटिंग डायरक्टर पॉमेला ग्रेविट बता रही हैं, इसकी खूबियां और विशेषताएं।

अखरोट स्वस्थ आहार का हिस्सा है... पॉमेला ग्रेविट
ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है और वॉलनट यानि कि अखरोट ऐसा ही एक बेहद पौष्टिक ड्राई फ्रूट्स है। विटामिन सी और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट दिल के साथ ही स्किन, बाल, मस्तिष्क और हड्डियों के लिए लाभकारी है। बात करें इसके उत्पादन की तो वैसे तो दुनिया की कई सारी जगहों में इसकी खेती की जाती है, पर अमेरिका के कैलिफोर्निया में जिस आधुनिक तकनीकी के साथ इसका उत्पादन किया जा रहा है, उसके चलते आज कैलिफोर्निया  दुनिया का वालनट किंग बन चुका है। इंटरनेशनल कैलिफोर्निया वॉलनट कमीशन की सीनियर मार्केटिंग डायरक्टर पॉमेला ग्रेविट बता रही हैं, इसकी खूबियां और विशेषताएं।

कृपया हमें कैलिफोर्निया वॉलनट कमीशनकी प्रमुख पहल, समग्र दृष्टिकोण और वैश्विक पहल का एक विचार दें।

हां बिल्कुल!  कैलिफोर्निया वॉलनट कमीशन वास्तव में 1987 में स्थापित किया गया था और यह उत्पादकों का एक संघ है और जिसे हम कैलिफोर्निया के "हैंडलर" कहते हैं।हैंडलर वे हैं जो अखरोट को संसाधित करते हैं और बेचते हैं और उत्पादक यें उगाते हैं।  इसलिए हमारे पास लगभग 4800 उत्पादक हैं और उनमें से अधिकांश परिवार के किसान हैं, जो कई पीढ़ियों से खेती कर रहे हैं।  इसलिए उन्होंने आयोग का गठन किया, ताकि वे अखरोट के स्वास्थ्य लाभों को देखने और निर्यात बाजार विकास करने के लिए स्वास्थ्य अनुसंधान कर सकें।  इसलिए जैसे-जैसे हमारी फसलें बढ़ती गईं, उन्हें फसलों के नए स्थानों की आवश्यकता होती गई। वे कैलिफोर्निया वॉलनट कमीशन के दो मुख्य कार्य हैं।

आपका अनुभव आयोग के साथ जुड़े रहने का कैसा रहा है?

यह शानदार रहा! अखरोट एक बहुत ही स्वस्थ आहार है और कैलिफोर्निया में तो आपको ये खाने की हर मेज़ देखने को मिल जाएगी। इसलिए मेरे लिए ये, इसके उत्पादकों का प्रतिनिधित्व करना एक सम्मान है, क्योंकि वे जो करते हैं, उसके प्रति समर्पित हैं। उनके खाने, पीने और सांसों मैं, सिर्फ नट्स का विचार होता हैं। जो उत्पाद आपको खाने का अवसर मिलता है, उसके के माध्यम से कई पीढ़ियों के अनुभव का अनुमान लगा सकते हैं।

कैलिफोर्निया वॉलनट के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

हमें लाभों को समझाने के लिए लगभग एक सप्ताह की आवश्यकता होगी।  अगर हम प्राचीन ज्ञान के बारे में बात करते हैं, तो यह आपके दिल और दिमाग के लिए अच्छा है।  हजारों वर्षों से, लोगों ने यह जाना है, लेकिन अब हमारे पास यह सच साबित करने के लिए विज्ञान है।  इसलिए दिल के नज़रिए से, यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, जो बहुत महत्वपूर्ण है।  यह आपके रक्त वाहिकाओं की लोच में भी सुधार करता है।  इसलिए जब रक्त आपके शरीर में बहता है, तो इसे बहने में आसानी होती है। मैंने चीजों को जितना सरल रख सकती हूं, उतना रखने की कोशिश की हैं।
और मस्तिष्क के नजरिए से, हम रोजाना नई जानकारी सीख रहे हैं, कि कैसे आप बूढ़े हो रहे हो, तो यह उन खाद्य पदार्थों में से एक है, जिन्हें आप अपने आहार में चाहते हैं, ताकि आप संज्ञानात्मक दृष्टि से लंबे समय तक स्वस्थ रहें।  बच्चों में, आपका मस्तिष्क स्वस्थ वसा से बना होता है, और इसे कार्य करने की आवश्यकता होती है।  तो इससे बच्चों को भी अपने विकसित होते दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।  तो यह दोनों सिरों पर काम करता है।

बाजार में अन्य ब्रांडों की तुलना में कैलिफोर्निया वॉलनट एक बेहतर ब्रांड कैसे है?

सभी अखरोट एक ही स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेंगे, कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कहाँ से आते हैं।  लेकिन जो कैलिफोर्निया के अखरोट को विशिष्ट बनाता है, वह यह है कि हमारे उत्पादक केवल अखरोट के लिए 100% समर्पित हैं।  इसलिए यदि आप एक बाग को देखते हैं, तो आपको केवल अखरोट मिलेंगे।  तो वह इसका हिस्सा है।
इसका दूसरा हिस्सा यह है कि हमारे पास दुनिया में सबसे ज्यादा खाद्य सुरक्षा मानक हैं।  हमारे उत्पादकों, साथ ही हमारे संचालकों को, कम से कम, हमारे अमेरिकन डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर स्टैंडर्ड्स को पूरा करना पड़ता।  लेकिन फिर आपके पास कैलिफ़ोर्निया डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रीकल्चर स्टैंडर्ड्स भी हैं, जो इससे भी अधिक हैं।  और उत्पादकों और हैंडलर को उन दोनों को पूरा करना होगा, इससे पहले कि वे अखरोट बेच सकें।

कैलिफोर्निया वॉलनट की कटाई की क्या प्रक्रिया है?

बीते सालों में कटाई की प्रक्रिया काफी बदल चुकी है।  दरअसल, अगर आप 80 साल पीछे जाते हैं, तो तभी हम हाथ से कटाई करते थे, इसे जमीन पर सुखाते थे, जैसे ज्यादातर जगह करते हैं।  लेकिन समय के साथ, अब हम तकनीकी की उपयोग करते हुए फसल काटते हैं। आज हमारे पास एक ट्रैक्टर जैसा दिखने वाली मशीन हैं, जिसमें एक बड़ा हाथ होता है, इसमें एक यू-आकार (U) होता है, जो पेड़ के आधार को हिलाता है और कंपन करता है।  तो इससे सचमुच अखरोट की बारिश होने लगती है।  इसलिए वे बहुत कम समय में बहुत बड़ी संख्या में पेड़ों की कटाई कर सकते हैं।
तो वह एक अंतर है।
एक बार जब वे जमीन पर गिरते हैं, तो हम उन्हें धूप में सुखाते थे, और इसमें बहुत समय लगता है।  जब आप उन्हें वहां सुखाते हैं, तो धूप के सामने का हिस्सा होता है, वो तो सूख जाता है पर दूसरा सूखता नहीं है।  तो अब, कुछ घंटों के भीतर, वे सभी को उठाया जाता है ऑर्चर्ड फ्लोर से, और जिसे हम "हल-ड्राई फैसिलिटी" कहते हैं, वहाँ ले जाते हैं।  तो यह बाहरी पतवार को हटा देता है, पत्तियों, टहनियों, पत्थरों को हटा देता है, और बाकी सब जो अखरोट के साथ उठाया जाता है, वे पानी से धोया जाता है, और फिर वे ड्रयिंग रैक में डालते हैं, जो धूप में नहीं निकालते हैं।  और इसलिए वे इन ड्रयिंग रैक में, जहाँ हमारे पास कम गर्मी की हवा, नीचे से ऊपर की ओर छोड़कर, धीरे-धीरे उन अखरोटों को सुखाते हैं, ताकि वे अधिक समान हों। लेकिन दूसरी बड़ी बात यह है कि उनमें कीड़े नहीं पड़ रहे हैं।  जब आप उन्हें जमीन पर छोड़ते हैं, तो आप सभी प्रकार के कीडों को शानदार दावत देते हैं।  तो यह भी मुश्किल खत्म कर देता है। इसलिए समय और नवीनता के साथ, हमने फसल काटने के तरीके को बदल दिया।

तो कैलिफोर्निया वॉलनट कैसे भारतीय उपभोक्ताओं के लिए उपयुक्त हैं, क्योंकि यहाँ का मौसम कैलिफोर्निया से काफी अलग है?

कोई भी अखरोट भारतीय उपभोक्ताओं के लिए उपयुक्त है।  महत्वपूर्ण हिस्सा उन्हें ठीक से संग्रहीत करना है।  फिर चाहे आप उन्हें अभी भी शेल में खरीदते हैं, या आप उन्हें शेल के बिना खरीदते हैं, जब आप उन्हें घर लाते हैं, तो उन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में, रेफ्रिजरेटर में रख दें।  हालांकि यह एक सूखा फल है, नमी के कारण यह खराब हो जाता हैं। एक रेफ्रिजरेटर में अखरोट दो महीने तक चल जाता हैं।

कैलिफोर्निया अखरोट की विशेषताएं क्या हैं?

कैलिफ़ोर्निया अखरोट, जब आप उन्हें ठीक से स्टोर करते हैं, तो अन्य खाद्य पदार्थों के स्वाद और गंध को नहीं वो अपने में नही समता।  लेकिन अगर आप उन्हें पकाते हैं, तो वे स्वाद समा लेते हैं।  वे कुछ और ही बन जाते हैं।  इसलिए वे आवश्यक रूप से एक अलग स्वाद नहीं जोड़ते हैं, लेकिन वह स्वाद को गहरा करते है।  वे मसालों और स्वादों को अवशोषित करते हैं जो पहले से ही वहां मौजूद हैं।

भारत में कैलिफोर्निया के अखरोट के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए आपने क्या विशेष पहल की है?

यह मुख्य रूप से शिक्षा है।  यह लोगों को अखरोट के स्वास्थ्य लाभों, बहुमुखी प्रतिभाएं और कैसे संग्रहीत कैसे किया जाए, ये समझने में मदद कर रहा है। इसलिए पहली तरफ, हम वैज्ञानिक अध्ययनों को समझने में मदद करने के लिए डॉक्टरों और आहार विशेषज्ञों के साथ स्वास्थ्य सम्मेलनों में बहुत अधिक भागीदारी कर रहे हैं और अखरोट एक स्वस्थ आहार का हिस्सा हैं।  हम स्वास्थ्य लाभ के बारे में उपभोक्ता विज्ञापन कर रहे हैं।  जब हम बहुमुखी प्रतिभा को देखते हैं, तो हम शेफ और ब्लॉगर्स के साथ काम करते हैं, जिनके पास भोजन और जीवन शैली ब्लॉग हैं।  फिर हम वर्कशॉप और मास्टरक्लास भी करते हैं।  हम पाक स्कूलों में भी जाते हैं, आगामी रसोइयों को पढ़ाने के लिए, विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के पार इस सामग्री का उपयोग कैसे करें, ये समझने की कोशिश कर रहे हैं।
ये भी पढ़ें-

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

कैलिफोर्निया वॉलनट्स के साथ अपने आहार में...

default

बेली बटन पियर्सिंग करवाने से पहले ध्यान रखें...

default

कुछ यूं बदलें अपना आने वाला कल...

default

जानिए क्या है अल्जाइमर और कैसे कर सकते हैं...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription