GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या आपने देखी हैं दिल्ली की ये 5 जगहें

संविदा मिश्रा

20th November 2019

दिल्ली विभिन्न ऐतिहासिक धरोहरों को समेटे हुए है जिसमें बहुत सी प्राचीन काल से बनी हुई इमारतें हैं। दिल्ली में रहने वाले और बाहर से यहां आने वाले पर्यटकों के मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं दिल्ली की ऐतिहासिक इमारतें। लेकिन क्या आपने दिल्ली की सारी ऐतिहासिक जगहें देखी हैं।

क्या आपने देखी हैं दिल्ली की ये 5 जगहें
यदि आप दिल्ली में रहते हैं और ऐतिहासिक धरोहरों के शौक़ीन हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं दिल्ली की कुछ ऐसी जगहें जो आपने दिल्ली में रहने के बावजूद भी नहीं देखी  होंगी। 

रजिया-अल-दीन मकबरा   

दिल्ली की पहली बहादुर महिला शासक रजिया बेगम सुल्तान का मकबरा दिल्ली में एक रहस्य की तरह है। तुर्कमान गेट के पास स्थित रजिया सुल्तान की क्रब गुमनाम चीजों की तरह है। माना जाता है कि रजिया सुल्तान को उनके पति अल्तुनिया की सेना ने बगावत कर उन्हें यहीं मार गिराया था, जिसके बाद रजिया को यहीं दफ्न कर दिया गया।

इल्तुतमिश का मकबरा 

कुतुबमीनार स्थित प्राचीन दिल्ली का ये मकबरा , सादगी और वास्तुकला के लिए जाना जाता है । काफी लोगों को इसके बारे में इसलिए भी पता नहीं है, क्योंकि कुछ साल पहले ही इसे पर्यटकों के लिए खोला गया है। अगर आपको इतिहास में दिलचस्पी है, तो यहां जाकर अच्छा लगेगा।

हौज खास विलेज

शहर के मध्ययुगीन अवशेष और नए युग की पार्टी संस्कृति का एक आदर्श बहुरूपदर्शक है  हौज़ खास विलेज। सिरी नामक एक मध्यकालीन शहर के खंडहरों पर निर्मित, इस छोटी सी जगह में शहर के कुछ बेहतरीन कैफे और बार हैं। दक्षिण दिल्ली में स्थित होने के कारण यह स्थान अच्छी भीड़ के साथ भी बेहतरीन हो जाता है। यह विचित्र ऐतिहासिक स्थान वीकेंड में घूमने के लिए बहुत ही अच्छा स्थान है। 

अग्रसेन की बावली

दिल्ली  शहर के कुछ कुओं में से एक, इस जगह का अपने आप में एक अलग आकर्षण है, कुछ ऐसा जो मूर्त नहीं है, लेकिन जैसे ही आप उस स्थान पर पहुंचते हैं, महसूस किया जा सकता है। कनॉट प्लेस के पास शहर के केंद्र में स्थित होने के नाते, यह कदम अच्छी तरह से एक प्रेरणा और कई कवियों और कलाकारों के लिए एक जगह है।

किला राय पिथौरा  

पृथ्वी राज चौहान द्वारा बनवाए गए इस किले को किला राय पिथौरा के नाम से भी जाना जाता है। महरौली के पास बने इस किले को 11वीं शताब्दी में गया था, जिसके अंदर पृथ्वी राज चौहान की प्रतिमा भी देखी जा सकती है। किले की हालत देखते हुए, इसे हेरिटेज पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सर्दियों में...

सर्दियों में ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो जरूर...

दिल्ली से बा...

दिल्ली से बाहर 6 बेस्ट प्लेसेस सिर्फ 5000...

भारत के इन स...

भारत के इन सुप्रसिद्ध हिस्टोरिकल प्लेसेस...

कुछ ख़ास है भ...

कुछ ख़ास है भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription