क्या आप जानते हैं किचन गार्डेन के ये फायदे

Samvida Mishra

21st November 2019

किचन गार्डेन का मतलब है कि घर में ही सब्ज़ियां उगाना। किचन गार्डन में अपनी सुविधानुसार सब्जियां उगाई जा सकती हैं जिससे आपकी दैनिक आवश्यकताएं पूरी हो सकती हैं।

क्या आप जानते हैं किचन गार्डेन के ये फायदे
ऐसा माना जाता है कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए दैनिक आहार में संतुलित पोषण होना अत्यन्त महत्पूर्ण है। फल एवं सब्जियां इसी संतुलन को बनाए  रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।  क्योंकि ये विटामिन, खनिज लवण तथा कार्बोहाइड्रेट के अच्छे स्त्रोत होते हैं। लेकिन बाजार में बिकने वाली सब्जियों में पेस्टिसाइड का छिड़काव होता है जिसकी वजह से वो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाती हैं। इसलिए किचन गार्डेन में उगाई गयी सब्ज़ियां स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती हैं। इसलिए यदि आपके घर में थोड़ी सी भी खाली जमीन है तो उसका प्रयोग किचन गार्डन के लिए करें। आइए आपको बताते हैं किचन गार्डेन के फायदे -

ताज़ी सब्जियां 

घर में किचन गार्डेन है तो हमेशा ताज़ी सब्ज़ियां मिलती हैं यहां तक कि हरी पत्तेदार सब्ज़ियां भी ताज़ी और साफ़ मिलती हैं जबकि बाजार की हरी सब्ज़ियों में अन्य पत्तियों की भी मिलावट होती है। 

पेस्टिसाइड का छिड़काव नहीं 

घर में किचन गार्डेन है तो आपको ये पता होता है कि आप किस तरह की सब्ज़ियों का सेवन कर रहे हैं।  क्योंकि बाजार में मिलने वाली ज्यादातर सब्जियों में पेस्टिसाइड का छिड़काव होता है जबकि घर में शुद्ध तरीके से पेस्टिसाइड के  छिड़काव के बिना ही सब्ज़ियां उगाई जाती हैं। 

बजट के अनुरूप 

घर के किचन गार्डेन में सब्जियां उगाने से घर का बजट भी मेन्टेन रहता है क्योंकि मार्केट की सब्ज़ियां बहुत महंगी होती हैं और मार्केट जाने में भी पैसे खर्च होते हैं जबकि घर की उगी सब्ज़ियों को आप मन मुताबिक समय पर तोड़कर बना सकते हैं। 

स्वास्थ्य के लिए अच्छा 

घर पर तुलसी, धनिया और पुदीना जैसी  हर्बल पत्तियां भी उगाई जा सकती हैं जिससे आवश्यकता  पड़ने पर जैसे सर्दी जुखाम होने पर तुलसी का उपयोग काढ़ा बनाने में किया जा सकता है। इसके अलावा अन्य रोगों में भी इन पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।जैसे हर्बल पत्तियां  बुखार, अस्‍थमा, फेंफड़ों के रोगों आदि में ये फायदा करती हैं और ये आपको हेल्‍दी बनाती हैं। 

कीट पतंगे कम होते हैं 

घर में किचन गार्डेन होने से कीट आदि कम पैदा होते हैं क्‍योंकि खाली जगह का सदुपयोग हो जाता है।  साथ ही कुछ विशेष प्रकार के पौधे, कीटों को भागने में सक्षम होते हैं, जैसे- गेंदे के पौधे को हर 3 हर्ब के बाद लगाने से हर्ब अच्‍छी बनी रहती है। 

आत्म संतुष्टि 

गार्डेनिंग एक ऐसा काम है जिसे करना सबको पसंद होता है। इसलिए आप खाली समय में किचन गार्डेन को संवार सकती हैं जिससे आपको आत्म संतुष्टि होगी और ये एक अच्छा टाइम पास भी है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इन ट्रिक्स स...

इन ट्रिक्स से खिलाएं बच्चों को हेल्दी सब्ज़ियां ...

दिवाली में ऐ...

दिवाली में ऐसे करें घर की साफ़-सफाई

घर का बाथरूम...

घर का बाथरूम बदल सकता है आपकी किस्मत, जानें...

घर में बेकार...

घर में बेकार पड़ी चीजों से सजाएं अपने घर...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription