GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

फ्लेवर्ड चाय के साथ लें ठंड का मजा

यशोधरा वीरोदय

21st November 2019

चाय की चुस्की के बिना, ठंड के मौसम का मजा अधूरा है और अगर इस चाय में कुछ खास फ्लेवर मिल जाए तो ये मजा दोगूना हो जाता है। ऐसे ही कुछ खास फ्लेवर के चाय हम आपके लिए लेकर आए हैं।

फ्लेवर्ड चाय के साथ लें ठंड का मजा

सेहत के लिहाज से ठंड भले ही थोड़ी परेशानी का सबब बनता है, लेकिन ठंड के मौसम में खाने-पीने के अपने ही मजे होते हैं। इस मौसम में स्वादिष्ट पकवान और जलपान मिलता रहे तो जायके के आनंद से ठंड का असर भी बेअसर हो जाता है। खासकर गुनगुनी धूप के साथ एक कप गर्म चाय की प्याली मिल जाए तो क्या बात है। जी हां, ठंड के मौसम में चाय पीने का अपना ही मजा होता और अगर ये चाय फ्लेवर्ड हो तो, क्या कहना। वैसे तो ट्रेडिशनल चाय का कोई जवाब नहीं है, पर अगर इस चाय को हम थोड़ा अलग फ्लेवर दे दें, तो स्वाद के साथ सेहत का भी तड़का लग जाएगा। इस अंक में हम आपको अलग-अलग फ्लेवर के चाय से रूबरू कराने जा रहे हैं, ताकि इन फ्लेवर्ड चाय के साथ आप भी इस ठंड का पूरा लुत्फ ले सकें।

मसाला चाय

ठंड के मौसम के लिए मसाला चाय बेस्ट है, क्योंकि इसके सेवन से शरीर को गर्मी और पर्याप्त ऊर्जा मिलती है। ऐसे में इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो काफी हद तक ठंड में होने वाली स्वास्थ्य सम्बंधी दिक्कतों से बचा जा सकती है। बात करें इसे बनाने की विधि की तो ये आम चाय जैसे ही बनती है, इसके लिए पानी और चाय के साथ अदरक, लौंग, काली मिर्च, इलायची, दालचीनी जैसे मसालों को उबाल लें। जब पानी में मसाले अपना रंग छोड़ने लगें तो इसमें चीनी और दूध मिलां दें। आपकी मसाला चाय तैयार है।

तंदूरी चाय

अपने खास स्‍वाद और बनाने के अलग तरीके के चलते तंदूरी चाय, आजकल खासा लोकप्रिय हो चुकी है। बाजार में तंदूरी चाय की अपनी मांग है, वैसे आप चाहें तो इसे घर में भी बना सकते हैं, इसके लिए आपको तंदूर की जरूरत होगी, जिसमें आप कुल्‍हड़ को  गर्म कर सकें। फिर इस गर्म कुल्हड़ में थोड़ा कम पकी चाय को डालते हैं, जिससे सोंधी मिट्टी की खूशबू के साथ ही चाय में एक खास फ्लेवर भी आ जाता है।

 

पुदीने की चाय

वहीं सर्दियों में कुछ लोग बढ़ते वजन से परेशान होते हैं, अगर आपको भी ऐसी दिक्कत पेश आती है, तो आपके लिए पुदीना चाय लाभकारी रहेगी। दरअसल, पुदीने की चाय के सेवन से मेटाबॉलिज्म दुरूस्त होता है, जिससे वजन और शुगर दोनो ही नियंत्रित होते हैं। वहीं इसे बनाना काफी आसान है, इसके लिए पानी में पुदीने की कुछ पत्तियां, काली मिर्च और काला नमक डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर इसमें शहद और चीनी डालकर पी सकते हैं।

गुड़हल की चाय

औषधीय गुणों से भरपूर गुड़हल की चाय भी सर्दियों के दिनों के लिए काफी लाभकारी है। कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम, फास्‍फोरस, पोटेशियम‍ जैसे अन्‍य खनिजों तत्वों से भरपूर गुड़हल की चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसे बनाने के लिए गुड़हल के फूल की पंखुड़ियों को सुखा कर रख लें। इन पंखुड़ियों को पानी के साथ उबाल लें, फिर इसे छानकर इसमें स्वाद के लिए गुण या शहद मिला सकते हैं।

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

दिवाली पर ये 6 चीज़ें सबसे पहले घर से करें...

default

कहीं आप भी तो नहीं हैं पीरियड्स से जुड़े...

default

प्रकृति की खूबसूरती से रूबरू कराते दिल्ली...

default

इस आसान विधि से छठ के लिए बनाएं ठेकुआ

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

पूजा में बां...

पूजा में बांधा जाने...

किसी भी पूजा की शुरुआत या समाप्ति के बाद या फिर किसी...

इन हाथों में...

इन हाथों में लिख...

हर दुल्हन अपने होने वाले पति का नाम लिखवाना पसंद करती...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription