GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बेटियों को मां से कभी नहीं छिपानी चाहिए ये बातें

संविदा मिश्रा

22nd November 2019

मां और बेटी का रिश्ता बेहद खूबसूरत रिश्ता माना जाता है। एक मां अपनी बेटी की सबसे अच्छी दोस्त होती है और यही वजह है कि मां और बेटी के बीच किसी भी तरह को कोई भी बात छिपी नहीं होनी चाहिए। खासतौर पर किशोरावस्था में कदम रख चुकी बेटी को अपनी मां से कुछ भी नहीं छिपाना चाहिए क्योंकि मां के पास बेटी की हर समस्या का समाधान मौजूद होता है।

बेटियों को मां से कभी नहीं छिपानी चाहिए ये बातें
वैसे तो मां बेटी का रिश्ता ऐसा होता है जिसमें पूरी तरह से पारदर्शिता ज़रूरी है लेकिन कुछ ऐसी बातें हैं जो भूलकर भी बेटियों को अपनी मां से नहीं छिपानी चाहिए। आइए जानें क्या हैं वो बातें -

स्कूल और कॉलेज की बातें 

बेटियों को उनके स्कूल या कॉलेज की सारी बातें आपनी मां से ज़रूर शेयर करनी चाहिए क्योंकि हो सकता है कि उनके साथ कुछ गलत हो रहा हो लेकिन वो समझ न पा  रही हों। जैसे किसी टीचर या अन्य एम्प्लॉई का व्यवहार। यही नहीं अपनी सभी दोस्तों के बारे में मां से बातें जरूर साझा करनी चाहिए। उनकी उम्र का तजुर्बा ये बताने में मदद करेगा कि कौन से दोस्त आपके सही हैं और कौन से गलत। 

अपनी लव लाइफ 

सभी की ज़िंदगी में कभी न कभी ऐसा समय आता है जब कोई अच्छा लगने लगता है। ये बात लड़कियों को सबसे पहले अपनी मां से शेयर करनी चाहिए क्योंकि मां हर हाल में किसी भी सहेली से ज्यादा अनुभवी होती है और सही और गलत की पहचान कर सकती है। मां इस बात को ठीक से पहचान सकती है कि बेटी ने अपने लिए सही पार्टनर चुना है या नहीं। यदि बेटियां अपनी मां से ये बात छिपाती हैं तो वो गलत रास्ते में भी जा सकती हैं। 

करियर के बारे में 

बेटियों को अपनी मां से अपने करियर संबंधी बातें ज़रूर शेयर करनी चाहिए। उन्हें अपने सपनों के बारे में बताना चाहिए क्योंकि मां ही होती है जो बेटी का भविष्य निखारने में उसका पूरा सहयोग करती है। साथ ही करियर संबंधी सलाह भी बेटी को देती है।

रिश्तेदारों का व्यवहार 

कई बार ऐसा भी होता है कि बढ़ती हुई बेटियों को कोई करीबी रिश्तेदार गलत नज़र से देखता है और बेटियां इस बात को समझते हुए भी अपनी मां से सिर्फ रिश्ता टूटने के डर से छिपाती हैं।  जबकि उनका ऐसा करना गलत है , बेटियों को अपने हर एक रिश्तेदार का व्यवहार अपनी मां से ज़रूर शेयर करना चाहिए। जिससे मां अपनी बेटी के लिए कोई सही उपाय ढूढ़ सके। 

वर्क प्लेस की बातें 

बेटियां जब ऑफिस जाने लगती हैं तब उन्हें ऐसा लगने लगता है कि वो बहुत बड़ी हो गई  हैं और इसी सोच की वजह से ऑफिस की सारी बातें अपनी मां को नहीं बताती हैं। बेटियों का ऐसा करना गलत होता है क्योंकि ऑफिस में भी उनके साथ कभी कुछ कोई गलत व्यवहार  हो सकता है। जिसका प्रभाव उनकी निजी ज़िंदगी में भी पड़ता है।  

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

Daughter's Day 2019: इस साल इन बेटियों ने...

default

'फादर्स डे' स्पेशल: तो इसलिए पापा की लाडली...

default

चाणक्य नीति ऐसे लोगों से भूले से भी नहीं...

default

बच्चों की इन गलत आदतों का कारण आप तो नहीं...

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

पूजा में बां...

पूजा में बांधा जाने...

किसी भी पूजा की शुरुआत या समाप्ति के बाद या फिर किसी...

इन हाथों में...

इन हाथों में लिख...

हर दुल्हन अपने होने वाले पति का नाम लिखवाना पसंद करती...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription