GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

सर्दियों में ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो जरूर घूमें राजस्थान के ये शहर

Samvida Mishra

27th November 2019

सर्दियों ने दस्तक दे दी है और आप विंटर सीजन में कहीं न कहीं घूमने जाने का प्लान ज़रूर कर रहे होंगे। कुछ ऐसी जगह जहां की खूबसूरती का मज़ा सर्दियों के मौसम में गरम चाय या कॉफ़ी के साथ लिया जा सके।

सर्दियों में ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो जरूर घूमें राजस्थान के ये शहर
घूमने के शौक़ीन लोगों के लिए हर मौसम में घूमने जाने का अलग ही मज़ा है ऐसे में जब सीजन हो विंटर का तो बात ही क्या है। बंद कमरे में कंबल और रजाई से बाहर निकलकर खूबसूरत जगहों की सैर करने का अपना अलग ही मज़ा है। तो इस बार भी आप सर्दियों में प्रकृति की खूबसूरती का मज़ा लेने घर से दूर कहीं जाना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं राजस्थान के कुछ खूबसूरत शहरों के बारे में। जहां की खूबसूरती आपको भी मंत्र मुग्द कर देगी। 

उदयपुर

राजस्थान के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित उदयपुर को भारत का सबसे खूबसूरत शहर माना जाता है। यह शहर अपनी झीलों के लिए प्रसिद्द है इसी खूबी की वजह से इसे झीलों का शहर भी कहा जाता है।  अपने शानदार किलों, मंदिरों, खूबसूरत झीलों और महलों को अपने आप में समेटे हुए ये शहर वास्तव में बेहद खूबसूरत है।यहां स्थित सिटी पैलेस और शीश महल आपको बेहद पसंद आएगा। इसको अलावा आप उदयपुर के फतेहसागर झील में बोटिंग का मजा ले सकते हैं। शाम के समय में फतेहसागर झील में बोटिंग का मजा लेते हुए डूबते हुए सूरज को देखने की बात ही अलग है। इसके साथ ही उदयपुर में जल महल ,फतेह प्रकाश पैलेस, जग मंदिर, गुलाब बाग और शिल्प ग्राम पर्यटन के मुख्य स्थल हैं। यहां आप प्रकृति की खूबसूरती का भरपूर  मज़ा उठा सकते हैं। 

माउंट आबू

माउंट आबू राजस्थान का एक सुप्रसिद्ध हिल स्टेशन है। रेगिस्तान  के बीच में हरियाली से भरी यह जगह देखने में बेहद  खूबसूरत लगती है। माउंट आबू में कई जैन मंदिर हैं जिनमें से दिलवाड़ा जैन मंदिर यहां का  प्रमुख मंदिर है। इसके अलावा आप माउंट आबू के चारों तरफ का नजारा देखने के लिए गुरु शिखर की तरफ जा सकते हैं क्योंकि  हैं तो गुरु शिखर माउंट आबू से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यहां का सबसे उच्चतम बिंदु है।

जोधपुर

जोधपुर का मौसम चमकती धूप से बेहद सुहाना लगता है इसी धुप की वजह से जोधपुर को 'सन सिटी' का नाम दिया गया है, जबकि मेहरानगढ़ किले आसपास स्थित नीले रंग के घरों के कारण इस शहर को 'ब्लू सिटी' का नाम दिया गया है। जोधपुर प्राचीन इमारतों से भरपूर एक ऐतिहासिक शहर है। मेहरानगढ़ किला, उम्मेद भवन, जसवंत थाडा, राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क, क्लॉक टावर जोधपुर  के प्रमुख पर्यटन स्थल हैं।

अजमेर

अजमेर शहर को ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। इस दरगाह पर बड़ी से बड़ी हस्तियां भी अपनी मुराद लेकर आती हैं। इसके अलावा अजमेर में जुम्मा मस्जिद, ढाई दिन का झोपड़ा, तारागढ़ पहाड़, म्यूज़ियम, लाल पत्थर का जैन मंदिर और पृथ्वीराज चौहान द्वारा निर्मित कृत्रिम झील प्रमुख पर्यटन स्थल हैं।

जैसलमेर

जैसलमेर शहर राजस्थान का एक रेगिस्तानी शहर है। यह शहर अपनी कलानात्मक शैली और खूबसूरती के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। हवेलियों से भरे इस शहर को 'हवेलियों का नगर' कहा जाता है। वैसे तो जैसलमेर में घूमने के लिए बहुत कुछ खास है। लेकिन सोनार किला, गड़सीसर सरोवर, लोक सांस्कृतिक संग्राहलय, पटुओं की हवेलियां, दीवान नथमल की हवेलियां, सालिम सिंह की हवेली, अमर सागर, बड़ा बाग व छतरियां, लोद्र्वा, साम के रेतीले टीले, वुड फासिक पार्क, पोखरण, रामदेवरा, सफारी, राष्ट्रीय मठ उधान, मरू उत्सव आदि यहां के प्रमुख पर्यटनीय स्थल हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

न्यू ईयर सेल...

न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए बेस्ट हैं इंडिया...

ये 10 रोमांट...

ये 10 रोमांटिक डेस्टिनेशन बनाएंगे वेलेंटाइन...

भारत में सित...

भारत में सितंबर के महीने में घूमने जाकर इन...

रिटायरमेंट क...

रिटायरमेंट के बाद घूमने के लिए बेस्ट हैं...

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription