GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

शादी से जुड़ी इन अजीबो-गरीब रस्मों के बारे में सुन दंग रह जाएंगे

यशोधरा वीरोदय

28th November 2019

कहीं दूल्हे को लगती है मार, तो कहीं दुल्हन को करते हैं किडनैप

शादी से जुड़ी इन अजीबो-गरीब रस्मों के बारे में सुन दंग रह जाएंगे
जी हां, वैसे तो हमारे भारतीय शादी के ख्याल से ही जश्न का माहौल बन जाता है, जेहन में शादी की खूबसूरत रस्मों और मौज-मस्ती की यादें ताजा हो जाती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ जगहों पर शादी के दौरान बेहद अजीबो-गरीब रस्में भी होती हैं। दरअसल, हर समाज विशेष की अपनी अलग संस्कृति होती है और उसके अनुसार ही वहां शादी की रस्में भी होती हैं। ऐसे में कई देशों में शादी के दौरान बेहद अजीबोगरीब रस्म भी होती है। दुनिया के अलग-अलग हिस्मों में होने वाली शादी की ऐसी ही कुछ बेहद अजीबो-गरीब रस्में हम आपके लिए लेकर आए हैं।

कोरिया

कोरिया में तो शादी के रस्म के दौरान दूल्हे के साथ बेहद बूरा सलूक किया जाता है, असल में यहां शादी के बाद दूल्हे-दुल्हन कितने वक्त के लिए मिलेंगे, ये बेहद अजीब तरीके से निकाला जाता है। इसके लिए दूल्हे के पैरों को बांधकर उसके तलवे पर पीटते हैं और इस मार को दूल्हा जितनी देर तक सहता है उसे दुल्हन से मिलने के लिए उतना ही समय दिया जाता है।

चीन

चीन में युगुर जाति में शादी के दौरान अलग ही रस्म निभाई जाती है। इसमें शादी के समारोह के दौरान ही दूल्हे को दुल्हन को 3 बार तीर कमान मारना होता है। माना जाता है कि ऐसा करने से उनके बीच कभी भी लड़ाई नहीं होती।
 

स्कॉटलैंड

स्कॉटलैंड में तो शादी के पहले ही दूल्हे के दोस्त दुल्हन को अगवा कर लेते है, इसके बाद दुल्हन की सहन शक्ति की कई तरीके से परिक्षा ली जाती है। इसके लिए उसके ऊपर खराब खाना, सड़ी गली चीजें, तारकोल, अंडे और दूसरी गंदी चीजें फेंकी जाती है। माना जाता है कि दुल्हन जितना बर्दाश्त कर सके उसके वैवाहिक जीवन के लिए उतना ही अच्छा होता है।

जर्मनी

जर्मनी में भी शादी के दौरान बेहद अजीबो-गरीब रस्म निभाई जाती है। यहां सभी मेहमान दूल्हा-दुल्हन को चीनी मिट्टी के बर्तन गिफ्ट करते है और फिर इन बतर्नो को वहीं शादी के समारोह में तोड़ देते हैं, जिसका कचरा शादीशुदा जोड़े मिलकर साफ करते हैं।

आयरलैंड

आयरलैंड में शादी दौरान दूल्हन को डांस करते वक्त अपने पांव फर्श से नहीं उठाने होते हैं। ऐसा करना बुरा सगुन माना जाता है, मान्यता है कि अगर ऐसा दुल्हन करती है, तो उसे शैतान उठा कर ले जा सकता है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

शादी की 9 रस्में, जो इंडियन वेडिंग को बनाती...

default

पितृपक्ष 2019: श्राद्ध में करें ये 7 महादान,...

default

दोस्तों और परिवार के लोगों के बीच अपनी सगाई...

default

Wedding Special: देखिए स्टाइलिश वरमाला

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription