GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ऑयली स्किन में न करें इन चीज़ों का इस्तेमाल

Samvida Mishra

30th November 2019

आमतौर पर देखा गया है कि ऑयली स्किन वाले लोगों को चेहरे पर मुहासों की समस्या ज्यादा होती है। ऐसे लोगों की तेल ग्रंथियां बड़ी होती हैं या अधिक तेल का उत्पादन करती हैं, जो त्वचा को बंद छिद्रों के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है, और इसका नतीजा होता है मुंहासे।

ऑयली स्किन में न करें इन चीज़ों का इस्तेमाल
ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए मेकअप करना और स्किन केयर के लिए प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना थोड़ा कठिन होता है और ऐसी त्वचा पर मेकअप ज्यादा देर तक टिक भी नहीं पाता है । अक्सर ऐसे लोगों में तेल ग्रंथियां बड़ी होती हैं या अधिक तेल का उत्पादन करती हैं, जो त्वचा को बंद छिद्रों के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है, इसलिए चेहरे पर मुंहासे और एक्ने होने लगते हैं। किसी भी पार्टी या ऑफिस जाते समय अक्सर आप भी मेकअप करती होंगी और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो मेकअप के कुछ प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा को नुकसान  पहुंचा सकते हैं। आइए  जानें कैसे  -

पेट्रोलियम जेली

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ऐसे लोग मॉइस्चराइज़र और क्रीम और जेल आधारित मॉइस्चराइज़र का विकल्प अपना सकते हैं, जो आपकी त्वचा को बिना चिकनाई के रोम छिद्रों तक पंहुचा सकता है । जबकि ऐसे मॉइस्चराइज़र जो विशेष रूप से ड्रॉयर या निर्जलित त्वचा के लिए बनाए जाते हैं, इसमें पैराफिन, खनिज तेल, लैनोलिन या पेट्रोलियम जैसे विशेष तत्व शामिल होते  हैं, जो छिद्रों को रोक सकते हैं। ये नमी बनाए रखने के लिए त्वचा पर एक मोटी बाधा बनाते हैं, लेकिन वे तैलीय त्वचा पर बहुत भारी या चिपचिपा महसूस करा सकते हैं। 

नारियल तेल

नारियल तेल का इस्तेमाल रूखी त्वचा में भले ही जान ले आये लेकिन ऑयली त्वचा में पहले से ही ऑयल के कंटेंट मौजूद होते हैं और नारियल तेल त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर देता है । नारियल तेल में मौजूद  फैटी एसिड  त्वचा की सतह पर बैठ जाते हैं और छिद्रों को बंद कर देते  हैं। यदि आपकी त्वचा पहले से ही ऑयली है तो इसका इस्तेमाल न करें। 

ऐल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट्स 

स्किनकेयर के लिए भिन्न प्रकार के ऐल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है जिनमे से कुछ जो त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और कुछ त्वचा को साफ़ करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आपको ऐल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐल्कोहल बेस्ड  टोनर त्वचा को अधिक तैलीय बनाते हैं इसके बजाय, प्राकृतिक टोनर का उपयोग करें जैसे कि गुलाबजल। कुछ प्राइमर, सनस्क्रीन और फॉउण्डेशन में भी अल्कोहल हो सकता है। इसलिए इसके इस्तेमाल से बचें। 

कृत्रिम रंजक

अक्सर लिपस्टिक और ब्लश जैसे रंगीन सौंदर्य प्रसाधनों में इसका उपयोग किया जाता है, कुछ त्वचा पर इनका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है जबकि इनका उपयोग मुंहासे वाली त्वचा पर करने से यह मुहासों की समस्या और भी बदतर हो सकती है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

किचन मेें मौजूद इस जादुई चीज से निखारे अपनी...

default

इस नेचुरल फेस सीरम से लाएं त्वचा में जादुई...

default

अंडे में छिपा है त्वचा की कई समस्याओं का...

default

क्या आप भी चेहरे पर स्क्रबिंग करती हैं ?...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription