GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

हेयर कलर को लंबे समय के लिए कैसे मेन्टेन करें

Samvida Mishra

30th November 2019

खूबसूरत दिखना हर एक व्यक्ति का लक्ष्य होता है और खूबसूरती का सबसे बड़ा पैमाना हमारे काले, घने और मुलायम बाल होते हैं। जब बाल सुंदर होते हैं तब खूबसूरती अपने आप कई गुना तक बढ़ जाती है। सफ़ेद हो गए बालों को खूबसूरत दिखाने के लिए हम कलर करवाते हैं लेकिन इतना समय और पैसा खर्च करने के बावजूद ये कलर कुछ ही दिनों में बालों से निकलने लगता है और बाल खराब दिखने लगते हैं।

हेयर कलर को लंबे समय के लिए कैसे मेन्टेन करें
क्या आप अपने बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बालों को कलर करवाती हैं। लेकिन ये कलर ज्यादा दिनों तक बालों में टिक नहीं पाता। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे बालों का  कलर लंबे समय तक टिका रहेगा-

कलर कराने के पहले शैम्पू करें 

बालों को कलर कराने से पहले बाल अच्छी तरह से शैम्पू कर लेने चाहिए जिससे बालों का ऑयल या गंदगी हट जाए और कलर का अच्छा इफ़ेक्ट आए। अगर बाल चिपचिपे होंगे तो उनमें ठीक से कलर नहीं हो पाएगा और ऐसे बालों पर कलर अधिक समय तक टिक नहीं पाता है। 

तीन  दिन तक शैंपू न करें

जब भी आप हेयर कलर लगाएं तो इसके तीन दिन बाद  तक शैंपू न करें । ऐसा इसलिए क्योंकि इससे हेयर क्युटिकल को कलर को लॉक करने का पूरा वक्त मिल जाता है और आपका हेयर कलर लंबे समय तक चलता है। 

मेहंदी वाले बाल कलर न कराएं 

यदि बालों में मेहंदी लगी हुई हो तो कलर न करवाएं क्योंकि मेहंदी में कलर का इफ़ेक्ट नहीं आता है। ऐसा करने से बालों में सही तरह से कलर चढ़ नहीं पाता है।

गर्म पानी से न धुलें 

बालों को गर्म पानी से धोने से बचें। गर्म पानी से बाल धोने से बाल खराब होते हैं और बालों का कलर भी उतर जाता है। कलर करने के बाद बालों को हमेशा ठंडे पानी से धोना चाहिए।

कलर प्रॉटेक्टिव शैंपू का इस्तेमाल 

बाल धोने के लिए आपकी कोशिश होनी चाहिए कि कलर प्रॉटेक्टिव शैंपू ही उपयोग करें। ऐसा करने से बाल पर लगा कलर लंबा समय तक टिकता है। कलर किए हुए बालों पर हार्श शैंपू या फिर एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल ना करें।

ऑयलिंग है जरूरी 

बाल कलर कराने के बाद हफ्ते में कम से कम एक बार बालों में तेल जरूर लगाएं। इससे बाल मजबूत होते हैं साथ ही  बालों को झड़ना भी कम होता है । ऑयलिंग करने से कलर भी लम्बे समय तक चलता है। इसके अलावा रोज़ शैम्पू करने से बचें। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

7 टिप्स टु प्रोटेक्ट योर हेयर फ्रॉम Sun

default

बियर से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती, क्या है...

default

इन नैचुरल तरीकों से घर पर ही करें हेयर कलर...

default

हेयर केयर टिप्स फॉर HOLI

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription