इन टिप्स के साथ सीखें टाइम मैनेजमेंट और लाइफ को बनाए आसान

यशोधरा वीरोदय

2nd December 2019

वैसे तो कुछ लोगों में टाइम मैनेजमेंट का गुण जन्मजात होता है, पर अगर आप इसमें कमजोर हैं तो अफसोस की कोई बात नहीं है, क्योंकि कुछ आसान टिप्स के साथ टाइम मैनेजमेंट का फंडा सीखा जा सकता है। ऐसे ही कुछ आसान टिप्स हम आपके लिए लेकर आए हैं।

इन टिप्स के साथ सीखें टाइम मैनेजमेंट और लाइफ को बनाए आसान
हर किसी के पास दिन के वही 24 घंटे होते हैं, पर कोई इसका सदुपयोग कर ले जाता है, तो कोई समय की कमी का रोना रह जाता है। असल में समय की कमी उन लोगों को होती है, जिन्हे टाइम मैनेजमेंट नहीं आता है। इसलिए टाइम मैनेजमेंट हर किसी को आना चाहिए, खासकर महिलाओं के लिए तो ये बेहद जरूरी है। क्योंकि आज के समय में महिलाओं घर से लेकर बाहर की जिम्मेदारी सम्भाल रही हैं, ऐसे में कामकाजी महिलाओं को समय की किल्लत तो होती है। इसलिए महिलाओं को टाइम मैनेजमेंट जरूर आना चाहिए ताकी उनकी लाइफ कुछ हद तक आसान हो सके। आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान टिप्स देने जा रहे हैं जिनके जरिए आप टाइम मैनेजमेंट का फंडा सीख सकती हैं। तो चलिए नजर डालते हैं इन टिप्स पर...

प्राथमिकताएं तय कीजिए

जी हां, समय का सही उपयोग करना है तो सबसे पहले तो आपको अपनी प्राथमिकता तय करनी होगी कि आपके लिए कौन सा काम जरूरी है और किसे पहले करना है। जैसे अगर आप वर्किंग है तो सुबह के वक्त में उतना ही काम निपटाएं जितने की जरूरत हो। जैसे कि सुबह के लिए ब्रेकफास्ट और लंच तैयार करना, साफ-सफाई और नहाना धोना। बाकि के काम जैसे कपड़े धोना, पौधों को पानी देना शाम को भी किए जा सकते हैं। इसके अलावा सुबह के वक्त में सोशल मीडिया पर तो भूलकर भी समय ना जाया करें। क्योंकि सुबह का हर एक मिनट आपके लिए कीमती है ।

समय-सीमा निर्धारित कर लें

हर काम को एक तय सीमा के अन्दर कर सकें, इसके लिए एक समय सीमा निर्धारित कर लें और कोशिश करें कि उस काम को करने में तय सीमा से अधिक समय ना जाया करें। इससे सुबह के वक्त आपका समय बर्बाद होने से बच जाएगा।

दूसरों की मदद लें

वहीं अगर कोई काम ऐसा है जिसे आप किसी दूसरे से करा सकती हैं, तो उसके लिए दूसरों की मदद मांगने से ना झिझके। जैसे कि सब्जी काटना, आटा गूथना जैसे कामों में आप घर के दूसरे सदस्यों की मदद ले सकती हैं और उतने समय में आप अपना कोई काम निपटा सकती हैं। 

ट्रैवलिंग टाइम का करें सही उपयोग 

वहीं अगर आपको ऑफिस पंहुचने में लंबा समय लगता है, तो इस ट्रैवलिंग टाइम का भी आप सही यूज कर सकती हैं, जैसे इस वक्त में आप मेल्स चेक करना, दिन भर के काम के लिए नोट्‍स बनाना या जरूरी फोन काल्स जैसे ऑफिस के काम निपटा सकती हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

चाणक्य नीति:...

चाणक्य नीति: क्या है सच्चे मित्र की पहचान...

वर्क फ्रॉम ह...

वर्क फ्रॉम होम करते हुए बच्चों को ऐसे दें...

क्यों जरूरी ...

क्यों जरूरी है 'मी टाइम' ?

अगर आप रिस्ट...

अगर आप रिस्ट वॉच पहनते हैं तो जानें इन 5...

गृहलक्ष्मी गपशप

फिल्में, जो ...

फिल्में, जो करें...

फिल्में...हमारी असल जिंदगी का ही दूसरा रूप। जिन्हें...

सेक्स के समय...

सेक्स के समय अजीब...

बहुत सी बार सेक्स के दौरान कुछ ऐसा हो जाता है जिसकी...

संपादक की पसंद

किसी आलीशान ...

किसी आलीशान महल...

बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन एक फैमिली मैन हैं और अपने...

बच्चों को सि...

बच्चों को सिखाएं...

योगा एक ऐसा प्रयास साबित हो रहा है, जिसके साथ लोगों...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription