GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या आपके पैरों से भी स्मेल आती है ?

Samvida Mishra

2nd December 2019

क्या आप भी पैरों में पसीने की समस्या से परेशान हैं। क्या आपके पैरों से जूते उतारने के बाद स्मेल आती है। कई बार आपको पब्लिक प्लेस में भी इस स्मेल की वजह से शर्मिंदा होना पड़ता है। तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपके लिए लाए हैं इस समस्या से निजात पाने के कुछ नुस्खे।

क्या आपके पैरों से भी स्मेल आती है ?
अक्सर देखा गया है कि लोगों के पैरों में आने वाले पसीने की वजह से स्मेल आने लगती है जिससे उन्हें भरी महफ़िल में शर्मिंदा होना पड़ता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्हें आजमाकर आप पैरों में स्मेल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

नींबू और पानी 

जब आप ऑफिस से घर आती हैं और शूज़ उतारती हैं तब एक बाल्टी गरम पानी में नींबू निचोड़ लें और 10 मिनट तक इस पानी में अपने पैर डुबोकर रखें इससे पैरों की स्मेल ख़त्म  हो जाएगी। 

टेलकम पाउडर 

शूज़ पहनने से पहले पैरों में टेलकम पाउडर छिड़क लें। इसके प्रभाव से पैरों में ज्यादा पसीना भी  नहीं आएगा और स्मेल भी नहीं आएगी। 

 एप्पल विनेगर 

पानी में एप्पल विनेगर डालकर पैरों को अच्छी तरह से साफ़ करें या फिर नींबू के छिलके को पैरों में रगड़ें इससे स्मेल दूर हो जाएगी। 

लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल बैक्टीरिया को मारने में भी असरदार है। इस तेल में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो पैरों की बदबू को दूर करने में बहुत फायदेमंद रहते हैं। इसके लिए  हल्के गर्म पानी में कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालकर पैरों को उसमें कुछ देर के लिए डुबोकर रखें।  ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके पैरों से आने वाली स्मेल ख़त्म हो जाएगी। 

बेकिंग सोडा

 हल्के गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिला लें। 15 से 20 मिनट तक पैर पानी में ही डुबोए रखें। कुछ हफ्तों तक यह उपाय करने से पैरों की स्मेल में फायदा होगा। 

फिटकरी

एक चम्मच फिटकरी पाउडर को एक मग गुनगुने पानी में डालकर उससे पैर धोएं। कुछ ही दिनों में पैरों से स्मेल आने  की समस्या दूर हो जाएगी। 

पैर और जूते साफ रखें 

जूते पहनने से पहले आप इस बात का ध्यान रखें कि आपके पैर और जूते साफ़ हों जिससे गंदे पैरों की वजह से स्मेल न आए। 

चायपत्ती वाला पानी 

पानी में चायपत्ती डालकर थोड़ा उबाल लें। जब पानी हल्का गर्म हो तब उसमें पैरों को आधे घंटे के लिए डुबोएं। कुछ दिनों तक ये प्रक्रिया दोहराएं । आपके पैरों से पसीना आना कम हो जाएगा और स्मेल भी नहीं आएगी। 

नमक वाला पानी

 एक टब में गर्म पानी में नमक मिलाकर इसमें पैरों को 15 -20 मिनट तक डुबोए रखें। ऐसा रोज़ करने से धीरे-धीरे पैरों से स्मेल की समस्या दूर हो जाएगी। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

ये टिप्स अपनाएं और पाएं खूबसूरत बाल

default

मॉनसून में कैसे रखें अपनी त्वचा की ख़ूबसूरती...

default

कॉफी से बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती

default

इन तरीकों से घर पर ही बढ़ाएं पैरों की खूबसूरती...