GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ये टिप्स अपनाएं और पाएं खूबसूरत बाल

संविदा मिश्रा

2nd December 2019

महिलाएं हों या पुरुष सभी की खूबसूरती का राज होता है उनके घने मुलायम बाल। सभी अपने बालों की खूबसूरती का बहुत ज्यादा ख्याल भी रखते हैं। जिसके लिए वो मार्केट में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ये प्रोडक्ट्स कई बार आपके बालों को खराब कर देते हैं।

ये टिप्स अपनाएं और पाएं खूबसूरत बाल
घर पर उपलब्ध सामग्रियों से बालों की केयर करने से बाल मजबूत तो होते ही हैं साथ ही ज्यादा समय तक काले और घने रहते हैं। आइए हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएं जिन्हें आजमाकर आप अपने बालों की खूबसूरती का पूरा ख्याल तो रख ही  सकती हैं साथ ही इन्हें  ज्यादा मजबूत और चमकदार भी बना सकती हैं। 

अंडा और ऑलिव ऑयल 

बालों की खूबसूरती कायम रखने के लिए अंडा सबसे बेहतर विकल्प है। अंडे के सफ़ेद भाग में ऑलिव ऑयल लगाने से बाल बहुत ज्यादा चमकदार हो जाते हैं 

नारियल पानी और कच्चा दूध 

नारियल पानी और कच्चे दूध में बेसन मिलाकर हफ्ते में 2 बार  में लगाएं। इससे बालों की ड्राईनेस दूर होगी साथ ही बालों में चमक भी आ जाएगी। 

एलोवेरा का प्रयोग 

बालों के लिए एलोवेरा भी बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद पोषक तत्व  बालों को पोषण देने  के साथ डैंड्रफ भी कम करते हैं। 

केला और नारियल 

केले का पेस्ट बनाकर उसमें नारियल तेल मिला लें।  इस मिश्रण से बालों में अच्छी तरह से मालिश कर के 20-25 मिनट बाद बालों को नार्मल पानी से धो लें बाल बहुत सॉफ्ट हो जाएंगे।  

दही और काली मिर्च 

दही बालों के लिए  कंडीशनर की तरह काम करता है।  दही में काली मिर्च पाउडर मिलाकर बालों की अच्छी तरह से मसाज करें।  लगभग आधे घंटे बाद बाल नॉर्मल पानी से धो लें। ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। 

नारियल तेल 

नारियल तेल में सभी तरह के पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं। नारियल तेल बालों में नमी बनाये रखता है और उन्हें रूखा और बेजान होने से बचाता है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

देशी घी के इस्तेमाल से पाएं ग्लोइंग स्किन...

default

विंटर सीज़न में लिपस्टिक के ये कलर्स बढ़ाएंगे...

default

आलू से बने इन फेस पैक्स से पाएं ग्लोइंग स्किन...

default

अपने चेहरे के हिसाब से चुनें आईब्रोज़ का...