इन तरीकों से घर पर ही बढ़ाएं पैरों की खूबसूरती

संविदा मिश्रा

4th December 2019

चेहरे की खूबसूरती के साथ पैरों की खूबसूरती भी जरूरी है इसलिए हम अपने पैरों का भी विशेष ध्यान रखते हैं। खासतौर पर महिलाएं अपने पैरों को खूबसूरत बनाने के लिए हर तरह के प्रयास करती हैं जैसे पार्लर जाकर पैडीक्योर करवाना ,फुट मसाज करवाना और कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना।

इन तरीकों से घर पर ही बढ़ाएं पैरों की खूबसूरती
पार्लर में जाकर पैडीक्योर करवाने का मतलब है टाइम और मनी का मैनेजमेंट। ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे नुस्खे जिन्हें आजमाकर आप अपने पैरों का घर पर ही ख़ास ख्याल रख सकते हैं। आप घर पर ही बेहद आसान तरीके से पेडीक्योर करके पैरों को कोमल व आकर्षक बना सकती हैं।

नेल्स की सफाई 

नेल्स को सबसे पहले अच्छी तरह से साफ़ करें इसके लिए सबसे पहले नेल्स का नेल पेंट, नेल पेंट रिमूवर से साफ़ कर लें। इसके बाद नेल्स को अच्छा शेप दें।    नेल्स को शेप देने के लिए नेल फाइलर का इस्तेमाल करें और अपनी इच्छानुसार शेप दें। 
 

पानी में पैर डुबोएं 

एक टब में गरम पानी लें और उसमें थोड़ा सेंधा नमक मिलाएं,साथ में शैम्पू और नींबू की कुछ बूंदें डालें। इस पानी में पेअर 15 -20 मिनट तक डुबोकर रखें। 
अब अपने पैरों को पोछकर अच्छी तरह से सुखा लें।  

स्क्रब करें 

पैरों को थोड़ी देर तक डुबोकर रखने से पैर नरम हो जाते हैं और इससे डेड स्किन सेल्स को निकालना बेहद आसान हो जाता है। अब पैरों को स्क्रब करें । इसके लिए सबसे पहले प्यूमिक स्टोन की मदद से पैरों को स्क्रब करें तथा डेड स्किन को साफ करें। इसके बाद थोड़ा सा फुट स्क्रब हाथ में लेकर उसे पैरों पर लगाकर सर्कुलर मोशन में लगाते हुए मसाज करें। 

पानी में पैर डुबोएं 

पैरों को स्क्रब करने के बाद जब एक बार आप पैरों की फुट स्क्रबर की मदद से मसाज कर लें तो फिर पैरों को दोबारा पानी में डालकर दो मिनट के लिए रखें। इसके बाद किसी कपड़े की मदद से पैरों को साफ करें। 
 
अपने पैरों पर फुट क्रीम या कोई लोशन लेकर अपने पैरों पर  अच्छी तरह मसाज करें। चूंकि इस समय आपके क्यूटिकल्स नरम हो चुके हैं। इसलिए आप नाखूनों के चारों ओर मौजूद डेड स्किन को आसानी से निकाल सकती हैं। क्यूटिकल्स से डेड स्किन सेल्स को निकालने के बाद व मसाज करने के बाद आप नेल्स पर नेल पेंट लगाएं। इसके लिए पहले नेल्स पर बेस पेंट लगाएं और उसे कुछ देर सूखने दें। इसके बाद नेल्स पर अपनी पसंद की कलर का नेलपेंट लगाएं। बेहतर होगा कि पेंट के कम से कम दो कोट अवश्य लगाएं। जिससे आपके पैरों का लुक अच्छा लगेगा। 
इन स्टेप्स की मदद से आप घर पर ही अपने पैरों को खूबसूरत बना सकती  हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इन स्टेप्स स...

इन स्टेप्स से घर पर ही करें नेल एक्सटेंशन...

घर पर रिमूवर...

घर पर रिमूवर नहीं है, तो इन तरीकों से हटाएं...

नेल एक्सटेंश...

नेल एक्सटेंशन के बाद डैमेज नेल्स को ठीक करने...

फटी एड़ियों स...

फटी एड़ियों से निजात पाने के घरेलू नुस्खे...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription