GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

चावल के आटे के ब्यूटी बेनिफिट्स

संविदा मिश्रा

5th December 2019

हमारे देश में चावल खाने का कुछ अलग ही चलन है। चावल के बने व्यंजन न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगते हैं बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हैं। स्वाद पसंद कुछ ऐसे भी लोग हैं जो चावल खाए बिना रह ही नहीं सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं चावल का आटा आपकी त्वचा में भी जादुई निखार ला सकता है।

चावल के आटे  के ब्यूटी बेनिफिट्स
चावल का आटा कई मायने में हमारी त्वचा के लिए लाभदायक है। इससे चेहरे के गंदगी को साफ किया जा सकता है ,त्वचा को चमकदार बनाया जा सकता है, त्वचा में ताजगी लाई  जा सकती है। आइए आपको बताते हैं चावल से बने कुछ ऐसे फेस पैक्स के बारे में जिनसे आप अपने चेहरे को ग्लोइंग बना सकते हैं। 

चावल का आटा और कच्चा दूध 

 4 चम्मच चावल का आटा लें और उसमें उसी मात्रा में कच्चा दूध मिला लें।इस घोल को मिक्स करें और अब इसे पूरे चेहरे पर समान रूप से लगा लें। लगभग आधे घंटे के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें। जब ये पूरी तरह से सूख जाए तो हल्के हाथों से चेहरे को गोलाकार आकार में मलें फिर इसे  ठंडे पानी से धो लें और चेहरे पर गुलाबजल लगा लें। इस फेस पैक को हफ्ते में कम से कम तीन बार प्रयोग करें। 

दही, हल्दी,शहद और चावल का आटा 

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए 2 चम्मच चावल के आटे में एक छोटा चम्मच शहद,  आधा छोटा चम्मच हल्दी, 2 छोटे चम्मच दही मिलाकर अच्छी तरह मिला कर घोल बना लें और फिर चेहरे पर लगाएं। पैक सूखने तक चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें फिर हल्के हाथों से स्क्रब करें। उसके  बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

चावल का आटा, ग्रीन टी और नींबू का रस

त्वचा पर एक्ने से हुए  काले धब्बे दूर करने हैं तो ये फेसपैक कमाल करेगा। एक  कप गरम पानी में ग्रीन टी उबाल कर छान लें। फिर एक कटोरे में 2 बड़े चम्‍मच चावल का आटा लें और उसमें ग्रीन टी के पानी को मिलाएं और 2 टीस्‍पून नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करने से त्वचा में निखार आ जाएगा। 

चावल का आटा और नींबू का रस 

एक कटोरे में 4 चम्‍मच चावल का आटा और 3 टीस्‍पून नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से फेंट कर चेहरे पर लगाएं। इसे 15 -20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में चेहरे को गोलाई में साफ कर के पैक को निकाल दें। उसके बाद चेहरे को धो लें। बेस्‍ट रिजल्‍ट पाने के लिए  इसे हफ्ते में 3 दिन लगाएं।

चावल का आटा, शहद  और एग व्हॉइट 

 3 चम्‍मच चावल के आटे में 1 चम्मच एग व्हॉइट और 1 टी स्‍पून शहद लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगे रहने दें। बाद में जब यह सूख जाए तब चेहरा धो लें। यह पैक स्किन को टाइट रखने में कारगर साबित होता है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

इन घरेलू फेयरनेस स्क्रब से पाएं गोरी और बेदाग़...

default

कॉफ़ी फेशियल से घर पर पाएं जादुई निखार

default

कोहनी और घुटने के कालेपन से छुटकारा पाने...

default

इन फेस पैक्स से सर्दियों में भी स्किन की...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

अच्छे शारीरि...

अच्छे शारीरिक, मानसिक...

इलाज के लिए हर तरह के माध्यम के बाद अब लोग हीलिंग थेरेपी...

आसान बजट पर ...

आसान बजट पर पूरा...

आपकी शादी अगले कुछ दिनों में होने वाली है। आपने इसके...

संपादक की पसंद

आध्यात्म ऐसे...

आध्यात्म ऐसे रखेगा...

आध्यात्म को कई सारी दिक्कतों का हल माना जाता है। ये...

बच्चों को हा...

बच्चों को हाइड्रेटेड...

बच्चों के लिए गर्मी का मौसम डिहाइड्रेशन का कारण बन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription