चोंट के निशान ठीक करने के घरेलू नुस्खे

Samvida Mishra

11th December 2019

आमतौर पर देखा गया है कि चोट के निशान आसानी से ठीक नहीं होते हैं और वही निशान आपकी खूबसूरती पर भी ग्रहण लगा सकते हैं।

चोंट के निशान ठीक करने के घरेलू नुस्खे
ऐसा कहा जाता है कि एक घाव ठीक हो सकता है लेकिन निशान हमेशा के लिए होते हैं। निशान से छुटकारा पाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन सरल घरेलू उपचारों का पालन करके उनका इलाज किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं निशान  दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपाय। 

नारियल तेल से मालिश 

 नारियल का तेल जले के निशान, चोट के निशान और यहां  तक कि मुहांसे पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल के तेल में विटामिन ई, और एंटीऑक्सिडेंट होता है जो दाग ठीक करके नए दागों को बनने से रोकता है।  इसे 10-15 दिनों के लिए रात भर निशान पर लागू करें और आप इसका असर देख सकते हैं। 

हल्दी और घी के  मिश्रण से मालिश 

हल्दी के एक नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायोटिक माना जाता है और कई हानिकारक बीमारियों से बचाता है। इसका उपयोग निशान के इलाज के लिए भी किया जाता है, कुछ हल्दी पाउडर को घी या कच्चे दूध में मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर धीरे से मालिश करें। 15-20 मिनट के बाद इसे धो लें, यह न केवल दाग-धब्बों को साफ करता है बल्कि त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है। 

नींबू का रस लगाएं 

 नींबू विटामिन सी और साइट्रिक एसिड और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड जैसे तत्वों से भरपूर होता है , जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और प्राकृतिक ब्लीच के रूप में कार्य करने में मदद करता है। इसका उपयोग करने के लिए, त्वचा को दाग के चारों ओर साफ करें और फिर नींबू के रस में एक कपास की गेंद डुबोएं, इसे दाग पर लगाएं और 10-15 मिनट तक रखने के बाद इसे धो लें । यह निशान को हल्का करेगा और नियमित उपयोग के बाद इसे पूरी तरह से मिटा देगा।

एप्पल साइडर वेनेगर लगाएं 

 एक कॉटन में एप्पल साइडर वेनेगर लेकर  निशान पर लागू करें। इससे दाग मिट जाएंगे। 10 मिनट बाद इसे धो लें। इसके अलावा एप्पल साइडर विनेगर का 1 हिस्सा और पानी के 2 हिस्से लें। चेहरे को साफ करने और बिस्तर पर जाने से पहले इस घोल से अपना चेहरा धोएं।

नीम के पत्तों का पेस्ट 

नीम के पत्तों में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट होते हैं। ये एजेंट निशान हटाने में मदद करते हैं। इसका उपयोग करने के लिए, कुछ नीम के पत्ते लें और एक पेस्ट बनाएं। इसे दागों पर लगाएं। इसे फेस पैक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे न केवल दाग मिटेंगे, बल्कि त्वचा की समस्याओं का समाधान भी होगा, जैसे मुंहासे आदि। त्वचा के लिए नीम के पत्तों का इस्तेमाल टोनर के रूप में भी किया जा सकता है। 

टमाटर की स्लाइस रगड़ें 

टमाटर में लाइकोपीन होता है जो त्वचा के लिए अच्छा होता है। नींबू की तरह, टमाटर भी प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है। टमाटर सस्ते फल हैं जो एंटी-एजिंग हैं, मुँहासे से लड़ते हैं, और त्वचा को हल्का करते हैं। एक ताजा टमाटर लें और इसे आधा काट लें, अब इस स्लाइस को दाग पर मालिश करें और सुनिश्चित करें कि रस पूरे क्षेत्र में मिल जाए। कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

स्किन से जुड़...

स्किन से जुड़ी हर समस्या का समाधान है किचन...

किचन ब्यूटी ...

किचन ब्यूटी टिप्स

ग्लैमरस लुक ...

ग्लैमरस लुक फॉर पार्टी

नेचुरल एस्ट्...

नेचुरल एस्ट्रिंजेंट से पाएं खूबसूरत त्वचा...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

जन-जन के प्र...

जन-जन के प्रिय तुलसीदास...

भगवान राम के नाम का ऐसा प्रताप है कि जिस व्यक्ति को...

भक्ति एवं शक...

भक्ति एवं शक्ति...

शास्त्रों में नागों के दो खास रूपों का उल्लेख मिलता...

संपादक की पसंद

अभूतपूर्व दा...

अभूतपूर्व दार्शनिक...

श्री अरविन्द एक महान दार्शनिक थे। उनका साहित्य, उनकी...

जब मॉनसून मे...

जब मॉनसून में सताए...

मॉनसून आते ही हमें डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जैसी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription