GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

जब मां नहीं बन सकीं ​सायरा बनो तब दिलीक कुमार ने इस एक्ट्रेस संग की थी चुपके से दूसरी शादी

प्रीती कुशवाहा

11th December 2019

बॉलीवुड में ट्रैजेडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार आज अपना 97 जन्मदिन मना रहे हैं। दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर, 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। दिलीप कुमार ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत 1943 में की थी। दिलीप कुमार ने 22 साल छोटी सायरा बानो से शादी कर सभी को हैरान कर दिया था। दिलीप कुमार अपनी प्रोफेश्नल लाइफ से कहीं ज्यादा अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चा में रहे हैं। उनके बारे में एक बात कम लोग ही जानते हैं की सायरा के उन्होंने अलावा उन्होंने एक और शादी की थी। उनकी इस शादी पर सायरा का क्या रिएक्शन था आज हम आपको बताएंगे।

जब मां नहीं बन सकीं ​सायरा बनो तब दिलीक कुमार ने  इस एक्ट्रेस संग की थी चुपके से दूसरी शादी
दिलीप कुमार एक इंटरव्यू के सिलसिले में मुंबई के सबसे बड़े स्टूडियों बॉम्बे टॉकीज में पहुंचे थे। जहां दिलिप कुमार पर बॉम्बे टॉकीज की मालकिन देविका रानी की नजर उनपर पड़ी और उन्होंने दिलीप कुमार को एक्टर बनने के लिए कहा। बस यहीं ये शुरू हुआ दिलीप कुमार का फिल्मी सफर। 
दूसरी बार भी इस कारण मां नहीं बन पाईं सायरा:
मशहूर पत्रकार और लेखक उदयतारा नायर दिलीप कुमार और सायरा बानो के जीवन पर एक किताब 'द सब्स्टेंस एंड द शैडो' लिखी है। 400 पन्नों की इस किताब में दिलीप कुमार और सायरा बानो की पूरी जिंदगी को मानों बयां कर दिया हो। एक इंटरव्यू में दिलीप कुमार ने बताया था कि साल 1972 में सायरा पहली बार प्रेग्नेंट हुईं थीं। 8 महीने की प्रेग्नेंसी में सायरा को ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई। इस दौरान पूर्ण रूप से विकसित हो चुके भ्रूण को बचाने के लिए सर्जरी करना संभव नहीं था और दम घुटने से बच्चे की मौत हो गई। इसके बाद वह कभी भी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं।
चुपके से की इस एक्ट्रेस से शादी:
जब दिलीप कुमार को पता चला की सायरा अब कभी मां नहीं बन सकतीं तो वह पूरी तरह से टूट गए थे। लेकिन उनके मन में बाप न बन पाने की टीस कहीं दिल में ही रह गई। 80 के दशक के शुरुआत में दिलीप कुमार और सायरा बानो के बीच सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था। तभी उनकी जिंदगी में आई 'अस्मां'। 30 मई, 1980 को बेंगलोर में बिना सायरा के रजामंदी के दूसरी शादी कर ली, तो वे बुरी तरह टूट गईं। लेनिक इनकी ये शादी ज्यादा दिनों तक चल नहीं सकी और 22 जून, 1983 को दोनों के बीच तलाक हो गया।

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

5 ऐसे सेलेब्स जिन्होंने उम्र की परवाह नहीं...

default

बिना शादी ही ये एक्ट्रेसेस हो गई थीं प्रेग्नेंट,...

default

इस एक्ट्रेस के प्यार में पागल थे राज कपूर,...

default

शादी की 9 रस्में, जो इंडियन वेडिंग को बनाती...

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

पूजा में बां...

पूजा में बांधा जाने...

किसी भी पूजा की शुरुआत या समाप्ति के बाद या फिर किसी...

इन हाथों में...

इन हाथों में लिख...

हर दुल्हन अपने होने वाले पति का नाम लिखवाना पसंद करती...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription