GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

दिल्ली के पास इन जगहों पर मनाएं क्रिसमस का जश्न

संविदा मिश्रा

19th December 2019

क्रिसमस आने वाला है और उसकी तैयारियां जोरों शोरों से शुरू हो चुकी हैं। बच्चों में एक नया जोश है और सैंटा के गिफ्ट का इंतज़ार। ऐसे में अगर आप भी कुछ अलग ढंग से क्रिसमस का सेलिब्रेशन करना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं दिल्ली और आस- पास के कुछ प्लेसेस जहां क्रिसमस के सेलिब्रेशन का अलग ही मज़ा है।

दिल्ली के पास इन जगहों पर मनाएं क्रिसमस का जश्न
आइए आपको बताते हैं दिल्ली के आस - पास की कुछ ऐसी जगहें जहां क्रिसमस का अलग ही जश्न मनाया जाता है। 

किंगडम ऑफ ड्रीम्स

यदि आप इस क्रिसमस ख़ास  मनोरंजन की तलाश कर रहे हैं, तो इस गंतव्य पर आकर आपकी तलाश खत्म हो जाएगी । देश के पहले लाइव एंटरटेनमेंट काम्प्लेक्स  के तौर पर मशहूर "किंग्डम ऑफ ड्रीम्स" आपको असीमित मजे और आनंद का अनुभव कराता है। "किंगडम ऑफ ड्रीम्स" में भारतीय संस्कृति, कला, शिल्प, विरासत और पाक शैली एक ही छत के नीचे पाई जाती हैं। यहां का सबसे मशहूर शो है जंगूरा। जिसे देखने के लिए हर रोज लोगों की भीड़ इकट्ठा होती है। इसके साथ ही  यहां का स्वादिष्ट भोजन आपका दिल खुश कर देगा। 

डीएलएफ साइबर हब 

गुरुग्राम स्थित डीएलएफ साइबर हब का अपना एक अलग ही स्टाइल है , यहां का एम्बिएंस, कैफे, बार, और रेस्तरां लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। क्रिसमस में यहां  की नाइट पार्टी का नजारा बहुत शानदार होता है।  क्रिसमस और नए साल पर कुछ खास कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। शाम के समय यहां ओपन पार्टियां भी होती हैं और  हर कोई जश्न में डूबा नजर आता है। 

सुल्तानपुर बर्ड सेन्चुरी 

अगर आपको भी प्रकृति से प्रेम है तो यह आपके लिए बेहतर ऑप्शन हैं।  यहां करीब 250 पक्षियों की अलग-अलग प्रजातियां पाई जाती हैं। यहां घूमने के लिए सबसे सही मौसम सर्दी है। गर्मियों में यहां का तापमान ज्यादा होता है। यहां सर्दियों में कई प्रवासी पक्षी आते हैं, जो मार्च-अप्रैल तक यहां ठहरते हैं, इसे देखने लोग दूर-दूर से आते हैं। 

सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च

 सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च राजधानी दिल्ली का सबसे पुराना चर्च है। कनॉटप्लेस में भाई वीर सिंह मार्ग पर यह रोमन कैथोलिक चर्च 14 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसका निर्माण 1930 में शुरू हुआ था। यहां खास क्रिसमस के मौके पर चर्च परिसर में एक बड़ी सी स्‍क्रीन लगाई जाती है, जहां विजिटर्स चर्च के अंदर चल रही गतिविधियों को देख सकते हैं। चर्च में सभी लोग इकट्ठा होकर एक साथ मोमबत्ती जलाकर क्रिसमस के दिन प्रेयर  करते हैं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए बेस्ट हैं इंडिया...

default

इस वीकेंड कसौली जाएं और लें पहाड़ों की खूबसूरती...

default

नवरात्रि में इन जगहों पर जरूर जाएं घूमने...

default

प्रकृति की खूबसूरती से रूबरू कराते दिल्ली...

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription