GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या आप जानते हैं कैस्टर ऑयल के ये ब्यूटी बेनिफिट्स

संविदा मिश्रा

19th December 2019

कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल एक ऐसा ऑयल है जिसके पौष्टिक और हीलिंग प्रभाव आपको एक चमकदार और जवान त्वचा के साथ-साथ खूबसूरत बाल देने में भी मदद करते हैं।

क्या आप जानते हैं कैस्टर ऑयल के ये ब्यूटी बेनिफिट्स
आइए आपको बताते हैं कैस्टर ऑयल के त्वचा और बालों  से संबंधित कुछ ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में - 

एक्ने ठीक करता है 

विशेषज्ञों का कहना है कि आपकी त्वचा पर कैस्टर ऑयल लगाने से त्वचा की प्राकृतिक नमी बनी रहती है । अपने चेहरे पर धीरे से कैस्टर ऑयल लागू करें और सर्कुलेशन मोशन में मालिश करें, इसे रात भर चेहरे पर लगा छोड़ दें और सुबह धो लें।

चमकदार बालों के लिए

 कैस्टर ऑयल आपके सिर और बालों के लिए काफी लाभदायक है। इसमें ओमेगा -6 फैटी एसिड होते हैं इसलिए जब सिर  पर इस तेल से मालिश की जाती है तब  यह ब्लड सर्कुलेशन  को बढ़ाने में मदद करता है जो बालों के विकास में सुधार करता है।

बालों का झड़ना कम करे  

बालों का झड़ना दुनिया भर में बहुत सारी आम समस्याओं में से एक है। अरंडी के तेल से अपने स्कैल्प की मालिश करने से जड़ें मजबूत होती हैं और बालों का गिरना कम होता  है। यह बालों के विकास के लिए लाभदायक है।  सप्ताह में एक बार मेथी या मेथी के बीज के पाउडर के साथ मिश्रित अरंडी का तेल लगा सकते हैं और सर्वोत्तम परिणामों के लिए भाप के साथ बाल मास्क के रूप में इसका उपयोग कर सकते हैं।

रूखी  त्वचा के लिए

कैस्टर ऑयल से रूखी  और बेजान त्वचा का प्रभावी तरीके से इलाज किया जा सकता है। कैस्टर ऑयल में एक्सफ़ोलीएटिंग गुण होते हैं जिनका उपयोग स्कैल्प अंडरफुट , ड्राई  हथेलियों और शुष्क त्वचा को मापने के लिए किया जा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि  कैस्टर ऑयल एटोपिक डर्मेटाइटिस नामक त्वचा की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद है, यह एक शुष्क त्वचा रोग है जो जलवायु परिवर्तन और प्रदूषण में वृद्धि के कारण आपकी त्वचा को हानि पहुंचता है। 

झुर्रियां कम करे 

अरंडी का तेल झुर्रियों के इलाज के लिए सबसे अच्छे उपायों में से एक साबित हो सकता है। यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है जो त्वचा को कसता है। त्वचा को फिर से जीवंत करने के साथ, यह त्वचा को नरम और चिकना करता है और इससे त्वचा जवान दिखती है । सर्वोत्तम परिणामों के लिए, झुर्रियों वाले क्षेत्र पर अरंडी के तेल की एक छोटी मात्रा लागू करें और इसे रात भर छोड़ दें।

आइब्रो में बालों की वृद्धि 

यह कहा जाता है कि आइब्रो पर अरंडी का तेल लगाने से बालों की वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है और आपकी पतली भौहें थोड़ी घनी हो सकती हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

default

10 Beauty ऑयल्स

default

ऑयली स्किन में न करें इन चीज़ों का इस्तेमाल...

default

अब हेयर स्पा पॉर्लर में नहीं घर पर करें

default

किशोरावस्था में जरूरी है स्किन केयर

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription