नारियल तेल के ये हेयर मास्क बढ़ाएंगे बालों की खूबसूरती

Samvida Mishra

26th December 2019

सर्दियों के मौसम में बालों की देखभाल बहुत आवश्यक है। उचित देखभाल न करने पर बाल रूखे और बेजान नज़र आने लगते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर बालों की खूबसूरती कायम रख सकती हैं।

नारियल तेल के ये हेयर मास्क बढ़ाएंगे बालों की खूबसूरती
आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे हेयर मास्क के बारे में जिनके इस्तेमाल से बालों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ बालों की मजबूती भी कायम राखी जा सकती है। 

नारियल तेल और शहद 

नारियल तेल और शहद दोनों ही सुपर हाइड्रेटिंग हैं। यह मुखौटा आपके बालों में नमी को बंद कर देता है और इसे चमकदार और चिकना बनाता है। अपने बालों की लंबाई के अनुसार गर्म कार्बनिक नारियल तेल और शहद की समान मात्रा में मिलाएं और इसे समान रूप से सूखे बालों के लिए लागू करें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे हल्के शैम्पू से धो लें। दृष्टिहीन सुस्वाद और स्वस्थ बालों के लिए सप्ताह में एक बार दोहराएं।

नारियल तेल और एवोकैडो 

यदि आपके बाल सूखे और क्षतिग्रस्त हैं, तो एवोकैडो और नारियल का तेल क्षति की मरम्मत कर सकता है और ताले के सूखे को मॉइस्चराइज कर सकता है। यह शुष्क सिरे को चिकना और मुलायम बनाने में भी मदद करता है और इस प्रकार यह सूखे बालों के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। एक एवोकैडो को मैश करें और इसमें दो बड़े चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं और अपने बालों को छोटे वर्गों में लागू करें। 15 मिनट के बाद कुल्ला और शैम्पू के साथ पालन करें। बालों को धोने से पहले सप्ताह में दो बार ऐसा करें।

नारियल तेल और अंडा 

जबकि नारियल का तेल बालों को पोषण देता है और सूखी खोपड़ी में नमी को सील करता है, अंडा आपके सुस्त बालों में चमक (पढ़ें: जीवन) जोड़ता है और इसे रेशमी और चमकदार बनाता है। अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को मजबूत और स्वस्थ भी बनाता है। एक अंडे को फेंट लें और उसमें दो बड़े चम्मच नारियल का तेल डालें। सामग्री को अच्छी तरह से मिलाने के लिए इसे मिलाएं और ब्रश की मदद से अपने बालों पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक रहने दें। एक मीठे-महक वाले शैम्पू से धोएं और साप्ताहिक दोहराएं।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

लहसुन के ये ...

लहसुन के ये हेयर मास्क बढ़ाएंगे बालों की खूबसूरती...

प्याज के रस ...

प्याज के रस से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती

कैसे लाएं बा...

कैसे लाएं बालों में वॉल्यूम

विंटर सीजन म...

विंटर सीजन में ऐसे करें बालों की देखभाल

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टेस्टी हेल्द...

टेस्टी हेल्दी हो...

चिल्ड फ्रूटी खीर सामग्री : फुल क्रीम मिल्क 1 लीटर,...

कहीं तनाव आप...

कहीं तनाव आपके जीवन...

सफल और सुखमयी जीवन के लिए किसी भी मनुष्य का शारीरिक...

संपादक की पसंद

कहीं तनाव आप...

कहीं तनाव आपके जीवन...

सफल और सुखमयी जीवन के लिए किसी भी मनुष्य का शारीरिक...

करवा चौथ के ...

करवा चौथ के लिए...

करवा चौथ शादीशुदा महिलाओं के लिए एक विशेष त्योहार है।...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription